Sunday, May 12, 2024
Advertisement

Rajasthan Assembly Election: राजस्थान में 5 करोड़ से ज्यादा वोटर्स आज चुनेंगे नई सरकार, सुबह से होगी वोटिंग

राजस्थान में मुख्य मुकाबला सत्तारूढ़ कांग्रेस और मुख्य विपक्षी दल भाजपा में माना जा रहा है। कांग्रेस ने अपने चुनाव प्रचार अभियान को मुख्य रूप से सीएम अशोक गहलोत सरकार के कामों, उसकी योजनाओं और कार्यक्रमों पर केंद्रित किया। भाजपा के प्रचार अभियान की बागडोर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने संभाली।

Khushbu Rawal Written By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: November 25, 2023 6:18 IST
ashok gehlot pm modi- India TV Hindi
Image Source : PTI राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत और पीएम मोदी

राजस्थान की सभी विधासभा सीटों के लिए चुनाव का आयोजन एक ही चरण में 25 नवंबर को किया जाएगा। राज्य में विधानसभा की 199 सीटों के लिए मतदान होगा। यहां वैसे तो 200 सीटें हैं, लेकिन करणपुर सीट से कांग्रेस प्रत्याशी गुरमीतसिंह कुन्नर की मौत के कारण यहां चुनाव बाद में होगा। मतदान केंद्रों पर आज सुबह से वोटिंग होगी। शुक्रवार को तीन जगहों से दो पारियों में पोलिंग पार्टियां रवाना हुईं। जीपीएस से लैस, वाहनों से पोलिंग पार्टियां और ईवीएम रवाना हुईं। अंतिम प्रशिक्षण देकर मतदान दलों को रवाना किया गया। जनता अपना फैसला आज सुनाने वाली है। 3 दिसंबर को राजस्थान समेत सभी 5 चुनावी राज्यों के नतीजे घोषित किए जाएंगे।

राजस्थान विधानसभा चुनाव की तैयारियों पर मुख्य चुनाव अधिकारी प्रवीण गुप्ता का कहना है, ''51,890 मतदान दल सेक्टर अधिकारियों के साथ अपने गंतव्य तक पहुंच चुके हैं. करीब 1 लाख 71 हजार पुलिस बल तैनात किया गया है. 26,000 से अधिक मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग भी की जा रही है.'' स्टेशन...सेक्टर ऑफिसर, एरिया मजिस्ट्रेट, पुलिस पेट्रोलिंग पार्टी के अलावा क्विक रिस्पांस टीम और स्ट्राइकिंग टीमें मौजूद रहेंगी। पोलिंग पार्टियां ईवीएम मशीनों के साथ पहुंच चुकी हैं। सुबह 5:30 बजे मॉक पोल किया जाएगा ..."

 

Rajasthan Assembly Election 24 Nov

Auto Refresh
Refresh
  • 5:38 PM (IST) Posted by Sudhanshu Gaur

    राहुल गांधी कर रहे हैं तुच्छ राजनीति- दीया कुमारी

  • 3:06 PM (IST) Posted by Khushbu Rawal

    राजस्थान में विधानसभा चुनाव के लिए तैयारियां पूरी

    राजस्थान में विधानसभा चुनाव के लिए सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। राज्य में 200 में से 199 सीटों पर मतदान हो रहा है जहां 5.25 करोड़ से अधिक मतदाता वोट डाल सकेंगे। अधिकारियों के अनुसार मतदान करवाने के लिए पौने तीन लाख से अधिक कर्मचारी लगाए गए हैं।

  • 1:53 PM (IST) Posted by Khushbu Rawal

    जिला निर्वाचन अधिकारी ने लिया जायजा

    सीकर जिला मुख्यालय से भी कुछ देर पहले मतदान केंद्रों के लिए पोलिंग पार्टियां रवाना हो गईं। इसके साथ ही पुलिस जाप्ता भी रवाना हो गया है। जिला निर्वाचन अधिकारी सौरभ स्वामी सहित प्रशासनिक अधिकारी व्यवस्थाओं का जायजा भी लिया।

  • 12:47 PM (IST) Posted by Khushbu Rawal

    पोलिंग पार्टियों को दिया गया अंतिम प्रशिक्षण

    अलवर जिले की 11 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में होने वाले मतदान को शांति पूर्ण कराने के लिए प्रशासन ने अपनी व्यवस्थाएं चाक चौबंद बंद कर ली हैं। आज राजकीय कला महाविद्यालय से पोलिंग पार्टियां रवाना की गईं। रवाना करने से पहले उन्हें अंतिम प्रशिक्षण दिया गया जिससे उनके सामने कोई परेशानी ना हो। अलवर के 11 विधानसभा सीटों पर होने वाले चुनाव में 2710 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जिन पर 27 लाख 41000 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

  • 10:46 AM (IST) Posted by Khushbu Rawal

    राजस्थान में जनसभा-जुलूस पर रोक

    राजस्थान में अब चुनाव को लेकर कोई जनसभा या जुलूस नहीं निकाल सकेगा। अब वोटिंग से पहले चुनाव संबंधी कोई भी मामला टीवी या किसी अन्य माध्यम से जनता के लिए प्रसारित नहीं किया जा सकता। यदि कोई व्यक्ति इन प्रावधानों का उल्लंघन करता है तो उसे 2 साल तक कैद या जुर्माना या दोनों से दंडित किया जाएगा।

  • 8:23 AM (IST) Posted by Khushbu Rawal

    बस से यात्रा करने वालों को होगी परेशानी

    विधानसभा चुनाव के लिए रोडवेज बसों का अधिग्रहण किए जाने से यात्रियों के लिए कम संख्या में बसें मिल पाएंगी। 25 नवंबर की रात तक परेशानी बनी रहेगी।

  • 8:22 AM (IST) Posted by Khushbu Rawal

    कड़ी सुरक्षा में मतदान

    राजस्थान में लोकतंत्र का महापर्व शांति से निपटे, इसके लिए लगभग हजार सशस्त्र पुलिसकर्मियों, अर्धसैनिक बलों, अन्य सुरक्षा बलों की 27 कंपनियां, यूपी होम गार्ड और मोबाइल पार्टियों को तैनात कर दिया गया है।

  • 8:19 AM (IST) Posted by Khushbu Rawal

    प्रदेश में बनेंगे 3383 विशेष मतदान केंद्र

    राजस्थान में 3383 विशेष मतदान केन्द्र बनेंगे। प्रत्येक विधानसभा में 8-8 महिला प्रबंधित मतदान केंद्र भी बनेंगे। युवा कार्मिक मतदान केंद्र और एक दिव्यांग कार्मिक मतदान केंद्र भी होंगे। 51 हजार 507 मतदान केंद्रों पर मतदान होगा। 199 विधानसभा में 2 लाख 74 हजार 846 कर्मचारी मतदान कराएंगे।

  • 8:13 AM (IST) Posted by Khushbu Rawal

    1863 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला

    राजस्थान में शनिवार सुबह 7 से शाम 6 बजे तक वोटिंग होगी। 5 करोड़ 26 लाख 90 हजार 146 मतदाता नई सरकार चुनेंगे। कल 1863 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला होगा।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement