Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. पोल्ट्री फार्म कैसे खोलें, जानें कौन सी चीजें होंगी जरूरी, कितनी आएगी मिनिमम लागत

पोल्ट्री फार्म कैसे खोलें, जानें कौन सी चीजें होंगी जरूरी, कितनी आएगी मिनिमम लागत

पोल्ट्री फार्म खोलने के लिए बिजनेस लोन भी ले सकते हैं। बैंक और एनबीएफसी यह उपलब्ध कराते हैं।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: September 19, 2023 11:38 IST
पोल्ट्री फार्म- India TV Paisa
Photo:PIXABAY पोल्ट्री फार्म

कारोबार कोई भी हो फायदा होना चाहिए। पोल्ट्री फार्म का बिजनेस (Poultry Farming Business) भी एक ऐसा ही कारोबार है। इस कारोबार में अगर आप रुचि रखते हैं तो अपना हाथ आजमा सकते हैं।  पोल्ट्री एक प्रकार का ऐसा व्यवसाय है जिसमें विभिन्न प्रकार के पाले हुए पक्षियों, जैसे मुर्गियां, बत्तख, टर्की इत्यादि को शामिल किया जाता है। इसमें भारत का सबसे तेजी से बढ़ने वाला कृषि और कृषि व्यवसाय बनने की क्षमता है। आइए इसके लिए जरूरी बातों, लागत और तरीकों पर चर्चा करते हैं।

मिनिमम कितनी रकम की होगी जरूरत

यह काफी हद तक आपके बजट (Poultry Farming Business cost) पर निर्भर करता है। लेकिन paisabazaar के मुताबिक, छोटे लेवल पर शुरू करते हैं तो 50,000 रुपये से 1.5 लाख  रुपये के बीच लागत आएगी। मिडियम लेवल पर  1.5 लाख रुपये से 3.5 लाख रुपये के बीच और बड़े पैमाने पर पोल्ट्री फार्म को 7 लाख रुपये के निवेश के साथ शुरू किया जा सकता है। पोल्ट्री फार्म खोलने के लिए अगर आपको जरूरत हो तो बिजनेस लोन भी ले सकते हैं। बैंक और एनबीएफसी यह उपलब्ध कराते हैं।  

पोल्ट्री फार्म कारोबार के फायदे

इस कारोबार (Poultry Farming) के कई फायदे हैं। एक तो इसमें अच्छी कमाई होती है। कम पैसे से भी इसकी शुरुआत की जा सकती है। रोजगार के मौके भी जेनरेट करता है। इससे आपकी आय लगातार बनी रहती है। एक बात समझ लें कि पोल्ट्री फार्म के कारोबार में कम समय में कोई फायदा-नुकसान नहीं होता है। पोल्ट्री में प्रोडक्ट के तौर पर अंडे और मांस होते हैं, जिसकी मार्केट में डिमांड रहती है। 

इन चीजों की होगी जरूरत

पोल्ट्री फॉर्म (Poultry Farming) खोलने के लिए आपको एक प्लानिंग की जरूरत होगी। इसके तहत आपको अंडे के उत्पादन की प्रक्रिया,ब्रायलर प्रजनन की प्रक्रिया, इस्तेमाल किए जाने वाले उपकरण, मार्केटिंग पॉलिसी, विज्ञापन टेक्नोलॉजी, कारोबारी जमीन या लोकेशन, पैकेजिंग और इसकी लागत की जानकारी और अन्य बातों का समझना होगा। इस कारोबार में मुर्गी, टर्की, बत्तख, बटेर, जैसी पक्षियों को इस्तेमाल किया जाता है।

मिनिमम कितनी जगह है जरूरी 

पोल्ट्री कारोबार (Poultry Farming Business) शुरू करने के लिए पोल्ट्री केज काफी अहम है। चिकेन का स्वास्थ्य काफी हद तक इस पर निर्भर करेगा कि पोल्ट्री केज उनके लिए कितना सुविधाजनक है। designhill के मुताबिक, जानकार कहते हैं कि 1000 पक्षियों के लिए कम से कम 500 वर्गफीट जगह होनी चाहिए और इसमें पक्षियों के टहलने और नेचुरल लाइट और उचित वेंटिलेशन के लिए 100 वर्गफीट जगह और होने चाहिए।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement