Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. बीमा कंपनियों ने क्लेम प्रक्रिया में किया बड़ा बदलाव, ट्रेन दुर्घटना में मृतकों के परिवारों तक जल्द पहुंचेगी राहत

बीमा कंपनियों ने क्लेम प्रक्रिया में किया बड़ा बदलाव, ट्रेन दुर्घटना में मृतकों के परिवारों तक जल्द पहुंचेगी राहत

सबीआई लाइफ ने दावा निपटान और दस्तावेज़ीकरण प्रक्रिया को सुगम बनाया है। इस हादसे के शिकार लोगों के आश्रित बीमा कंपनी के अधिकारियों से ई-मेल या टोल फ्री नंबर 1800 267 9090 के जरिये संपर्क कर सकते हैं।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: June 06, 2023 7:04 IST
Train Accident- India TV Paisa
Photo:PTI Train Accident

ओडिशा के बालासोर में हुई भीषण ट्रेन दुर्घटना (Balasor Train Accident) में जान गंवाने वालों के परिवारों को देश की प्रमुख बीमा कंपनियों ने बड़ी राहत दी है। अब मृतकों के परिवारों या नॉमिनी को क्लेम राशि के लिए दर-दर भटकना नहीं पड़ेगा। एसबीआई लाइफ सहित कई बीमा कंपनियों (Insurance Companies) ने ओडिशा के बालासोर में हुई भीषण ट्रेन दुर्घटना के पीड़ितों के परिजनों को फौरन वित्तीय राहत देने के लिए दावों का प्राथमिकता के आधार पर निपटान करने की सोमवार को घोषणा की। बालासोर में शुक्रवार रात को हुई इस ट्रेन दुर्घटना में 275 लोगों की मौत हो गई जबकि एक हजार से अधिक लोग घायल हुए हैं। इन पीड़ितों के परिजनों को राहत मुहैया कराने के लिए बीमा कंपनियों ने यह पहल की है। 

बीमा कंपनियों ने शुरू की स्पेशल हेल्प डेस्क 

जनरल इंश्योरेंस काउंसिल के चेयरमैन तपन सिंघल ने कहा, ‘‘एक उद्योग के रूप में हमारे समुदाय के पुनर्निर्माण का समर्थन करने के लिए, हमने एक समर्पित हेल्पलाइन और डिजिटल क्षमताएं बनाई हैं ताकि ग्राहकों या उनके परिवार के सदस्यों के लिए बीमा कंपनियों तक पहुंच आसान हो सके।’’ सिंघल बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस के प्रबंध निदेशक भी हैं। उन्होंने कहा कि बीमा कंपनियों ने इस तरह के दावों में तेजी लाने और पॉलिसीधारकों के लिए एक सहज दावा प्रक्रिया सुनिश्चित करने के लिए विशेष टीमें बनाई हैं। 

SBI लाइफ ने जारी किया ये टोल फ्री नंबर 

सिंघल ने कहा, ‘‘हम प्रभावित क्षेत्र में अपने ग्राहकों तक सक्रिय रूप से पहुंच रहे हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वे सुरक्षित हैं और आवश्यकता पड़ने पर उनके दावों को भी प्राथमिकता दी जा रही है। बीमा कंपनियों ने भी तत्काल समाधान और सहायता के लिए अपने संसाधन तैनात किए हैं।’’ SBI Life ने दावा निपटान और दस्तावेज़ीकरण प्रक्रिया को सुगम बनाया है। इस हादसे के शिकार लोगों के आश्रित बीमा कंपनी के अधिकारियों से ई-मेल या टोल फ्री नंबर 1800 267 9090 के जरिये संपर्क कर सकते हैं। एसबीआई (SBI) की गैर-जीवन बीमा इकाई एसबीआई जनरल ने भी दावा निपटान प्रक्रिया में किसी भी तरह की देरी से बचने के लिए न्यूनतम आवश्यक दस्तावेज के साथ एक सरलीकृत दावा प्रक्रिया अपनाई है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement