Thursday, May 02, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. ठंडी में बिजली बिल ज्यादा नहीं देना चाहते तो घर लाएं इनमें से कोई भी हीटर, खूब बचेगा पैसा

ठंडी में बिजली बिल ज्यादा नहीं देना चाहते तो घर लाएं इनमें से कोई भी हीटर, खूब बचेगा पैसा

सर्दियों के दिनों में हीटर खरीदते वक्त किन बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है ताकि आपका बिजली का बिल कम आए। आज के इस स्टोरी में हम आपको बताने वाले हैं।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: December 23, 2022 11:12 IST
ठंडी में बिजली बिल बचाना चाहते तो घर लाएं ये हीटर- India TV Paisa
Photo:FLIPKART ठंडी में बिजली बिल बचाना चाहते तो घर लाएं ये हीटर

सर्दियों का मौसम शुरू हो गया है। बढ़ती ठंड से बचने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय कर रहे हैं। कुछ लोग बाजार से जाकर नया हीटर खरीद कर ला रहे हैं, तो कई अधिक बिजली का बिल आने के चलते खरीदारी से हिचक रहे हैं। ऐसे में ये जानना जरूरी हो जाता है कि क्या कम बिजली खपत वाले हीटर को भी हम मार्केट से खरीद सकते हैं? अगर हां, तो किन बातों का ध्यान रखना आवश्यक है। आइए जानते हैं। 

खरीदारी से पहले रखें इन बातों का ध्यान

इससे पहले कि हम सस्ते और कम बिजली खपत वाले हीटर के बारे में पता करें, उससे पहले ये जान लेना जरूरी हो जाता है कि हीटर का मूल्यांकन कैसे किया जाता है? इसे एक बार समझ लेने के बाद से आप पैसे बचा सकते हैं। आमतौर पर आपने देखा होगा कि जब कोई हीटर खरीदने जाते हैं तो उसपर वाट क्षमता द्वारा रेट किया गया होता है। उदाहरण के लिए '1500W'। यह संख्या प्रति घंटे कितने 'वाट' का उपयोग करती है, यह बताती है। बता दें कि हम प्रति घंटे किलोवाट में बिजली मापते हैं (1.5kwh = 1 घंटे के लिए 1500W)। यह वाट क्षमता जितनी कम होती है, बिजली का बिल उतना कम आता है। ऐसे में खरीदारी से पहले वाट के बारे में एक बार पढ़ लेना चाहिए।

BAJAJ RH2C Carbon Room Heater

बाजाज का कार्बन रूम हीटर बेहद किफायती है। इसकी कीमत मात्र 1610 रुपये है। इसकी क्षमता 800 वाट की है, जो पावर सेव करने में मदद कर सकती है। कंपनी ने इसमें ओवरहीट प्रोटेक्शन भी दिया है। इसे आप किसी भी ऑनलाइन स्टोर से खरीद सकते हैं। 

V-Guard EQT 800 Quartz Room Heater

वी-गार्ड के इस हीटर की सबसे अच्छी खासियत यह है कि आप इसे अपने जरूरत के हिसाब से कंट्रोल कर सकते हैं। इसकी क्षमता 400 और 800 वाट की है। कंपनी ने इसके लिए 1200 रुपये रेट तय किया है। इसे आप फ्लिपकार्ट से खरीद सकते हैं।

Crompton Insta Cozy Halogen Room Heater

क्रॉम्प्टन इलेक्ट्रिक प्रोडक्ट को ग्राहक के हिसाब से तैयार करने के लिए जाना जाता है। इसके प्रोडक्ट काफी शानदार होते हैं। हीटर की कैटेगरी में कंपनी ने एक Insta Cozy Halogen Room Heater लॉन्च किया है, जिसकी कीमत 2,899 रुपये तय की गई है। इसकी क्षमता 1200W की है। 

MAHARAJA WHITELINE RH-123 Lava Happiness Neo Halogen Room Heater

MAHARAJA WHITELINE कंपनी शानदार हीटर बनाने के लिए जानी जाती है। यह ग्राहकों को सबसे अधिक पसंद की जाने वाली हीटर में से एक बनाने का काम करती है। Lava Happiness Neo Halogen Room Heater को फ्लिपकार्ट पर काफी अच्छी रेटिंग भी मिली है। इसकी कीमत 2,499 रुपये है। जो 1200वाट की क्षमता के साथ आती है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement