Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. बैंक अकाउंट पर मिलते हैं ये जबरदस्त 5 फायदे, खाता आपका भी होगा लेकिन शायद नहीं जानते होंगे

बैंक अकाउंट पर मिलते हैं ये जबरदस्त 5 फायदे, खाता आपका भी होगा लेकिन शायद नहीं जानते होंगे

बैंक खाते इस्तेमाल करने वाले अधिकांश लोगों को नहीं पता अकाउंट पर मिलने वाले ये 5 फायदे। अगर आपका भी बैंक में खाता है तो जरूर जान लें कि कौन-कौन से वो फायदे हैं जो बैंक अपने कस्टमर को मुफ्त में उपलब्ध करा रहे हैं। इसको जानकार आप बेहतर बैंकिंग का फायदा उठा पाएंगे।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: November 04, 2023 18:06 IST
Bank Account - India TV Paisa
Photo:FILE बैंक अकाउंट

देश में करोड़ों लोगों के पास अलग-अलग बैंक में खाते हैं। हालांकि, बैंक खाते होने के बावजूद बहुत सारे लोगों को बैंक खाते पर मिलने वाले कई फायदों के बारे में पता नहीं ही है। आज भी अधिकांश लोग बैंक खाते का इस्तेमाल पैसा निकालने और जमा करने के लिए ही करते हैं। लेकिन बदलते दौर के साथ बैंक अब बैंक अकाउंट पर कई ऐसे फायदे दे रहे हैं जो ग्राहकों के लिए काफी फायदेमंद हैं। इसके लिए बैंक कोई अलग से चार्ज भी नहीं करते हैं। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कि अगर आपका किसी बैंक में अकाउंट हैं तो क्या-क्या फायदे प्राप्त कर सकते हैं। 

1. डिजिटल वॉलेट

मौजूदा समय में सभी बैंक आपको खाते को डिजिटल वॉलेट से लिंक करने की सुविधा दे रहे हैं। यह सुविधा आपको Paytm, PhonePe, या Google Pay जैसे लोकप्रिय डिजिटल वॉलेट को अपने बैंक खाते से लिंक करने में मदद करती है। आप अपने वॉलेट को रिचार्ज करने के लिए अपने बैंक खाते का उपयोग भी कर सकते हैं। इसके जरिये आप आसानी से ऑनलाइन लेनदेन कर सकते हैं। 

2. यूपीआई पेमेंट 

अधिकांश बैंक यूनिफ़ाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) सेवाएं प्रदान करते हैं, जिससे आप वर्चुअल पेमेंट एड्रेस (VPA) का उपयोग करके तुरंत पैसे भेज और प्राप्त कर सकते हैं। अपने बैंक के UPI ऐप से, आप रेस्तरां के बिल, किराया या किसी भी खर्च को पेमेंट कर सकते हैं।यूपीआई के माध्यम से पूरी भुगतान प्रक्रिया संपर्क रहित है और आपका बैंक खाता इस सुविधा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

3. एफडी और आरडी की सुविधा 

आपका बैंक खाता आपको सावधि जमा (FD) और आवर्ती जमा (RD) के माध्यम से अपनी बचत पर ज्यादा रिटर्न दिलाने में मदद कर सकता है। आप अपने बैंक खाते के जरिये आसानी से बैंक एफडी या आरडी खाले सकते हैं और अपनी सुविधा के अनुसार निवेश कर सकते हैं। आपका बैंक खाता आपको बैंक में आए बिना ऑनलाइन एफडी या आरडी खाता खोलने में मदद करता है। इसके अलावा आप अपने बैंक खाते के जरिए कई अन्य सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। 

4. इंटरनेशनल ट्रैवल पर लाभ 

कुछ बैंक विशेष क्रेडिट कार्ड,करेंसी एक्सचेंज दरें और यहां तक कि हवाई अड्डे के लाउंज का उपयोग में अपने कार्ड के जरिये छूट प्रदान करते हैं। इसके अतिरिक्त, भारतीय बैंकों द्वारा जारी किए गए कुछ क्रेडिट और डेबिट कार्ड यात्रा बीमा और अन्य सुविधाएं प्रदान करते हैं। इसके अलावा सभी बैंक अपने अकाउंट होल्डर की सुविधा के लिए मोबाइल बैंकिंग ऐप मुहैया करते हैं। इसके जरिये बैंक कई बेहतरीन फीचर्स पेश करते हैं। 

5. बीमा कवरेज

कई बैंक अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड के माध्यम से स्वास्थ्य और जीवन बीमा का कवर प्रदान करते हैं। इसके अलावा बैंक एक्सिडेंटल कवर भी प्रदान करते हैं। ऐसे में आपका  बैंक खाता सिर्फ आपके पैसे का भंडार नहीं है बल्कि एक बहुमुखी उपकरण है जो विभिन्न तरीकों से आपके वित्तीय जीवन को सरल बना सकता है। इन सुविधाओं की खोज करके, आप अपने बैंक खाते का अधिकतम लाभ उठा सकते हैं और अनुभव बढ़ा सकते हैं। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement