Saturday, March 02, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. छंटनी के इस दौर में जॉब लॉस इंश्योरेंस किसी संजीवनी से कम नहीं, नौकरी जाने पर मिलता है फायदा

छंटनी के इस दौर में जॉब लॉस इंश्योरेंस किसी संजीवनी से कम नहीं, नौकरी जाने पर मिलता है फायदा

layoff Period: अप्रेजल का महीना चल रहा है। कुछ कंपनियों में अप्रेजल का मेल आ गया होगा तो कहीं अभी आना बाकी है। इस बीच कई लोगों की नौकरी भी जा रही है। उनके लिए यह खबर संजीवनी की तरह है।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: June 13, 2023 19:10 IST
 Job Loss Insurance- India TV Paisa
Photo:FILE Job Loss Insurance

Job Loss Insurance: दुनिया के कई देश मंदी के चपेट में आ चुके हैं। भारत में भी अब इसके असर देखे जाने शुरू हो गए हैं। आज का समय नौकरी को लेकर ऐसा हो गया है कि जहां देखो उसी कंपनी में ले ऑफ यानी छंटनी चल रही है। ऐसी कंपनियां जहां काम करने का सपना लाखों युवक देखते हैं। वहां भी बिना किसी लेकिन-परंतु के जॉब से लोगों को बाहर कर दिया जा रहा है। ऐसे में घर के खर्चे, बच्चों की फीस से लेकर ईएमआई का सोचकर जॉब करने वाले हर इंसान में नौकरी को लेकर टेंशन होना लाजमी है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसे हालातों में जॉब लॉस इंश्योरेंस से आपको राहत मिल सकती है। आप सोच रहे होंगे ये जॉब लॉस इंश्योरेंस क्या है। आज इस लेख में इसी के बारे में विस्तार से जानेंगे।

जॉब लॉस इंश्योरेंस क्या है?

जॉब लॉस इंश्योरेंस भी लाइफ व हेल्थ इंश्योरेंस की तरह ही होता है। इसमें नौकरी जाने पर आपको आर्थिक रूप से लाभ मिलता है। भारत में जॉब लॉस इंश्योरेंस को लेकर कोई अलग प्लान नहीं है। जॉब लॉस इंश्योरेंस का लाभ उठाने के लिए इसे जर्नल व टर्म इंश्योरेंस के साथ एड ऑन कराया जाता है। हालांकि, हर इंश्योरेंस कंपनी की जॉब लॉस इंश्योरेंस को लेकर अलग-अलग कंडीशन होती हैं। आप किसी भी पॉलिसी को लेने से पहले सारी टर्म एंड कंडीशन को अच्छी तरह पढ़ना न भूलें। पॉलिसी किन-किन परिस्थिती में क्लेम कर सकते हैं, इसे लेकर कुछ कंडिशन्स होती हैं। अगर आपकी जॉब जाने का कारण उनकी लिस्ट में शामिल है, तभी पॉलिसी होल्डर को निश्चित समय के लिए मदद मिलती है। अर्थात आप इंश्योरेंस कवर क्लेम कर सकते हैं।

जॉब लॉस इंश्योरेंस से जुड़ी मुख्य बातें

  1. पॉलिसी होल्डर को जॉब चले जाने पर इंश्योरेंस कंपनी से निश्चित समय के लिए आर्थिक रूप से मदद मिलती है।
  2. जॉब लॉस इंश्योरेंस के लिए एप्लाई कने वाले शख्स की नियमित आय होनी चाहिए। साथ ही जिस कंपनी में आप काम करते हो वो रजिस्टर्ड  होनी चाहिए। 
  3. पर्मानेंट जॉब करने वालों को ही इस पॉलिसी का फायदा मिलता है। अगर आपकी जॉब कॉन्ट्रैक्ट या अस्थायी है तो आपको इस पॉलिसी से कोई फायदा नहीं होगा।
  4. खराब पर्फोरमेंस के कारण नौकरी से निकाले जाने पर इस पॉलिसी का कोई फायदा नहीं होगा।
  5. प्रोबेशन पीरियड के दौरान जॉब चली जाने पर भी आप इंश्योरेंस क्लेम नहीं कर सकते हैं।
  6. नौकरी जाने पर इंश्योरेंस कंपनी कितना कवर देती है, यह कंपनी निर्धारित करती है। इसलिए पॉलिसी लेने से पहले टर्म एंड कंडीशन को अच्छी तरह पढ़ें
  7. अगर आपको कंपनी से किसी गलत गतिविधी व भ्रष्टाचार के चलते निकाला गया है, तो इस स्थिति में भी आप इंश्योरेंस कवर क्लेम नहीं कर सकते हैं।
  8.  

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement