Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. Credit card को UPI से लिंक कराने के हैं जबरदस्त फायदे, ट्रांजैक्शन होता है और सिक्योर और आसान

Credit card को UPI से लिंक कराने के हैं जबरदस्त फायदे, ट्रांजैक्शन होता है और सिक्योर और आसान

लिंक किए गए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल इंटरनेशनल ट्रांजैक्शन के लिए किया जा सकता है। इससे करेंसी एक्सचेंज और मल्टीपल पेमेंट गेटवे की जरूरत ही खत्म हो जाती है।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: November 02, 2023 13:32 IST
यह आपके ट्रांजैक्शन को दोगुना सिक्योर कर देता है।- India TV Paisa
Photo:FILE यह आपके ट्रांजैक्शन को दोगुना सिक्योर कर देता है।

अगर आप क्रेडिट कार्ड (Credit Card) का इस्तेमाल करते हैं तो इससे किए जाने वाले ट्रांजैक्शन को आप चाहें तो और भी आसान बना सकते हैं। आप अपने क्रेडिट कार्ड को यूपीआई (UPI) से लिंक कर ऐसा कर सकते हैं। भारतीय रिजर्व बैंक ने इसी साल इस सुविधा (Credit Card UPI link) के लिए परमिशन दी है। जानकार बताते हैं कि इन्हें आपस में लिंक कराने के कई फायदे (Credit Card UPI link benefits) आपको मिलेंगे। आपको इस पर विचार करना चाहिए। आइए यहां हम समझते हैं कि कैसे यह आपके जीवन को आसान बना सकता है।

बिना किसी अड़चन के ट्रांजैक्शन

एक बार अगर आप क्रेडिट कार्ड (Credit Card) और यूपीआई को लिंक करा देते हैं तो बिना किसी रुकावट और परेशानी के कभी भी ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। अलग-अलग ऐप्स और कार्ड में गड़बड़ी करने के दिन गए। एक आसान लिंकेज के साथ, आप आसानी से ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से भुगतान कर सकते हैं। यह एक खास सुविधा है जिसकी चाहत आज के उपभोक्ता रखते हैं।

सिक्योरिटी की नो टेंशन

क्रेडिट कार्ड बेहद सिक्योर फीचर्स के साथ आते हैं। फाइनेंसियल एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक UPI इसमें सुरक्षा की एक और लेयर जोड़ देता है। क्रेडिट कार्ड को UPI से लिंक (Credit Card UPI link) कर UPI की पिन-बेस्ड सिक्योरिटी के साथ-साथ क्रेडिट कार्ड सिक्योरिटी के डबल बेनिफिट ले सकते हैं। यह आपके ट्रांजैक्शन को दोगुना सिक्योर कर देता है। किसी भी तरह के फ्रॉड होने से भी यह आपको बचा सकता है।

यूपीआई का डिजिटल नेचर देता है साथ

यूपीआई (UPI) एक स्मार्ट डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म है जो ट्रांजैक्शन के रिकॉर्ड को बेहद आसान बना देता है। आपके द्वारा किए गए सारे लेन-देन साफ-सुथरे तरीके से रिकॉर्ड किए जाते हैं, जिससे आपके खर्चों पर नज़र रखना और बजट बनाए रखना आसान हो जाता है। यह सुविधा आपके वित्तीय मामलों को मैनेज करने में काफी मददगार साबित हो सकता है।

रिवॉर्ड पॉइंट्स और कैशबैक

क्रेडिट कार्ड (Credit Card) से ट्रांजैक्शन पर रिवॉर्ड पॉइंट्स और कई बार कैशबैक भी मिलते हैं। UPI से लिंक कराने के बाद आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप इन ऑफर से कभी न चूकें। अपने क्रेडिट कार्ड को यूपीआई (UPI) से लिंक करने से आप दोनों तरह से फायदा ले सकते हैं।

ग्लोबल एक्सेस मिलता है

एक बार जब आप अपने क्रेडिट कार्ड (Credit Card) को यूपीआई से लिंक (Credit Card UPI link) कराते हैं तो आपको ग्लोबल एक्सेस का फायदा मिलता है। आप अपने लिंक किए गए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल इंटरनेशनल ट्रांजैक्शन के लिए कर सकते हैं। इससे करेंसी एक्सचेंज और मल्टीपल पेमेंट गेटवे की जरूरत ही खत्म हो जाती है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement