Thursday, May 02, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. Home loan repayment: कुछ समय में खत्म हो जाएगा वर्षों पुराना होम लोन, बस अपनाएं यह 6 असरदार तरीके

Home loan repayment: कुछ समय में खत्म हो जाएगा वर्षों पुराना होम लोन, बस अपनाएं यह 6 असरदार तरीके

Home loan repayment tips: आप आसानी से होम लोन का रीपेमेंट कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको वित्तीय अनुशासन के साथ प्लानिंग की आवश्कता होती है। जिसके बारे में हम अपने इस आर्टिकल में विस्तार से बताने जा रहे हैं।

Abhinav Shalya Edited By: Abhinav Shalya
Published on: October 18, 2023 16:26 IST
home loan- India TV Paisa
Photo:फाइल होम लोन का रीपेमेंट करने के 6 असरदार तरीके

घर खरीदना हर किसी का सपना होता है। इसके लिए लोग काफी मेहनत करके पैसे जमा करते हैं और इसके साथ ही जरूरत पड़ने पर होम लोन भी लेते हैं। होम लोन लेने के बाद हर महीने आय का एक बड़ा हिस्सा ईएमआई के रूप में चला जाता है। इस वजह से हर कोई होम लोन को जल्द से जल्द चुकाना चाहता है। अगर सही प्लानिंग करें तो होम लोन को भी आसानी से कुछ ही वर्षों में समाप्त कर सकते हैं।

होम समाप्त करने के लिए अपनाएं ये असदार तरीके 

रीफाइनेंसिंग

किसी भी लोन पर ब्याज के बोझ को कम करने का सबसे अच्छा तरीका माना जाता है। इसके तहत लोन को ऐसे बैंक या एनबीएफसी में ट्रांसफर किया जाता है। जहां ब्याज आपके मौजूदा बैंक से कम होती है। ऐसा करके जल्दी अपना होम लोन भर सकते हैं। 

फिक्स रेट का चुनाव करें 

अगर आपका होम लोन फ्लोटिंग रेट पर है तो ब्याज दर बढ़ोतरी के समय फ्किस्ड रेट का विकल्प चुनना बेहतर रहता है। इससे आप आसानी से बढ़ती ब्याज के बोझ को टाल पाएंगे। 

कोई नया लोन न लें 

होम लोन लेने के बाद कई बार देखा जाता है कि लोन कई अन्य प्रकार के लोन जैसे कार लोन और पर्सनल लोन अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए ले लेते हैं। ऐसे करने से आपके डिफॉल्ट करने का खतरा बढ़ जाता है। अगर आप कोई भी किस्त नहीं चुकाते हैं तो फिर आपको अतिरिक्त ब्याज और जुर्माना भी देना पड़ता है। 

आय के साथ किस्त बढ़ाएं 

समय के साथ-साथ व्यक्ति का आय बढ़ती है। इस कारण से आय बढ़ने के साथ आपको हर वर्ष अपनी किस्त में कुछ इजाफा कर देना चाहिए। इससे आपका मूलधन तेजी से कम होता है और ब्याज का जल्दी से भुगतान कर पाते हैं। 

बोनस से लोन चुकाएं

नए वित्त वर्ष की शुरुआत या होली और दिवाली पर कंपनियों की ओर से अपने कर्मचारियों को बोनस दिया जाता है। इसका इस्तेमाल आप होम लोन को भरने के लिए कर सकते हैं। इससे आपका मूलधन तेजी से कम होगा और आपका पैसा बचेगा। 

किस्त को ऑटो पेमेंट करें 

किसी भी वित्तीय लक्ष्य को पाने के लिए अनुशासन बेहद ही आवश्यक होता है। अगर आप भी अपने होम लोन को जल्द भरना चाहते हैं तो किस्त को ऑटो पेमेंट पर कर दें, जिससे आपका पैसा अपने आप कट जाएगा और आप डिफॉल्ट भी नहीं करेंगे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement