Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. Health Insurance: माता-पिता के लिए लेने जा रहे हैं हेल्थ इंश्योरेंस, पॉलिसी में इन नियम व शर्तों को जरूर पढ़ें

Health Insurance: माता-पिता के लिए लेने जा रहे हैं हेल्थ इंश्योरेंस, पॉलिसी में इन नियम व शर्तों को जरूर पढ़ें

Health Insurance for Parents: माता-पिता के लिए हेल्थ इंश्योरेंस लेते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए, जिससे कि आपको भविष्य में क्लेम लेने में कोई परेशानी न हो। इसके बारे में हम इस आर्टिकल में विस्तार से बताने जा रहे हैं।

Abhinav Shalya Written By: Abhinav Shalya
Published on: December 25, 2023 7:31 IST
Health Insurance - India TV Paisa
Photo:FREEPIK Health Insurance

Medical Insurance Policy for Parents: हेल्थ इंश्योरेंस कंपनियां आज के समय में वरिष्ठ नागरिकों के लिए भी पॉलिसीयां पेश कर रही हैं। इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसके माध्यम से वरिष्ठ नागरिकों के बढ़ते हुए हेल्थ के खर्चों को आसानी से कवर किया जा सकता है। उम्र अधिक होने के चलते इंश्योरेंस कंपनियों की ओर से बीमा में कई तरह की शर्तों को जोड़ा जाता है और इंश्योरेंस खरीदते समय हमें इन बातों का जरूर ध्यान रखना चाहिए। 

वेटिंग पीरियड 

कई इंश्योरेंस कंपनियों की ओर से वरिष्ठ नागरिकों की पुरानी बीमारियों के लिए लंबा वेटिंग पीरिएड दिया जाता है। ऐसे में आपको वरिष्ठ नागरिकों के लिए हेल्थ लेते समय हमेशा पुरानी बीमारियों के वेटिंग पीरियड को देख लेना चाहिए और ऐसी पॉलिसी का चुनाव करना चाहिए, जिसमें कम से कम वेटिंग पीरियड हो। 

को-पेमेंट 

वरिष्ठ नागरिकों के लिए कई हेल्थ इंश्योरेंस को-पेमेंट के साथ आते हैं। इस मतलब यह है कि जब कि आपका कोई क्लेम आएगा तो उसका कुछ हिस्सा आपको स्वयं भुगतान करना पड़ेगा। उदाहरण के लिए अगर किसी का हेल्थ इंश्योरेंस 20 प्रतिशत को-पेमेंट है तो आपको क्लेम आने पर 20 प्रतिशत राशि का भुगतान करना होगा। हमेशा ऐसे इंश्योरेंस का चुनाव करना चाहिए, जिसमें हमेशा आपको कम से कम को-पेमेंट करना हो।

रिन्यूएबल फीचर 

कई हेल्थ इंश्योरेंस कंपनियों की ओर से रिन्यूएबल को एक आयु सीमा (विशेषकर वरिष्ठ नागरिकों के लिए) दी जाती है। इस सीमा के बाद आप अपनी पॉलिसी को रिन्यूएबल नहीं करा सकते हैं। ऐसे में आपको वरिष्ठ नागरिकों के लिए ऐसे हेल्थ इंश्योरेंस का चुनाव करना चाहिए, जिसमें आयु को लेकर कोई सीमा न हो। 

हॉस्पिटल के नेटवर्क 

किसी भी हेल्थ इंश्योरेंस में हमेशा हॉस्पिटल नेटवर्क को जरूर देखना चाहिए कि आपके पास जिस कंपनी का हेल्थ इंश्योरेंस है। उसके नेटवर्क का हॉस्पिटल आपके आसपास है या नहीं। ऐसे ही हेल्थ इंश्योरेंस को वरियता देनी चाहिए, जिनके पास एक अच्छा हॉस्पिटल नेटवर्क हो। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement