Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. अमीर बनना है तो 5 और 20 का फॉर्मूला जरूर जान लें, आसानी से इतने साल में जमा कर लेंगे 1 करोड़

अमीर बनना है तो 5 और 20 का फॉर्मूला जरूर जान लें, आसानी से इतने साल में जमा कर लेंगे 1 करोड़

म्यूचुअल फंड में एकमुश्‍त या एसआईपी के जरिए निवेश करने से पहले आपको यह ध्‍यान रखना होगा कि म्यूचुअल फंड में रिटर्न की गारंटी नहीं होती और इस पर रिटर्न इस बात पर निर्भर करता है कि शेयर बाजार का प्रदर्शन कैसा रहता है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: May 01, 2023 6:50 IST
अमीर - India TV Paisa
Photo:FILE अमीर

अमीर बनने का सपना हर कोई देखता है लेकिन बन कुछ ही लोग पाते हैं। जो लोग बन पाते हैं वो अनुशासित निवेश करते हैं और जो नहीं बन पाते वो इसको फाॅलो नहीं करते हैं। अगर आप भी अमीर बनना चाहते हैं तो 5 और 20 का फॉर्मूला जरूर जान लें। इसको फाॅलो कर आप आसानी से 10 साल में 1 करोड़ रुपये जमा कर लेंगे। जानकारों का कहना है कि इसके लिए आपको एकमुश्‍त 5 लाख रुपए इक्विटी म्यूचुअल फंड में निवेश करना होगा। इसके साथ ही आपको सिस्‍टमैटिक इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लान यानी SIP में 20 हजार रुपए मंथली निवेश करना होगा। अगर आप अगले 10 साल तक एसआईपी में 15 फीसदी निवेश बढ़ाते रहते हैं और आपके निवेश पर सालाना 15 फीसदी रिटर्न मिलता है तो आप 10 साल में 1 करोड़ रुपए जमा कर लेंगे। म्यूचुअल फंड में एकमुश्‍त या एसआईपी के जरिए निवेश करने से पहले आपको यह ध्‍यान रखना होगा कि म्यूचुअल फंड में रिटर्न की गारंटी नहीं होती और इस पर रिटर्न इस बात पर निर्भर करता है कि शेयर बाजार का प्रदर्शन कैसा रहता है।  

जानें कैसे 10 साल में जमा कर लेंगे 1 करोड़ रुपये

 -म्यूचुअल फंड में एकमुश्त 5 लाख का निवेश करें।

 -इसके साथ एसआईपी में 20,000 रुपए हर माह निवेश करें। पहले साल के अंत तक आप कुल 2.4 लाख रुपए निवेश कर चुके होंगे।

 -एसआईपी में अपना निवेश हर साल 15 फीसदी बढ़ाते रहें।

 -अगर आपके निवेश पर 14 से 16 फीसदी की रेंज में सालाना रिटर्न मिलता है तो आप 10 साल में 1 करोड़ का फंड बना लेंगे।

27 लाख का एकमुश्‍त निवेश 10 साल में बन जाएगा 1 करोड़

आप इक्विटी म्यूचुअल फंड में एकमुश्‍त 27 लाख रुपए निवेश करें और अगर आपके निवेश सालाना 14 से 16 फीसदी रिटर्न मिलता है तो 10 साल में आपका फंड 1 करोड़ रुपए का हो जाएगा। यह प्‍लान ऐसे लोगों के लिए है, जिनके पास एक बार में निवेश करने के लिए 27 लाख रुपए जैसी बड़ी रकम है। लेकिन अगर आपके पास एकमुश्‍त निवेश के लिए बड़ी रकम नहीं है तो आप 5 और 20 का फार्म्‍यूला समझ सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement