1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. मेरा पैसा
  5. ये हैं एलआईसी की 6 बेस्ट पॉलिसी, मिलेगी आर्थिक सुरक्षा और बेहतर रिटर्न

ये हैं एलआईसी की 6 बेस्ट पॉलिसी, मिलेगी आर्थिक सुरक्षा और बेहतर रिटर्न

एलआईसी लोगों की हर तरह की जरूरतों को पूरा करने के लिए पॉलिसी ऑफर कर रही है। इसमें लोगों की अपनी जरूरतों, बच्चों का भविष्य से लेकर आश्रितों के लिए आर्थिक सुरक्षा शामिल है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: March 09, 2021 16:07 IST
एलआईसी की 6 बेस्ट...- India TV Hindi News

एलआईसी की 6 बेस्ट पॉलिसी

नई दिल्ली। वेतन भोगियों और सीमित आय वाले परिवारों के लिए भविष्य को सुरक्षित रखने का सबसे बढ़िया तरीका है एलआईसी की पॉलिसी में निवेश करना। एलआईसी लोगों की हर तरह की जरूरतों को पूरा करने के लिए पॉलिसी ऑफर कर रही है। इसमें लोगों की अपनी जरूरतों, बच्चों का भविष्य से लेकर आश्रितों के लिए आर्थिक सुरक्षा शामिल है। आज हम आपको बता रहे हैं ऐसी 6 पॉलिसी जिसमें निवेश से आप तनाव मुक्त हो सकते हैं।

एलआईसी जीवन लक्ष्य पॉलिसी

अगर आप लंबी अवधि के लिए निवेश की योजना बना रहे हैं तो आप एलआईसी की जीवन लक्ष्य पॉलिसी में निवेश कर सकते हैं। इसमें निवेश करने के लिए न्यूनतम उम्र 18 साल तय की गई है। वहीं अधिकतम उम्र 50 वर्ष निर्धारित की गई है। इसमें आप जितने साल का टर्म चुनेंगे आपके उसके 3 साल कम तक ही प्रीमियम भरना होगा। इस पॉलिसी में न्यूनतम सम एश्योर्ड 1 लाख रुपये है तो अधिकतम की कोई सीमा नहीं है। पॉलिसीधारक की मृत्यु होने पर बाकी सालों के लिए प्रीमियम नहीं लिया जाता है। वहीं नॉमिनी को मैच्योरिटी तक सालाना सम एश्योर्ड का 10 प्रतिशत मिलेगा।  

जीवन लाभ पॉलिसी

एलआईसी की जीवन लाभ पॉलिसी मुनाफा और सुरक्षा दोनो ही ऑफर करती है। इस पॉलिसी को 8 से 59 साल की उम्र के लोग ले सकते हैं। 16 से 25 साल तक पॉलिसी का टर्म लिया जा सकता है। कम से कम 2 लाख रुपये का सम एश्योर्ड लेना होगा। अधिकतम की कोई सीमा नहीं है। 3 साल तक प्रीमियम भरने पर लोन की सुविधा भी मिलती है। प्रीमियम पर टैक्स छूट और पॉलिसी धारक की मृत्यु पर नॉमिनी को बीमित रकम और बोनस के लाभ मिलते हैं।

जीवन आनंद

एलआईसी की जीवन आनंद पॉलिसी एक ऐसा प्लान है, जो बचत के साथ सुरक्षा दोनो का ही लाभ देती है। मैच्योरिटी पर पॉलिसी धारक को बीमित रकम के साथ बोनस का भुगतान मिलता है। वहीं इसके बाद भी पॉलिसी धारक की मृत्यु होती है तो नॉमिनी को बीमित रकम का भुगतान किया जाता है। पॉलिसी अवधि के दौरान पॉलिसी धारक की मृत्यु होती है तो नॉमिनी को मृत्यु लाभ का भुगतान होता है।  

जीवन शांति पॉलिसी

यह पॉलिसी उन लोगों के लिए है जो रेगुलर इनकम पाना चाहते हैं, जैसे कि पेंशन पाना चाहते हैं। यह एक सिंगल प्रीमियम पॉलिसी है जो फिक्स्ड इनकम की पेंशन दिलाती है. जबतक आप और आपके जीवनसाथी रहेंगे, उन्हें पेंशन मिलेगी. उसके बाद आपके द्वारा लगाया गया पैसा, आपके नॉमिनी को मिल जाएगा.

मनी बैक 25

बच्चों के भविष्य को बेहतर बनाने के लिए ये पॉलिसी ऑफर की गई है। इसकी मदद से आप बच्चों की पढ़ाई, शादी आदि के खर्चे निकाल सकते हैं। इसे बच्चों के माता पिता या दादा दादी कोई भी ले सकता है। प्लान का कुल टर्म 25 साल का है. इस प्लान के तहत एलआईसी बच्चे के 18 साल, 20 साल और 22 साल के होने पर बेसिक सम इंश्योर्ड की 20-20 फीसदी अमाउंट का भुगतान करती है. बाकी 40 फीसदी अमाउंट का भुगतान पॉलिसी होल्डर के 25 साल पूरे होने पर किया जाएगा. इसके साथ ही सभी तरह के बकाया बोनस का भुगतान किया जाएगा

जीवन उमंग पॉलिसी

जीवन उमंग पॉलिसी कई सुविधाएं देती है. इसमें आपको प्रीमियम पेमेंट टर्म का चुनाव करना होता है. उसके बाद आपको पूरे जीवन सम एस्योर्ड का 8 परसेंट हिस्सा हर साल मिलता है. अगर आप 100 वर्ष तक जीवित रहते हैं तो आपको बड़े मैच्योरिटी फायदे मिलते हैं। पॉलिसी धारक की पॉलिसी समयअवधि के दौरान मृत्यु होने से नॉमिनी को डेथ बेनिफिट के रूप में बहुत आर्थिक मदद मिलती हैं।

यह भी पढ़ें: पैसों की जरूरत है तो NPS से निकालें रकम, जानिए क्या है आंशिक निकासी के नियम और तरीका

यह भी पढ़ें: SBI के नाम पर कहीं आपको भी तो नहीं मिला ये मैसेज, बैंक ने जारी की चेतावनी

Latest Business News

Write a comment