1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. 'पैसा होगा डबल', पोस्ट ऑफिस की स्कीम में मात्र 1000 रुपये से शुरू कर सकते हैं निवेश

'पैसा होगा डबल', पोस्ट ऑफिस की स्कीम में मात्र 1000 रुपये से शुरू कर सकते हैं निवेश

यह सेवा देश के सभी डाकघरों (Post Office) में मौजूद है। आपक गांव के डाकघर से लेकर दिल्ली मुंबई जैसे महानगरों में मौजूद किसी भी डाकघर में किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra) खरीद सकते हैं।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: August 30, 2022 16:53 IST
Postoffice Scheme: - India TV Hindi
Photo:FILE Postoffice Scheme:

नई दिल्ली। पोस्ट ऑफिस की स्कीम्स हमेशा से आम लोगों के बीच काफी लोकप्रिय रही हैं। पोस्ट ऑफिस छोटे गांवों से लेकर बड़े शहरों में मौजूद हैं। जिसके चलते हर आम आदमी अपनी छोटी जमाओं को पोस्ट ऑफिस में जमा कर निवेश पर शानदार रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस कई प्रकार की योजनाएं पेश करता है, इसमें कुछ योजनाएं हैं जो कि एक निश्चित अवधि के बाद आपकी जमा को डबल करने की गारंटी देते हैं। यह स्कीम है किसान विकास पत्र, जिसमें आप अपना निवेश किया गया पैसा डबल कर सकते हैं। यहां खास बात यह है कि आप सिर्फ 1000 रुपये के निवेश के साथ इसकी शुरुआत कर सकते हैं। इंडिया टीवी पैसा की टीम आपके लिए इसी योजना से जुड़ी प्रमुख जानकारी लेकर आई है।  

क्या है किसान विकास पत्र (केवीपी)?

आज बाजार में निवेश के लिए म्यूचुअल फंड से लेकर कॉरपोरेट एफडी तक, कई लुभावनी स्कीम मौजूद हैं जो बैंक एफडी के मुकाबले दोगुने से अधिक का रिटर्न देने का वादा करती हैं। लेकिन इन जोखिम भरी स्कीम्स की बजाए आज भी आम भारतीय निवेशक पोस्ट ऑफिस जैसी भरोसेमंद निवेश स्कीमों पर भरोसा करते हैं। पोस्टऑफिस की बात करें तो यहां किसान विकास पत्र पोस्ट ऑफिस की सबसे पुरानी और विश्वसनीय स्कीम में से एक है। यह भारत सरकार की एक वन टाइम इन्वेस्टमेंट स्कीम है। यानि कि आप इस स्कीम में एक बार में एक मुश्त पैसा लगाकर निवेश कर सकते हैं। यह स्कीम इसलिए भी लोकप्रिय है, क्योंकि इस स्कीम में आप एक तय अवधि में अपना पैसा दोगुना कर सकते हैं। 

कहां खोल सकते हैं KVP खाता

किसान विकास पत्र एक सरकारी स्कीम है, इसे सिर्फ देश के किसी भी डाकघर में खोला जा सकता है। यह सेवा देश के सभी डाकघरों में मौजूद है। आपक गांव के डाकघर से लेकर दिल्ली मुंबई जैसे महानगरों में मौजूद किसी भी डाकघर में किसान विकास पत्र खरीद सकते हैं। 

कितने समय में पैसा होगा डबल

सरकार समय समय पर डाकघर की छोटी जमाओं पर ब्याज की दरें तय करती है। किसान विकास पत्र की मैच्योरिटी अवधि इसी के आधार पर तय होती है। इस समय किसान विकास पत्र की मैच्योरिटी अवधि 124 महीने है। यानि आपका पैसा 10 साल और 4 महीने की अवधि में डबल हो सकता है। KVP के लिए वित्त वर्ष 2021 की पहली तिमाही में ब्याज दर 6.9 फीसदी तय किया है। 

कितना कर सकते हैं निवेश 

किसान विकास पत्र में न्यूनतम निवेश 1000 रुपए का होता है। अधिकतम निवेश की कोई लिमिट नहीं है। अगर आप एकमुश्त 1 लाख रुपये निवेश करते हैं तो आपको मेच्योरिटी पर 2 लाख रुपये मिलेंगे। आप 1000 रुपए, 5000 रुपए, 10,000 रुपए और 50,000 रुपए तक के सर्टिफिकेट खरीद सकते हैं। 

तीन तरह से खरीद सकते हैं  

  1. सिंगल होल्डर टाइप सर्टिफिकेट: इस तरह का सर्टिफिकेट खुद के लिए या किसी नाबालिग के लिए खरीदा जाता है
  2. ज्वाइंट A अकाउंट सर्टिफिकेट: इसे दो वयस्कों को ज्वाइंट रूप से जारी किया जाता है. दोनों होल्डर्स को भुगतान होता है, या जो जीवित हो
  3. ज्वाइंट B अकाउंट सर्टिफिकेट: इसे दो वयस्कों को ज्वाइंट रूप से जारी किया जाता है. दोनों में से किसी एक को भुगतान होता है या जो जीवित हो

कैसे खोलें अकाउंट?

आप किसी भी डाकघर में जाकर फॉर्म भरकर अकाउंट खोल सकते हैं। फॉर्म पर पूरा नाम, जन्मतिथि और नामांकित व्यक्ति का पता लिखा होना चाहिए। फॉर्म में परचेज अमाउंट की मात्रा स्पष्ट रूप से लिखी होनी चाहिए। KVP फॉर्म की राशि का भुगतान चेक या नकद के माध्यम से किया जा सकता है। चेक के माध्यम से भुगतान कर रहे हैं, तो फॉर्म पर चेक नंबर की जानकारी लिखें। फॉर्म जमा करने पर लाभार्थी के नाम, मेच्योरिटी तिथि और मेच्योरिटी राशि के साथ किसान विकास प्रमाणपत्र मिलेगा।

नहीं मिलती है टैक्स छूट

इसमें इनकम टैक्स के सेक्शन 80C के तहत टैक्स छूट नहीं मिलती है। इस पर मिलने वाला रिटर्न पूरी तरह से टैक्सेबल है। मैच्योरिटी के बाद निकासी पर कोई टैक्स नहीं लगता है। मैच्योरिटी पर यानी 124 महीने बाद आप रकम निकाल सकते हैं, लेकिन इसका लॉक -इन पीरियड 30 महीनों का होता है। 

FD में भी कर सकते हैं निवेश

डाकघर में आप FD में भी निवेश कर सकते हैं। इसके तहत आप 1 साल, 2 साल, 3 साल और 5 साल के लिए खुलवा सकते हैं। पोस्ट ऑफिस में 1 साल से 3 साल के निवेश में टाइम डिपॉजिट पर 5.5 प्रतिशत तक का रिटर्न मिल रहा है। अगर पांच साल के लिए करते हैं तो आपको 6.7 फीसदी का रिटर्न मिलेगा। अगर आप मैच्योरिटी से पहले अपनी निवेश की हुई रकम को निकालते हैं तो आपको पोस्ट ऑफिस सेविंग्स खाते जैसे ब्याज ही मिलेंगे। पांच साल के टाइम डिपॉजिट पर सेक्शन 80सी के तहत टैक्स छूट का फायदा मिलता है।

नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट्स कह अच्छा विकल्प 

किसान विकास पत्र की तरह ही पोस्ट ऑफिस की नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम भी काफी लोकप्रिय है। NSC पर इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80C के तहत आयकर में भी छूट हासिल की जा सकती है। अधिकतम 1.5 लाख रुपये का टैक्स लाभ लिया जा सकता है। नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (NSC) स्कीम में सालाना 6.8 फीसदी ब्याज मिल रहा है।

Latest Business News

gujarat-elections-2022