Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. IMPS vs NEFT vs RTGS, जानें पैसा ट्रांसफर करने के लिए कौन सा ऑप्शन है बेस्ट

IMPS vs NEFT vs RTGS, जानें पैसा ट्रांसफर करने के लिए कौन सा ऑप्शन है बेस्ट

क्या आप जानते हैं कि UPI के अलावा, पैसे भेजने के तीन और भी सुरक्षित तरीके होत हैं। इन्हें IMPS, NEFT और RTGS कहा जाता है। आइए आज आपको इन तीनों के बारे में बताते हैं।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: March 31, 2023 20:15 IST
Money transfer - India TV Paisa
Photo:CANVA UPI के अलावा पैसे ट्रांसफर करने के इन तीन बेस्ट तरीकों के बारे में क्या जानते हैं आप?

Money transfer: UPI यानी यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस के जरिए पैसा ट्रांसफर करने वाले यूजर आजकल काफी परेशान है। दरअसल NPCI ने 2,000 से ज्यादा रकम UPI के जरिए भेजने पर 1।1 प्रतिशत इंटरचेंज चार्ज लगा दिया है। क्या आप जानते हैं कि UPI के अलावा, पैसे भेजने के तीन और भी सुरक्षित तरीके होत हैं। इन्हें IMPS, NEFT और RTGS कहा जाता है। आइए आज आपको इन तीनों के बारे में बताते हैं।

क्या है NEFT?

NEFT यानी नल इलेक्ट्रॉनिक फण्ड ट्रान्सफर। यह पैसे ट्रांसफर करने का एक ऐसा सिस्टम है जिसमें बैंक अकाउंट टू बैंक अकाउंट पैसे ट्रांसफर किए जाते हैं। इसमें न्यूनतम एक रुपया और अधिकतम राशि भेजने की कोई सीमा नहीं है। यह सर्विस वर्किंग डेज़ में काम करती है और सुबह 8 बजे से शाम 7 बजे तक इसके जरिए पैसा भेज सकते हैं। हालांकि इसमें पैसा ट्रांसफर होने में कुछ घंटों का समय लग सकता है।

क्या है RTGS?

RTGS यानी रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट। मनी ट्रांसफर की यह प्रणाली तेजी से काम करती है। इसमें पैसा तुरंत दूसरे के खाते में ट्रांसफर हो जाता है। अक्सर लोग इमरजेंसी में RTGS का ही इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इसमें न्यूनतम 2 लाख रुपये और अधिकतम की कोई सीमा तय नहीं की गई है। RTGS वर्किंक डेज में सुबह 8 बजे से शाम 6 बजे तक काम करता है।

क्या है IMPS?

IMPS यानी इमीडिएट मोबाइल पेमेंट सर्विसेस। IMPS में भी पैसा रीयल टाइम में ट्रांसफर हो जाता है। खास बात ये है कि IMPS साल के हर दिन 24 घंटे खुला रहता है। जबकि RTGS और NEFT में यह सुविधा नहीं है। IMPS के जरिए मिनिमम एक रुपया और मैक्सिमम दो लाख रुपये ही भेज सकते हैं। इसमें बैंक अकाउंट टू बैंक अकाउंट पैसा ट्रांसफर करने पर लगने वाला ट्रांजैक्शन चार्जिस बैंक टू बैंक और PPIs पर निर्भर करता है।

अब आप अपनी सुविधा को ध्यान में रखते हुए और जरूरतों को समझते हुए पैसे ट्रांसफर करने के लिए NEFT, RTGS या IMPS की मदद ले सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement