Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. फेस्टिव सीजन में क्रेडिट कार्ड न खराब कर दे शॉपिंग का मजा, लेनदेन करते समय इन बातों का रखें ध्यान

फेस्टिव सीजन में क्रेडिट कार्ड न खराब कर दे शॉपिंग का मजा, खरीदारी करते समय इन बातों का रखें ध्यान

त्योहारी सीजन में क्रेडिट कार्ड से खरीदारी करते समय आपको सावधानियां बरतनी चाहिए। शॉपिंग करने से पहले बजट तैयार कर लेना बेहतर रहता है। इससे आप फिजूलखर्ची पर लगाम लगा सकते हैं।

Abhinav Shalya Written By: Abhinav Shalya
Updated on: October 19, 2023 18:50 IST
Shopping Season Credit Card - India TV Paisa
Photo:फाइल त्योहारी सीजन में क्रेडिट कार्ड से खरीदारी करते समय बरतें ये सावधानियां

त्योहारी सीजन में क्रेडिट कार्ड यूजर्स को बैंकों और कंपनियों की ओर से ढेरों ऑफर दिए जाते हैं। इसका मकसद उपभोक्ताओं को ज्यादा से ज्यादा खरीदारी करने के लिए प्रेरित करना होता है। होता भी ऐसा ही है कि कई बार तगड़े डिस्काउंट के लालच में हम ऐसी चीजों को घर ले आते हैं, जिनकी आवश्यकता ही नहीं होती है। ऐसे में अगर आप क्रेडिट कार्ड के जरिए शॉपिंग करने जा रहे हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। 

अपना बजट तय कर लें 

कई बार ज्यादा डिस्काउंट के लालच में हम अपने बजट से ज्यादा महंगी चीजों को खरीद लेते हैं। इससे हमें बचना चाहिए। अगर आप फेस्टिव सीजन में खरीदारी करने बाजार जा रहे हैं तो पहले बजट बनाकर ही घर से निकले और उन चीजों की भी लिस्ट पहले से ही तैयार कर लें जो आपको खरीदनी है। 

क्रेडिट लिमिट पर नजर रखें

हर क्रेडिट कार्ड के साथ एक लिमिट आती है। त्योहारी सीजन में अकसर देखा जाता है कि लोग अपने क्रेडिट कार्ड की लिमिट का 70 से 80  प्रतिशत तक भी उपयोग कर लेते हैं, जिसका आपकी क्रेडिट रिपोर्ट पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इस कारण क्रेडिट कार्ड से कोई भी शॉपिंग करते समय अपनी लिमिट को एक बार चेक कर लेना चाहिए। आमतौर पर क्रेडिट लिमिट का 30 प्रतिशत उपयोग करना सही माना जाता है। 

रिवार्ड्स के लिए न करें शॉपिंग 

त्योहारी सीजन पर अक्सर देखा जाता है कि लोग क्रेडिट कार्ड कंपनियों की ओर से दिए जाने वाले रिवार्ड्स के लक्ष्य को पाने के लिए शॉपिंग करते हैं। इससे आपको बचना चाहिए। ऑफर में कोई भी प्रोडक्ट खरीदने से पहले एक बार जांच लें कि उस पर चल रहा ऑफर आपके क्रेडिट कार्ड पर मिल रहा है या नहीं। 

बिल के भुगतान का कैलकुलेशन 

क्रेडिट कार्ड का बिल हर महीने आता है। ऐसे में जब भी आप खरीदारी करें तो उसके बिल के भुगतान का इंतजाम कैसे करेंगे। इसकी पूरी व्यवस्था करनी चाहिए। अन्यथा क्रेडिट कार्ड के बिल डिफॉल्ट पर आपको भारी ब्याज का भुगतान करना पड़ता है ये 48 प्रतिशत सालाना तक की हो सकती है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement