Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. आधार को DL से कैसे कराएं लिंक, जानें ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीका, आपको ही होगी सुविधा

आधार को DL से कैसे कराएं लिंक, जानें ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीका, आपको ही होगी सुविधा

अगर आपने अबतक अपने आधार से ड्राइविंग लाइसेंस को लिंक (link Aadhaar with DL) नहीं कराया है तो इसे जल्द करा लें। इससे आपको ही फायदा होगा।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: November 03, 2023 17:24 IST
ड्राइविंग लाइसेंस का आधार से लिंक रहना सुविधाजनक है। - India TV Paisa
Photo:FILE ड्राइविंग लाइसेंस का आधार से लिंक रहना सुविधाजनक है।

अगर आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस (driving license) है तो जाहिर है कि गाड़ी चलाते हैं। ड्राइविंग लाइसेंस (DL) बेहद खास डॉक्यूमेंट्स में से एक है। इसका आधार से लिंक रहना सुविधाजनक है। अगर आपने अबतक अपने आधार से ड्राइविंग लाइसेंस को लिंक (link Aadhaar with DL) नहीं कराया है तो इसे जल्द करा लें। इससे आपको ही फायदा होगा। Groww के मुताबिक, इसे आप चाहें तो घर बैठे ऑनलाइन या नहीं तो ऑफलाइन भी लिंक करा सकते हैं। आइए यहां हम दोनों ही तरीके को समझ लेते हैं।

ऑनलाइन करने का तरीका

  • अपना ब्राउज़र ओपन करें और उस राज्य के संबंधित सड़क परिवहन पोर्टल पर जाएं जहां से आपका ड्राइविंग लाइसेंस जारी किया गया था। 'Link Aadhaar' ऑप्शन सर्च करें और उस पर क्लिक करें।
  • एक ड्रॉपडाउन मेनू दिखाई देगा। लिस्ट से 'Driving License' पर क्लिक करें।
  • अब यहां अपने ड्राइविंग लाइसेंस (driving license) नंबर डालें और 'Get Details' पर क्लिक करें।
  • अगली स्क्रीन पर, आपके ड्राइविंग लाइसेंस का डिटेल दिखाई देगा। नीचे एक बॉक्स भी दिखेगा जिसमें आपको अपना आधार कार्ड नंबर और अपना मोबाइल नंबर भरना होगा।
  • एक बार जब आप ये दोनों भर लें, तो 'Submit' पर क्लिक करें। आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक वन-टाइम पासवर्ड (OTP) हासिल होगा।
  • वेरिफिकेशन पूरा करने के लिए स्क्रीन पर दिए गए फ़ील्ड में ओटीपी डालें। इसके पूरा होते ही ड्राइविंग लाइसेंस को आधार से लिंक(link Aadhaar with DL) करने की ऑनलाइन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

ऑफलाइन लिंक करने का तरीका

  • सबसे पहले उस क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (आरटीओ) का दौरा करना है जिसने आपका ड्राइविंग लाइसेंस (driving license) जारी किया है।
  • यहां पहुंचकर किसी कर्मचारी से संपर्क करें और आधार लिंकिंग फॉर्म हासिल करें।
  • अब फॉर्म भरें और सुनिश्चित करें कि आपने जो डिटेल भरा है वह सही है और उसे दो बार जरूर जांच लें। ध्यान दें कि आपको इस फॉर्म में अपना डीएल नंबर और आधार नंबर दर्ज करना होगा,इसलिए इसे लिखते समय सावधान रहें।
  • इसके बाद, इस पूरी तरह से भरे हुए फॉर्म को ऑथोराइज्ड या संबंधित कर्मचारी के पास जमा करें और इसके साथ अपने आधार कार्ड और ड्राइविंग लाइसेंस की एक स्व-सत्यापित कॉपी अटैच करें।
  • आरटीओ द्वारा उचित मूल्यांकन और वेरिफिकेशन किया जाएगा। सफल वेरिफिकेशन पर, आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक SMS हासिल होगा जिसमें पुष्टि की जाएगी कि आपका डीएल (DL) आपके आधार (Aadhaar) कार्ड से लिंक हो गया है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement