Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. फिक्स्ड डिपॉजिट में इंट्रेस्ट के साथ मिलते हैं ये 7 फायदे, जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान

फिक्स्ड डिपॉजिट में इंट्रेस्ट के साथ मिलते हैं ये 7 फायदे, जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान

पैसों की बचत होने पर लोग इसे इकट्ठा कर बैंक में फिक्स्ड डिपॉजिट कर देते हैं। इससे इंटरेस्ट रेट और डिपॉजिट की मैच्योरिटी पूरी होने के बाद एक साथ सभी पैसे को निकालकर किसी बिजनेस में निवेश कर सकते हैं। फिक्स्ड डिपॉजिट से केवल इंटरेस्ट ही नहीं यह 7 फायदे भी होते हैं।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: February 16, 2023 17:13 IST
Benefits of Fixed Deposit scheme- India TV Paisa
Photo:CANVA फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में निवेश कर पाएं टैक्स में छूट।

Benefits of Fixed Deposit scheme: आमतौर पर लोग सेविंग को इकट्ठा कर इसे घर में रखने की जगह बैंक में फिक्स्ड डिपॉजिट के रूप में निवेश कर देते हैं। इससे उन्हें इंट्रेस्ट रेट के अलावा कई तरह के फायदे होते हैं। अधिकतर लोग इंटरेस्ट रेट को ध्यान में रखकर ही इसमें निवेश करते हैं। क्या आप भी अपनी शेविंग को निवेश करने की सोच रहे हैं? ऐसे में फिक्स्ड डिपॉजिट एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। इससे न केवल इंट्रेस्ट बल्कि 7 तरह के फायदे होते हैं। अगर आप भी इसमें निवेश करने जा रहे हैं तो इनके बारे में जरूर जान लें। 

फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश से मिलने वाले अन्य लाभ 

1. फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश कर टैक्स में लें छूट- फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में पैसे निवेश करने से आप हर साल टैक्स में छूट ले सकते हैं। इसके अलावा डिपॉजिट अमाउंट और इस पर मिलने वाले ब्याज पर टैक्स नहीं देना होता है। टैक्स में छूट का लाभ केवल 5 साल या इससे ज्यादा के लिए एफडी करने पर ही ले सकते हैं। 

2. रिटर्न की मिलती है भरपूर गारंटी- फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश से पहले ही आप इससे कितना लाभ ले सकते हैं इसके बारे में जानकारी मिल जाती है। सिर्फ इतना ही नहीं जितने वर्ष के लिए इसे डिपॉजिट करते हैं उसके बाद इसे रिटर्न मिलने की गारंटी भी होती है।

3. एफडी मैच्योर होने से पहले कर सकते हैं विड्रॉल- एफडी में निवेश करने के बाद किसी वजह से इसकी मेच्योरिटी पूरी होने से पहले विड्रोल कर सकते हैं। आमतौर पर लोग इमरजेंसी होने पर ऐसा करते हैं। लेकिन समय से पहले एफडी को तोड़ते यानी पैसे निकालते समय चार्ज के रूप में कुछ पैसे देने पड़ सकते हैं।

4. एफडी के आधार पर लोन की सुविधा- आमतौर पर पैसों की जरूरत होने पर लोग बैंक से लोन लेते हैं। अगर आपके नाम से बैंक में फिक्स्ड डिपॉजिट हो तो लोन लेने में आसानी होती है। इसके अलावा ब्याज दर में भी लगभग 2 % की छूट मिल जाती है। अपने जितना फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश किया है उसका 90% तक लोन ले सकते हैं। 

5. फिक्स्ड डिपॉजिट पर हेल्थ इंश्योरेंस- फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश कर फ्री में हेल्थ इंश्योरेंस का लाभ ले सकते हैं। इनमें कुछ चुनिंदा बैंक ही शामिल है। अगर उन बैंकों की बात करें तो यह HDFC, ICICI और DCB है।

6. लो क्रेडिट स्कोर होने पर भी क्रेडिट कार्ड- लो क्रेडिट स्कोर यार क्रेडिट हिस्ट्री नहीं होने पर क्रेडिट कार्ड लेने में कई तरह की परेशानी होती है। फिक्स्ड डिपॉजिट होने पर इसे बहुत ही आसानी से इशू करवा सकते हैं। इस कार्ड से फिक्स्ड डिपॉजिट का 80-85% क्रेडिट लिमिट तक शॉपिंग भी कर सकते हैं। 

7. फिक्स्ड डिपॉजिट पर गारंटी- फिक्स्ड डिपॉजिट में इसे वापस मिलने की पूरी गारंटी होती है। अगर किसी वजह से बैंक नीलाम हो जाए तो 5 लाख रुपये तक गारंटी के तौर पर इसे वापस ले सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement