Sunday, May 12, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. Credit Card का इस्तेमाल इस वजह से सितंबर में घटा, अक्टूबर-नवंबर में मचेगा धमाल

Credit Card का इस्तेमाल इस वजह से सितंबर में घटा, अक्टूबर-नवंबर में मचेगा धमाल

भारत में पिछले कुछ समय में क्रेडिट कार्ड का कुल मिलाकर इस्तेमाल बढ़ा है। जानकारों का मानना है कि संभलकर इसका इस्तेमाल नहीं करने पर यह महंगा पड़ जाता है।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: October 25, 2023 13:13 IST
सितंबर के दौरान नए क्रेडिट कार्ड जोड़ने की संख्या 1.9 प्रतिशत हर महीने बढ़कर 1.74 मिलि- India TV Paisa
Photo:PIXABAY सितंबर के दौरान नए क्रेडिट कार्ड जोड़ने की संख्या 1.9 प्रतिशत हर महीने बढ़कर 1.74 मिलियन हो गई।

क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल (Credit Card usage) देशभर में बीते सितंबर महीने में घट गया। भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के लेटेस्ट आंकड़ों से पता चलता है कि क्रेडिट कार्ड के जरिये खर्च अगस्त में 1.48 ट्रिलियन रुपये से सितंबर में 4.2 प्रतिशत घटकर 1.42 ट्रिलियन रुपये हो गया। एक्सपर्ट का मानना है कि सितंबर में क्रेडिट कार्ड खर्च में गिरावट इसलिए आई क्योंकि उपभोक्ताओं ने अक्टूबर और नवंबर के त्योहारी महीनों में बड़ी खरीदारी पर नजर रखते हुए बचत को प्रायोरिटी दी। वो यह भी मानते हैं कि सितंबर में क्रेडिट कार्ड (Credit Card) खर्च में गिरावट इसलिए हो सकती है क्योंकि नवंबर में दिवाली के चलते कस्टमर्स ने अपने पर्स को संभाल कर रखा होगा।

किस बैंक के क्रेडिट कार्ड ट्रांजैक्शन पर कितना असर

इंडसइंड बैंक को छोड़कर सभी प्रमुख संस्थानों के लिए क्रेडिट कार्ड (Credit Card) खर्च में गिरावट दर्ज की गई। इसने 10.9 प्रतिशत की ग्रोथ दर्ज की। भारतीय स्टेट बैंक, एक्सिस बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और एचडीएफसी बैंक ने महीने-दर-महीने क्रमशः 8.9 प्रतिशत, 8.4 प्रतिशत, 4.9 प्रतिशत और 1.8 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की। मिंट की खबर के मुताबिक, क्रेडिट कार्ड खर्च, सेल्स प्वॉइंट या पीओएस टर्मिनल पर ट्रांजैक्शन में अगस्त से 7 प्रतिशत की गिरावट आई और सितंबर में यह 49,440 करोड़ रुपये रह गया। ई-कॉमर्स वेबसाइटों पर सितंबर में क्रेडिट कार्ड खर्च 3 प्रतिशत घटकर 92,879 करोड़ रुपये हो गया।

सितंबर में कॉर्पोरेट खर्च में गिरावट आई
खबर के मुताबिक, सितंबर के इस रुझान के पीछे दूसरी वजह यह भी हो सकता है कि सितंबर में कॉर्पोरेट खर्च में गिरावट आई जबकि खुदरा कार्ड खर्च वही रहा। इसका असर ये हुआ कि क्रेडिट कार्ड ट्रांजैक्शन वैल्यू में गिरावट आई। सितंबर के दौरान नए क्रेडिट कार्ड (Credit Card) जोड़ने की संख्या 1.9 प्रतिशत हर महीने बढ़कर 1.74 मिलियन हो गई। कार्ड जोड़ने में सबसे आगे आईसीआईसीआई बैंक रहा, जिसने करीब 3,49,000 क्रेडिट कार्ड जोड़े, इसके बाद एचडीएफसी बैंक ने 2,99,000, एक्सिस बैंक ने 1,86,000 और एसबीआई ने 95,000 क्रेडिट कार्ड जोड़े।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement