Wednesday, April 17, 2024
Advertisement

चुनाव आयोग ने क्रिकेटर शुभमन गिल को बनाया पंजाब का 'State Icon', बताई ये वजह

आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए पंजाब में चुनाव आयोग पूरी तैयारी में जुटा हुआ है। इस बीच क्रिकेटर शुभमन गिल को पंजाब का स्टेट आइकन बनाया गया है। चुनाव आयोग का कहना है कि इससे युवाओं और खेल प्रेमियों को मतदान के प्रति जागरूक करना आसान होगा।

Amar Deep Edited By: Amar Deep
Published on: February 19, 2024 18:48 IST
चुनाव आयोग ने शुभमन गिल को बनाया पंजाब का 'स्टेट आइकन'।- India TV Hindi
Image Source : SHUBMANGILL (X) चुनाव आयोग ने शुभमन गिल को बनाया पंजाब का 'स्टेट आइकन'।

चंडीगढ़: लोकसभा चुनाव 2024 में अब ज्यादा समय नहीं बचा है। किसी भी समय चुनाव की तारीखों का ऐलान किया जा सकता है। ऐसे में जहां एक तरफ सभी राजनीतिक दल चुनाव की तैयारियों में जुटे हुए हैं, तो वहीं चुनाव आयोग भी अपनी पूरी तैयारी में लगा हुआ है। इसी क्रम में पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय ने एक बड़ी घोषणा की है। दरअसल, यहां के मुख्य निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय ने आगामी लोकसभा चुनावों के लिए भारतीय क्रिकेटर शुभमन गिल को ‘स्टेट आइकन’ बनाया है। 

इस बार 70 पार का लक्ष्य

इस बारे में जानकारी देते हुए मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी ने सोमवार को बताया कि शुभमन गिल लोकसभा चुनाव के दौरान विभिन्न अभियानों का हिस्सा बनेंगे। जिनका लक्ष्य मतदाताओं के बीच जागरूकता पैदा करना है, जिससे कि मतदान प्रतिशत आंकड़े को 70 प्रतिशत के पार कर सके। निर्वाचन अधिकारियों ने ‘इस बार 70 पार’ का लक्ष्य बनाया है। पंजाब में 2019 के लोकसभा चुनावों में 13 सीटों के लिए 65.96 प्रतिशत मत पड़े थे। 

मतदान प्रतिशत बढ़ाने में मिलेगी मदद

मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन ने कहा कि पंजाब के रहने वाले क्रिकेटर शुभमन गिल खेल प्रेमियों, विशेषकर युवाओं के बीच लोकप्रिय हैं और उन्हें चुनावों के लिए ‘स्टेट आइकन’ बनाया गया है। सिबिन सी ने कहा कि शुक्रवार को पंजाब के सभी उपायुक्तों के साथ बैठक में उन्हें ऐसे इलाकों की पहचान करने को कहा गया, जहां पिछले चुनाव के दौरान मतदान प्रतिशत कम था। उन्होंने कहा कि ऐसे क्षेत्रों में शुभमन गिल द्वारा चलाए गए जागरूकता अभियान और अपील मतदाताओं को प्रेरित करेंगे और मतदान प्रतिशत बढ़ाने में मदद मिलेगी। 

गायक तरसेम जस्सर भी हैं स्टेट आइकन

बता दें कि इससे पहले लोकप्रिय पंजाबी गायक तरसेम जस्सर को भी ‘स्टेट आइकन’ के रूप में चुना गया था और वह भी इसी तरह के अभियान चलाएंगे। मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी ने उम्मीद जताई कि पहली बार मतदान करने वाले लोग शुभमन गिल और तरसेम जस्सर से प्रभावित होंगे और अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। उन्होंने अन्य आयु वर्ग के लोगों से भी बड़ी संख्या में मतदान करने की अपील की है। बता दें कि लोकसभा चुनाव अप्रैल-मई में होने की संभावना जताई जा रही है। 

(इनपुट- भाषा)

यह भी पढ़ें- 

चंडीगढ़ मेयर चुनाव मामले में सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणी, रिटर्निंग ऑफिसर ने चुनावी प्रक्रिया में की छेड़छाड़

अखिलेश ने कांग्रेस को ऑफर की 17 सीटें, कांग्रेस के जवाब के बाद तय होगी आगे की राह

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें पंजाब सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement