Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. Gold में मजह 50 रुपये से शुरू करें खरीदारी, ये हैं तीन सबसे सस्ते विकल्प

Gold में मजह 50 रुपये से शुरू करें खरीदारी, ये हैं तीन सबसे सस्ते विकल्प

त्योहारी सीजन में सोना हर व्यक्ति खरीदना चाहता है। कीमत अधिक होने के कारण बहुत कम लोग ही ऐसा कर पाते हैं। आज हम अपने इस आर्टिकल में सोना खरीदने के तीन सबस सस्ते विकल्पों के बारे में बताने जा रहे हैं।

Abhinav Shalya Written By: Abhinav Shalya
Updated on: October 20, 2023 11:14 IST
Gold Investment- India TV Paisa
Photo:फाइल गोल्ड में निवेश के सस्ते विकल्प

धनतेरस के अवसर पर लोग सोना खरीदने को शुभ मानते हैं। इसकी वजह सोने को धन और समृद्धि का प्रतीक माना जाना है। कई लोग केवल सोना महंगा होने के कारण इसमें निवेश नहीं करते हैं, लेकिन अब समय बदल गया है और अब फिजिकल गोल्ड के अलावा सोने में निवेश के कई विकल्प आ गए हैं, जिनके माध्यम से छोटी सी राशि के जरिए भी आप निवेश कर सकते हैं। 

गोल्ड ईटीएफ (Gold ETF) 

गोल्ड ईटीएफ सोने में निवेश करने का सबसे सस्ता विकल्प है। यह फिजिकल गोल्ड खरीदने की तरह है। इसे खरीदने के लिए आपके पास बस डीमैट अकाउंट होना चाहिए। गोल्ड ईटीएफ का सबसे बड़ा फायदा यह है कि ये यूनिट्स के रूप में होते हैं और लिक्विड एसेट होने के कारण  इसे आप कभी भी बाजार में खरीद और बेच सकते हैं। 

गोल्ड ईटीएफ पूरी तरह से फिजिकल गोल्ड की कीमतों से लिंक होते हैं। जैसे गोल्ड की कीमत बढ़ती है वैसी ही गोल्ड ईटीएफ की कीमत में इजाफा होता है। मौजूदा समय में एक गोल्ड ईटीएफ की कीमत 52 रुपये के आसपास चल रही है। 

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (Sovereign Gold Bond) 

अगर आप गोल्ड में निवेश करने का सरकारी विकल्प तलाश रहे हैं तो सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड आपके लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। सरकार की ओर से समय-समय सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड निकाले जाते हैं। इन्हें आप ऑनलाइन खरीद सकते हैं। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की खास बात होती है कि आपके निवेश पर सरकार द्वारा 2.5 प्रतिशत का सालाना ब्याज दिया जाता है।  एक सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड सोने के एक ग्राम के बराबर होता है। ये पूरी तरह से सोने की कीमत से लिक्ड होते हैं। 

डिजिटल गोल्ड (Digital Gold)

अगर आप फिजिकल सोना खरीदने से कतराते हैं तो फिर फिजिकल गोल्ड आपके लिए एक अच्छा विकल्प होता है। इसमें खरीदे गए सोने की वैल्यू फिजिकल सोने के बराबर ही होती है। इसे आप वॉलेट में रख सकते हैं और जरूरत पड़ने पर भी आसानी से कभी भी बेच सकते हैं। डिजिटल गोल्ड का एक बड़ा फायदा यह है कि डिजिटल होने के कारण   इसके चोरी होने का कोई खतरा नहीं रहता है। आप एक रुपये से भी डिजिटल गोल्ड में निवेश कर सकते हैं। 

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement