Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. आयकर विभाग की वेबसाइट पर शुरू हुई ITR 1 और 4 की ऑनलाइन फाइलिंग, जानिए इस साल क्या हुए हैं बड़े बदलाव

आयकर विभाग की वेबसाइट पर शुरू हुई ITR 1 और 4 की ऑनलाइन फाइलिंग, जानिए इस साल क्या हुए हैं बड़े बदलाव

जिन लोगों को अपने खातों का ऑडिट कराने की आवश्यकता नहीं है, उनके लिए वित्त वर्ष 2022-23 के लिए आयकर रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई है।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: May 23, 2023 15:48 IST
Tax Return- India TV Paisa
Photo:FILE tax Return

देश में टैक्स रिटर्न का सीजन फिर से शुरू हो गया है। आयकर विभाग ने वित्त वर्ष 2022-23 के लिए व्यक्तियों, पेशेवरों और छोटे व्यवसायों द्वारा आयकर रिटर्न फॉर्म (आईटीआर) 1 और 4 को ऑनलाइन दाखिल करने की सुविधा शुरू कर दी है। आयकर विभाग ने एक ट्वीट में कहा, अन्य आईटीआर/फॉर्म तैयार करने के लिए सॉफ्टवेयर/यूटिलिटीज़ शीघ्र ही सक्षम हो जाएंगी।

विभाग ने एक व्यक्ति के ट्वीट के जवाब में कहा, "निर्धारण वर्ष 2023-24 के लिए आईटीआर 1 और 4 ई-फाइलिंग पोर्टल पर ऑनलाइन मोड में दाखिल करने के लिए सक्षम हैं।" जिन लोगों को अपने खातों का ऑडिट कराने की आवश्यकता नहीं है, उनके लिए वित्त वर्ष 2022-23 के लिए आयकर रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई है।

ITR-1 वेतनभोगी वर्ग और वरिष्ठ नागरिकों सहित व्यक्तियों द्वारा दायर किया जाता है। ITR-2 उन व्यवसायों और पेशेवरों द्वारा दायर किया जाता है जिन्होंने अनुमानित कराधान का विकल्प चुना है और वे व्यक्ति जिनकी वार्षिक आय 50 लाख रुपये से अधिक नहीं है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement