Wednesday, April 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. Train Running Status: बिना किसी ऐप के ऐसे मिलता है ट्रेन का लाइव रनिंग स्टेट्स, वॉट्सऐप ने किया काम आसान

Train Running Status: बिना किसी ऐप के ऐसे मिलता है ट्रेन का लाइव रनिंग स्टेट्स, वॉट्सऐप ने किया काम आसान

ट्रेन का रनिंग स्टेट्स जानने के लिए अब आपको ऐप की जरूरत नहीं पड़ेगी। आप आसानी से वॉट्सऐप के जरिए जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। मुंबई की एक स्टार्टअप कंपनी Railofy रेलवे से ट्रेवल करने वाले पैसेंजर के लिए ये फैसिलिटी लेकर आई है। इसकी मदद से आप आसानी से चैटिंग बॉक्स में नंबर टाइप कर ट्रेन से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त कर स

Indiatv Paisa Desk Edited By: Indiatv Paisa Desk
Updated on: October 17, 2022 19:15 IST
Train Running Status - India TV Paisa
Photo:PEBBLE Train Running Status

Highlights

  • गूगल प्ले स्टोर पर कई सारे ऐप हैं जिनकी मदद से आप ऑनलाइन ट्रेन की टाइमिंग देख सकते हैं
  • आप बिना किसी ऐप को डाउनलोड किए भी ट्रेन का लाइन स्टेटस चेक कर सकते हैं
  • वॉट्सऐप की मदद से आप ट्रेन के आने जाने के समय के साथ साथ PNR डिटेल भी देख सकते हैं

देश का एक वर्ग ऐसा है जो केवल ट्रेन से सफर करता है। इस वजह से कई बार ऐसा होता है कि लोगों को घंटों ट्रेन का इंतजार करना पड़ता है। इससे बहुत सारा टाइम वेस्ट होता है। वैसे तो गूगल प्ले स्टोर पर कई सारे ऐप हैं जिनकी मदद से आप ऑनलाइन ट्रेन की टाइमिंग देख सकते हैं, लेकिन आज हम आपको ये बताने वाले हैं कि आप बिना किसी ऐप को डाउनलोड किए भी ट्रेन का लाइन स्टेटस चेक कर सकते हैं। ये चैटिंग ऐप वॉट्सऐप के जरिए पॉसिबल है। आज के समय में लगभग हर व्यक्ति वॉट्सऐप का इस्तेमाल करता है। अब वॉट्सऐप में एक ऐसा फीचर मौजूद है जिसकी मदद से आप ट्रेन के आने जाने के समय के साथ साथ PNR डिटेल भी देख सकते हैं।

 
मुंबई की एक स्टार्टअप कंपनी Railofy रेलवे से ट्रेवल करने वाले पैसेंजर के लिए ये फैसिलिटी लेकर आई है। इसकी मदद से आप आसानी से चैटिंग बॉक्स में नंबर टाइप कर ट्रेन से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यहां तक की आप 139 हेल्पलाइन नंबर पर वॉट्सऐप की मदद से मैसेज कर ट्रेन के अगले स्टेशन और पीएनआर से जुड़ी डिटेल्स भी ले सकते हैं। अगर आप भी वॉट्सऐप पर ट्रेन से संबंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

ऐसे प्राप्त करें वॉट्सऐप के जरिए जानकारी

 इसके लिए सबसे पहले Railofy का वॉट्सऐप नंबर +91-9881193322 को अपने मोबाइल फोन के कांटेक्ट लिस्ट में सेव कर लें। अब अपनी कांटेक्ट लिस्ट को रिफ्रेश करें। ​आपके ये नंबर वॉट्सऐप पर शो होने लगेगा। अब आप ट्रेन की जानकारी लेने के लिए 10 डिजिट का पीएनआर नंबर लिखकर सेंड कर दें। ऐसा करते ही ऐप पर आपको ट्रेन का रियल टाइम और रनिंग स्टेटस मिल जाएगा। अब बिना किसी ऐप के आपको आसानी से ट्रेन की सारी जानकारी मिल जाएगी। हालांकि अभी भी लोग ट्रेन ऐप का इस्तेमाल करते हैं। कई ऐप्स हैं जिनका आप इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे ‘where is my train.’ इसके अलावा आप आईआरसीटीसी के ऐप पर जाकर या फिर डारेक्ट कॉल कर भी ट्रेन की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement