Thursday, May 23, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. SBI vs PNB vs BOB vs Canara vs HDFC Bank: किसमें मिल रहा FD पर सबसे ज्यादा ब्याज, यहां चेक करें ताजा दरें

SBI vs PNB vs BOB vs Canara vs HDFC Bank: किसमें मिल रहा FD पर सबसे ज्यादा ब्याज, मोटा कमाई के लिए चेक करें ताजा दरें

SBI vs PNB vs BOB vs Canara vs HDFC Bank: बैंक एफडी निवेश का एक सुरक्षित विकल्प है। इसके माध्यम से आप आसानी से बिना कोई रिस्त लिए अच्छा रिटर्न जनरेट कर सकते हैं। इस आर्टिकल में देश के टॉप सरकारी और निजी बैंक द्वारा दी जा रही एफडी की ब्याज दर के बारे में बताने जा रहे हैं।

Edited By: Abhinav Shalya
Published on: October 25, 2023 15:02 IST
SBI vs PNB vs BOB vs Canara vs HDFC Bank एफडी की ब्याज दरें- India TV Paisa
Photo:FILE एफडी की ब्याज दरें

बैंक एफडी निवेश का काफी लोकप्रिय माध्यम है। इसमें पैसा डूबने का रिस्क न के बराबर होता है। इस कारण से बड़ी संख्या में सीनियर सिटीजन इसमें निवेश करना पसंद करते हैं। वहीं, ब्याज बढ़ने के बाद आम निवेशकों के लिए भी ये निवेश का आकर्षक विकल्प बना हुआ है। लेकिन एफडी में निवेश से पहले हमेशा आपको बैंकों की ब्याज दरों की तुलना कर लेनी चाहिए, जिससे कि आपको अपने निवेश पर अधिक से अधिक रिटर्न मिले। 

SBI vs PNB vs BoB vs Canara vs HDFC Bank की एफडी पर ब्याज दरें

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) 

एसबीआई की ओर से छह महीने से लेकर एक वर्ष से कम की एफडी पर 5.25 प्रतिशत से लेकर 5.75 प्रतिशत का रिटर्न दिया जा रहा है। एक वर्ष से लेकर दो वर्ष से कम की एफडी पर 6.80 से लेकर 7.10 प्रतिशत का रिटर्न मिल रहा है। दो वर्ष से लेकर तीन वर्ष से कम की एफडी पर 7.00 प्रतिशत और तीन वर्ष से लेकर पांच वर्ष से कम की एफडी पर 6.50 प्रतिशत का रिटर्न बैंक की ओर से दिया जा रहा है। वहीं, पांच वर्ष या उससे अधिक की एफडी पर बैंक 6.50 प्रतिशत का रिटर्न बैंक द्वारा दिया जा रहा है। 

पंजाब नेशनल बैंक (PNB)

पीएनबी की ओर से छह महीने से लेकर एक वर्ष से कम की एफडी पर 5.50 प्रतिशत से लेकर 5.80 प्रतिशत का रिटर्न मिल रहा है। एक वर्ष से लेकर दो वर्ष से कम की एफडी पर 6.75 से लेकर 7.25 प्रतिशत का रिटर्न दिया जा रहा है। दो वर्ष से लेकर तीन वर्ष से कम की एफडी पर 6.80-7.00 प्रतिशत और तीन वर्ष से लेकर पांच वर्ष से कम की एफडी पर 6.50-7.00 प्रतिशत का रिटर्न बैंक दे रहा है। इसके अलावा पांच वर्ष या उससे अधिक की एफडी पर बैंक 6.50 प्रतिशत का रिटर्न मिल रहा है।

बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB)

बैंक ऑफ बड़ौदा की ओर से छह महीने से लेकर एक वर्ष से कम की एफडी पर 5.00 प्रतिशत से लेकर 6.25 प्रतिशत का रिटर्न दिया जा रहा है। एक वर्ष से लेकर दो वर्ष से कम की एफडी पर 6.75 से लेकर 7.15 प्रतिशत का रिटर्न मिल रहा है। दो वर्ष से लेकर तीन वर्ष से कम की एफडी पर 6.75-7.25 प्रतिशत और तीन वर्ष से लेकर पांच वर्ष से कम की एफडी पर 6.50-7.25 प्रतिशत का रिटर्न बैंक दे रहा है। इसके अलावा पांच वर्ष या उससे अधिक की एफडी पर बैंक 6.50 प्रतिशत का रिटर्न मिल रहा है।

केनरा बैंक (Canara Bank)

केनरा बैंक की ओर से छह महीने से लेकर एक वर्ष से कम की एफडी पर 6.15 प्रतिशत से लेकर 6.25 प्रतिशत का रिटर्न दिया जा रहा है। एक वर्ष से लेकर दो वर्ष से कम की एफडी पर 6.85 से लेकर 7.25 प्रतिशत का रिटर्न मिल रहा है। दो वर्ष से लेकर तीन वर्ष से कम की एफडी पर 6.85 प्रतिशत और तीन वर्ष से लेकर पांच वर्ष से कम की एफडी पर 6.80 प्रतिशत का रिटर्न बैंक की ओर से दिया जा रहा है। वहीं, पांच वर्ष या उससे अधिक की एफडी पर बैंक 6.70 प्रतिशत का रिटर्न दे रहा है। 

एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank)

एचडीएफसी बैंक द्वारा छह महीने से लेकर एक वर्ष से कम की एफडी पर 4.50 प्रतिशत से लेकर 6.00 प्रतिशत का रिटर्न दिया जा रहा है। एक वर्ष से लेकर दो वर्ष से कम की एफडी पर 6.60 से लेकर 7.10 प्रतिशत का रिटर्न मिल रहा है। दो वर्ष से लेकर तीन वर्ष से कम की एफडी पर 7.00 प्रतिशत से लेकर 7.15 प्रतिशत और तीन वर्ष से लेकर पांच वर्ष से कम की एफडी पर 7.00 प्रतिशत से लेकर 7.20 प्रतिशत का रिटर्न बैंक की ओर से दिया जा रहा है। वहीं, पांच वर्ष या उससे अधिक की एफडी पर बैंक 7.00 प्रतिशत का रिटर्न दे रहा है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement