Sunday, May 05, 2024
Advertisement

अब सिर्फ 4 घंटे में दिल्ली से जयपुर पहुंचिए, आज पीएम मोदी राजस्थान की पहली वंदे भारत ट्रेन को दिखाएंगे हरी झंडी

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया था कि अप्रैल के प्रथम सप्ताह में राजस्थान को उसकी पहली वंदे भारत एक्सप्रेस मिल जाएगी। हालांकि पहले हफ्ते में तो इसका संचालन शुरू नहीं हो सका लेकिन अब आज पीएम राजस्थान की पहली वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: April 12, 2023 0:00 IST
Rajasthan, Vande Bharat Train, Vande Bharat Express, PM Narendra Modi- India TV Hindi
Image Source : FILE पीएम मोदी राजस्थान की पहली वंदे भारत ट्रेन को दिखाएंगे हरी झंडी

जयपुर: देश की राजधानी दिल्ली से राजस्थान की राजधानी जयपुर ट्रेन मार्ग से पहुंचने में अभी लगभग 6 घंटे लगते हैं, लेकिन अब यह घटकर केवल 4 घंटे रह जाएंगे। बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुबह 11 बजे राजस्थान की पहली वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। यह ट्रेन जयपुर से दोपहर साढ़े 12 चलेगी जोकि दिल्ली के कैंट स्टेशन पर शान साढ़े 4 बजे पहुंच जाएगी। यहं से यही ट्रेन वापस जयपुर के लिए शाम 6:10 पर रवाना होगी जोकि यह जयपुर रात 10:10 पर पहुंच जाएगी।

देश की 14वीं वंदे भारत ट्रेन होगी 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। पीएम वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। इसके साथ ही वह जनता को संबोधित भी करेंगे। रेलवे इस कार्यक्रम की तैयारियों में जुट गया है। वहीं इससे पहले केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया था कि अप्रैल के प्रथम सप्ताह में राजस्थान को उसकी पहली वंदे भारत एक्सप्रेस मिल जाएगी। हालांकि पहले हफ्ते में तो इसका संचालन शुरू नहीं हो सका लेकिन अब 12 अप्रैल को ट्रेन पीएम राजस्थान की पहली वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। यह देश की 14वीं वंदे भारत ट्रेन होगी।

जानिए क्या रहेगा रूट?

अजमेर-दिल्ली कैंट रूट पर अभी सबसे ज्यादा स्पीड से शदाब्दी ट्रेन चलती है, लेकिन वंदे भारत एक्सप्रेस के आने के बाद यह रिकॉर्ड टूट जाएगा। बताया जा रहा है कि शताब्दी के मुकाबले वंदे भारत के यात्रियों को सफर पूरा करने में समय 60 मिनट कम लगेंगे। वंदे भारत एक्सप्रेस यह सफर 5 घंटे 15 मिनट में पूरा करेगी। इस रूट पर वंदे भारत एक्सप्रेस दिल्ली से शाम 6:10 बजे रवाना होगी और शाम 6:45 मिनट पर गुड़गांव स्टेशन पहुंचेगी। रेवाड़ी स्टेशन पर पहुंचने का समय शाम 7:35 बजे है। ट्रेन रात 8:25 बजे अलवर पहुंचेगी और 10:20 मिनट पर इसका स्टॉप जयपुर होगा। वहीं, ट्रेन अजमेर मध्यरात्रि 12:15 बजे पहुंचेगी। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement