Thursday, May 02, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. Bank Account और Credit Card में नहीं है Balance फिर भी कर सकते हैं खरीदारी, जानिए इसके लिए कौन सा तरीका है कारगर

Bank Account और Credit Card में नहीं है Balance फिर भी कर सकते हैं खरीदारी, जानिए इसके लिए कौन सा तरीका है कारगर

Bank Account and Credit Card: कई बार ऐसा देखने को मिलता है कि जब आप किसी दुकान पर खरीदारी करने जाते हो या मॉल में शॉपिंग करने के लिए पहुंचते हो तब पता चलता है कि अकाउंट से पैसे खत्म हो गए हैं। कभी-कभी तो क्रेडिट कार्ड भी धोखा दे जाता है। ऐसी स्थिति में आपके लिए एक ऑप्शन है।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: April 17, 2023 8:19 IST
Bank Account और Credit Card- India TV Paisa
Photo:INDIA TV Bank Account और Credit Card

Bank Account: आज का समय डिजिटल हो गया है। आम से लेकर खास यूजर्स तक ऑनलाइन ट्रांजेक्शन और खरीदारी कर रहे हैं। आईसीआईसीआई बैंक ने घोषणा की है कि उसने क्यूआर कोड को स्कैन करके किए गए यूपीआई भुगतान के लिए आसान ईएमआई सुविधा शुरू की है। Pay Later के लिए पात्र ग्राहक, बैंक की 'Buy Now, Pay later' सर्विस का आसान तरीके से EMI सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। अपनी तरह की यह पहली सुविधा बैंक के लाखों ग्राहकों की वहनीयता को बढ़ाती है क्योंकि अब वे केवल स्टोर पर आवश्यक मर्चेंट क्यूआर कोड को स्कैन करके और ईएमआई में भुगतान करके उत्पादों या सेवाओं को तुरंत खरीद सकते हैं। बता दें कि यह सर्विस सिर्फ ऑफलाइन ग्राहकों के लिए वैलिड रहेगी। इस सुविधा का लाभ इलेक्ट्रॉनिक्स, किराने का सामान, फैशन परिधान, यात्रा और होटल बुकिंग जैसी कई कार्यों में किया जा सकता है। ग्राहक तीन, छह या नौ महीनों में आसान किस्तों में 10,000 रुपये से अधिक की लेनदेन राशि का भुगतान कर सकते हैं। पेलेटर के लिए ईएमआई सुविधा जल्द ही ऑनलाइन खरीदारी के लिए भी बढ़ा दी जाएगी।

यूजर्स को मिलेगी ये सर्विस

नई सुविधा के बारे में बात करते हुए आईसीआईसीआई बैंक के प्रमुख-डिजिटल चैनल्स एंड पार्टनरशिप श्री बिजित भास्कर ने कहा कि आईसीआईसीआई बैंक में हम हमेशा अपने ग्राहकों की सुविधा में सुधार के लिए उत्पादों और सेवाओं को लॉन्च करने और उनके समाधान के लिए अद्वितीय समाधान प्रदान करने का लक्ष्य रखते हैं। हमने देखा है कि आजकल अधिकतम भुगतान UPI के माध्यम से किए जाते हैं। इसके अलावा हमने देखा है कि ग्राहक तेजी से बैंक की 'Buy Now, Pay later' सर्विस, Pay Later से UPI लेनदेन का विकल्प चुन रहे हैं। इन दो रुझानों को देखते हुए, हम पेलेटर के माध्यम से किए गए यूपीआई भुगतानों के लिए तत्काल ईएमआई की सुविधा शुरू कर रहे हैं। इस सुविधा के साथ मर्चेंट क्यूआर कोड को स्कैन करके यूपीआई भुगतान करने वाले हमारे लाखों ग्राहक मध्यम से हाई प्राइस की वस्तुओं की खरीदारी कर सकते हैं और आसान ईएमआई में भुगतान कर सकते हैं। हमारा मानना है कि यह सुविधा अत्यधिक सुविधा प्रदान करती है और हमारे ग्राहकों की सामर्थ्य में सुधार करती है, क्योंकि वे सुरक्षित, त्वरित और डिजिटल तरीके से ईएमआई पर उच्च मूल्य के उत्पाद खरीद सकते हैं।

ICICI ने शुरू की थी सबसे पहले पेलेटर स्कीम

बता दें कि ICICI बैंक 2018 में ऑनलाइन PayLater सुविधा शुरू करने वाला पहला बैंक था, जो ग्राहकों को पूरी तरह से डिजिटल और पेपरलेस तरीके से छोटे टिकट आइटम तुरंत खरीदने में सक्षम बनाता है। PayLater सुविधा ग्राहकों को ऑनलाइन खरीदारी करने, बिलों का भुगतान करने और किसी भी मर्चेंट UPI आईडी को भौतिक स्टोर पर तुरंत भुगतान करने में सक्षम बनाती है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement