Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. बुढ़ापे में नहीं होगी पैसों की किल्लत, घर बैठे यूं करें वृद्धावस्था पेंशन योजना में आवेदन

बुढ़ापे में नहीं होगी पैसों की किल्लत, घर बैठे यूं करें वृद्धावस्था पेंशन योजना में आवेदन

आपके घर या आसपास में कोई 60 वर्ष या इससे अधिक उम्र के बुजुर्ग हैं तो वह सरकार द्वारा शुरू की गयी वृद्धावस्था पेंशन योजना का लाभ ले सकते हैं। इसके लिए आपको एक आसान काम करना होगा, जहां आपको ऑनलाइन तरीके से वृद्धावस्था पेंशन योजना का फॉर्म भरना है।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: March 25, 2023 17:46 IST
Online process on old age pension scheme - India TV Paisa
Photo:CANVA जानिए वृद्धावस्था पेंशन योजना में अप्लाई करने के इस आसान तरीके के बारे यहां

Apply online for Old Age Pension Scheme: अगर आपके घर या आपके आसपास कोई बुजुर्ग है जिनकी उम्र 60 वर्ष या इससे अधिक है साथ ही उनके पास कोई आय का साधन नहीं है तो वह सरकार द्वारा शुरू की गयी वृद्धावस्था पेंशन योजना का लाभ उठा सकते हैं। वहीं वृद्धावस्था पेंशन योजना का लाभ उठाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होता है, ऐसे में आप इस योजना का फॉर्म ऑनलाइन मोड के जरिये घर बैठे भी भर सकते हैं। दूसरी ओर इसकी पूरी प्रक्रिया होने के बाद बुजुर्गों को एक तय धनराशि मिलती है, जोकि मासिक रूप में तय होती है। आज हम आपको वृद्धावस्था पेंशन योजना फॉर्म से जुड़ी हर जानकारी देने वाले हैं। 

ऐसे कर सकते हैं वृद्धावस्था पेंशन योजना के लिए आवेदन

1. वृद्धावस्था पेंशन योजना का फॉर्म भरने के लिए आपको सबसे पहले इसकी आधिकारिक साइट sspy-up.gov.in/index पर जाना होगा, वहीं हर प्रदेश के लिए वृद्धावस्था पेंशन योजना का फॉर्म अलग-अलग वेबसाइट पर उपलब्ध है, वहीं यह आधिकारिक वेबसाइट उत्तर प्रदेश के निवासियों के लिए है। 

2. वहीं अब यहां पर आपको वृद्धावस्था पेंशन योजना के फॉर्म का सेक्शन दिखाई देगा। 
3. अब आपको ऑनलाइन आवेदन करें का विकल्प चुनना है और उस पर क्लिक करना है। 
4. अब क्लिक करने के बाद आपके सामने कई तरह के ऑप्शन आयेंगे, जहां आपको न्यू एंट्री फॉर्म को चुनना है। 
5. अब आपके सामने एक नया फॉर्म ओपन होगा, जिसमें सही जानकारी भरकर आगे बढ़े। 
6. वहीं सबमिट करने के बाद आपका फॉर्म भर जाएगा और जो भी नंबर, ईमेल आईडी आपने फॉर्म भरते हुए समय दी होगी, उस पर आपके फॉर्म से संबंधित डिटेल आ जाएगी। 

यह बात है बेहद महत्वपूर्ण

जानकारी के लिए बता दें कि सभी राज्यों की अलग-अलग पेंशन योजना है, जहां ऊपर दी गयी है जानकारी उत्तर प्रदेश के निवासियों के लिए है। दूसरी ओर वृद्धावस्था पेंशन योजना के फॉर्म भरने का तरीका हर राज्य में ऊपर दिए गए तरीके के अनुसार है, जहां इस तरीके को फॉलो करके आप आसानी से वृद्धावस्था पेंशन योजना का ऑनलाइन फॉर्म भर पायेंगे।

वृद्धावस्था पेंशन योजना लाभ

वृद्धावस्था पेंशन योजना के जरिये बुजुर्गों को एकमुश्त मासिक पेंशन प्रदान की जाती है, जिससे बुर्जुगों की हाथ-पैर न चलने की उम्र में बेहतर आर्थिक मदद हो जाती है। ऐसे में इस वृद्धावस्था पेंशन योजना का लाभ बेहतरी से लिया जा सकता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement