Wednesday, April 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. कैसे खोलें Jan Aushadhi Kendra? सरकार दे रही प्रोत्साहन राशि, ये है पूरा प्रोसेस

कैसे खोलें Jan Aushadhi Kendra? सरकार दे रही प्रोत्साहन राशि, ये है पूरा प्रोसेस

Jan Aushadhi Kendra Open process: अगर आप भी जन औषधि केंद्र खोलने की सोच रहे हैं तो ये खबर आपके लिए है। आज हम आपको इसे खोलने की पूरी प्रोसेस बताएंगे।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: June 08, 2023 12:40 IST
How to open Jan Aushadhi Kendra- India TV Paisa
Photo:FILE How to open Jan Aushadhi Kendra

How to open Jan Aushadhi Kendra​: इन दिनों जन औषधि केंद्र खोलने की चर्चा काफी हो रही है। सरकार इस योजना को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहन राशि भी दे रही है। 2019 में संसद में प्रस्तुत एक रिपोर्ट में कहा गया था कि 2018 के अंत तक देश भर में लगभग 4,677 पीएमबीजेपी केंद्र (Pradhan Mantri Bhartiya Janaushadhi Pariyojana) काम कर रहे थे, जो रोगियों को सस्ती कीमत पर गुणवत्तापूर्ण जेनेरिक दवाएं प्रदान कर रहे थे। ऐसे केंद्रों पर आम लोगों के लिए 800 से अधिक जेनेरिक दवाएं और 154 छोटे-बड़े चिकित्सा उपकरण उपलब्ध कराए जा रहे हैं। योजना के पीछे का उद्देश्य सस्ती कीमतों पर 80-85% दवाएं उपलब्ध कराना है ताकि स्वास्थ्य सेवा में जेब खर्च को कम किया जा सके। विशेष रूप से कुछ दवाओं के मामले में कीमत संबंधित ब्रांडेड दवाओं के एमआरपी से 90 प्रतिशत कम तय की गई है।

औषधि केंद्र खोलने पर मिलता है ये फायदा

जो लोग इन केंद्रों को चला रहे हैं उन्हें हर महीने की बिक्री पर 15% प्रोत्साहन के साथ 20% मार्जिन मिलता है। प्रोत्साहन की अधिकतम सीमा 10,000 रुपये प्रति माह है, और यह तब तक जारी रहती है जब तक कि इसमें 2.5 लाख रुपये की राशि शामिल नहीं हो जाती। विशेष रूप से, पीएमबीजेपी केंद्र खोलने के लिए 2.5 लाख रुपये के निवेश की आवश्यकता होती है, और पूरी राशि प्रोत्साहन के माध्यम से वितरित की जाती है।

पीएमबीजेपी केंद्र कौन खोल सकता है?

सरकार ने पीएमबीजेपी केंद्र खोलने के लिए तीन कैटेगरी बनाई हैं।

  1. पहली कैटेगरी के तहत कोई भी बेरोजगार फार्मासिस्ट, डॉक्टर, पंजीकृत चिकित्सक इसे खोल सकते हैं। 
  2. दूसरी कैटेगरी के तहत एक ट्रस्ट, एनजीओ, निजी अस्पताल, समाज और स्वयं सहायता समूहों को यह अवसर दिया जाता है।
  3. तीसरी कैटेगरी के तहत ऐसे केंद्र खोलने के लिए सरकार द्वारा नामित एजेंसी को अधिकृत किया जाता है।

इस अवसर का लाभ उठाने के लिए एक व्यक्ति के पास 120 वर्ग फुट की एक दुकान होनी चाहिए जहां उसे 700 से अधिक जेनेरिक दवाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।

PMBJP केंद्र के माध्यम से आय

आय दवाओं की प्रति माह बिक्री से संबंधित है। यदि आप 1 लाख रुपये की दवाएं बेचने में सक्षम हैं, तो आपको 20,000 रुपये की आय होगी, क्योंकि बिक्री पर 20% का कमीशन निर्धारित है। शुरुआत में आपको आपकी मासिक बिक्री पर सीधे आपके बैंक खाते से डेबिट होने पर 15% का प्रोत्साहन भी मिलेगा। इस तरह 1 लाख रुपये की मासिक बिक्री पर आप 30,000 रुपये कमाएंगे।

इसे कैसे खोलें?

ऐसे केंद्र खोलने के लिए आपके पास जनऔषधि केंद्र के नाम से खुदरा दवा बिक्री का लाइसेंस होना चाहिए। अपना आवेदन प्रस्तुत करने के लिए आपके पास पैन कार्ड और आधार कार्ड होना चाहिए, जबकि गैर सरकारी संगठनों, अस्पतालों, धर्मार्थ ट्रस्टों को पीएमबीजेपी केंद्र खोलने के लिए पैन और आधार कार्ड के साथ रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट की आवश्यकता होती है।

आप आवेदन पत्र https://janaushadhi.gov.in/ से डाउनलोड कर सकते हैं और इसे महाप्रबंधक (ए एंड एफ), ब्यूरो ऑफ फार्मा पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग ऑफ इंडिया (बीपीपीआई) को भेज सकते हैं। आप वेबसाइट से पता पा सकते हैं। आप सभी विवरण भरकर ऑनलाइन आवेदन भी जमा कर सकते हैं और इसे आवश्यक दस्तावेजों के साथ भेज सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement