Thursday, February 22, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. Valentine's Day 2024 : हर कपल के पास होने चाहिए ये 6 जरूरी फाइनेंशियल डॉक्यूमेंट्स

Valentine's Day 2024 : हर कपल के पास होने चाहिए ये 6 जरूरी फाइनेंशियल डॉक्यूमेंट्स

Valentine's Day 2024 : कपल्स के पास जॉइंट बैंक अकाइंट एग्रीमेंट जरूर होना चाहिए। इससे घरेलू खर्चों और भविष्य के वित्तीय गोल्स को पूरा करने में आसानी होती है।

Pawan Jayaswal Edited By: Pawan Jayaswal
Updated on: February 12, 2024 19:41 IST
वैलेंटाइन्स डे- India TV Paisa
Photo:FREEPIK वैलेंटाइन्स डे

Valentine's Day 2024 : इस समय वैलेंटाइन वीक चल रहा है। 14 फरवरी को पूरी दुनिया में वैलेंटाइन डे मनाया जाएगा। अगर आप कपल हैं, तो आपको वित्तीय मामलों पर भी साथ में चर्चा करनी चाहिए और इन पर ध्यान देना चाहिए। चाहे आप एक नए रिश्ते की शुरुआत कर रहे हों या वर्षों से कपल हों, एक सुरक्षित भविष्य के लिए आपके पास आवश्यक वित्तीय दस्तावेज होने चाहिए। ये दस्तावेज आपके हितों की रक्षा करते हैं और आपकी वित्तीय स्थिरता को सुनिश्चित करते हैं। आइए जानते हैं कि वे कौन से दस्तावेज हैं, जो हर कपल के पास होने चाहिए।

जॉइंट बैंक अकाउंट एग्रीमेंट

कपल्स द्वारा जॉइंट बैंक अकाउंट खोलना आम है। जॉइंट अकाउंट से आप अपने घरेलू खर्चों और फाइनेंशियल गोल्स को बड़ी आसानी से पूरा कर सकते हैं। जॉइंट बैंक अकाउंट में नियम और शर्ते स्पष्ट होनी चाहिए, जिनमें दोनों मेंबर के अधिकार और जिम्मेदारियां हों। भविष्य में किसी भी संभाावित संघर्ष से बचने के लिए इस एग्रीमेंट को अच्छी तरह पढ़ना और समझना जरूरी है।

लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसीज

आज की अनिश्चितता भरी दुनिया में, कपल्स के पास लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसीज जरूर होनी चाहिए। आप सेप्रेट या जॉइंट लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसीज खरीद सकते हैं। कीसी भी अनहोनी पर यह आपके पार्टनर की वित्तीय सुरक्षा सुनिश्चित करेंगी। अपनी वित्तीय स्थिति और पारिवारिक परिस्थितियों में किसी भी बदलाव को एडजस्ट करने के लिए अपनी पॉलिसीज का समय-समय पर रिव्यू करते रहे और उन्हें अपडेट करना ना भूलें।

विवाह प्रमाण पत्र

भारत में कपल्स के लिए विवाह प्रमाण पत्र एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। यह आपके विवाह को कानूनी रूप से मान्य करता है और आपकी पार्टनरशिप के प्रमाण के रूप में कार्य करता है। यह विभिन्न वित्तीय लेनदेन में भी काम आता है। जिनमें जॉइंट लोन, बीमा पॉलिसियों के लिए आवेदन करना या संयुक्त खाते खोलना शामिल है। सुनिश्चित करें कि आपके पास अपडेटेड और वैध विवाह प्रमाण पत्र हो।

वसीयतनामा

एक कपल के पास वसीयतनामा भी होना जरूरी है। यह कानूनी दस्तावेज बताता है कि आपकी मृत्यु की स्थिति में आपकी संपत्ति और पैसा किसे मिलेगा। एक अच्छी तरह से तैयार की गई वसीयत के साथ दोनों साथी यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि उनकी इच्छाओं का सम्मान किया जाए और उनके प्रियजनों की देखभाल की जाए।

प्रॉपर्टी डॉक्यूमेंट

अगर आप दोनों ने साथ में कोई प्रॉपर्टी खरीदी है, तो सभी प्रॉपर्टी से जुड़े दस्तावेजों को रखें। इनमें खरीद एग्रीमेंट, टाइटल डीड्स, लोन डॉक्यूमेंट्स और रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट्स शामिल हैं। ये डॉक्यूमेंट्स ना सिर्फ स्वामित्व का प्रमाण हैं, बल्कि प्रॉपर्टी ट्रांसफर, लोन्स और लीगल मेटर्स में भी जरूरी होते हैं।

टैक्स रिटर्न्स और फाइनेंशियल स्टेटमेंट्स

कपल्स के लिए टैक्स रिटर्न और फाइनेंशियल स्टेटमेंट्स का रिकॉर्ड रखना जरूरी है। ये दस्तावेज आयकर रिटर्न सही ढंग से दाखिल करने और कर कानूनों के अनुपालन को सुनिश्चित करने में मदद करते हैं। इसके अलावा, इन दस्तावेजों से आपकी फाइनेंशिल हेल्थ की स्पष्ट तस्वीर भी पता चलती है। ये फाइनेंशियल प्लानिंग और लोन लेने में उपयोगी हो सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement