Saturday, May 04, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. Home Loan जल्द चुकाना बन सकता है घाटे का सौदा, रीपेमेंट के बाद नहीं मिलते ये फायदे

Home Loan जल्द चुकाना बन सकता है घाटे का सौदा, रीपेमेंट के बाद नहीं मिलते ये फायदे

Home Loan सबसे कम ब्याज दर वाला लोन होता है। इस पर कई तरह के फायदे सरकार की ओर से दिए जाते हैं। ऐसे में अगर आप इसे चुका देते हैं तो आपको वे सभी फायदे नहीं मिलेंगे। आइए जानते हैं...

Abhinav Shalya Edited By: Abhinav Shalya
Updated on: November 21, 2023 21:17 IST
Home Loan- India TV Paisa
Photo:FILE Home Loan

होम लोन एक लंबी अवधि का लोन है। अक्सर ऐसा देखा जाता है कि लोग करियर के शुरुआती दिनों में ही होम लोन ले लेते हैं। समय के साथ-साथ इनकम बढ़ जाती है और लोन लेने वाले व्यक्ति के पास इतने पैसे आ जाते है कि वह आसानी से अपना पूरा होम लोन चुका सकता है। लेकिन होम लोन चुकाने पर कोई भी निर्णय लेने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए, क्योंकि कई ऐसे फायदे होते हैं जो कि सिर्फ होम लोन पर ही देखने को मिलते हैं।

टैक्स का फायदा 

होम लोन पर सरकार की ओर से कई तरह के टैक्स फायदे दिए जाते हैं। अगर आप होम लोन चुकाते हैं तो इनकम टैक्स की धारा 80सी के तहत 1.50 रुपये की आयकर छूट मिलती है। इसके अलावा इनकम टैक्स  की धारा 24(b) के तहत होम लोन पर अदा की गई ब्याज पर भी टैक्स छूट ले सकते हैं। ऐसे में अगर आप लोन का भुगतान कर देते हैं तो आपको किसी भी प्रकार टैक्स फायदा नहीं मिलेगा।

निवेश का मौका 

होम लोन एक लोन होता है, जिस पर ब्याज दर काफी कम होती है। ऐसे में आप अतिरिक्त फंड को ऐसी जगह पर निवेश कर सकते हैं। जहां आपको अधिक ब्याज मिले। वहीं, अगर आप अतिरिक्त फंड से लोन चुका देते हैं तो आपके हाथ से ये मौका निकल जाएगा। 

इमरजेंसी फंड कम होना 

अतिरिक्त फंड से अगर आप होम लोन चुकाते हैं। इसका असर आपके इमरजेंसी फंड पर पड़ता है। ऐसे में अगर आप इमरजेंसी फंड का इस्तेमाल होम लोन चुकाने के लिए करना चाह रहे हैं तो इससे बचना चाहिए। अन्यथा आपको जरूरत के समय पर्सनल लोन या फिर किसी और लोन का सहारा लेना पड़ सकता है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement