Sunday, May 05, 2024
Advertisement

Rajasthan Corona Update: राजस्थान में कोरोना के 141 नए मामले आए, 5 और मरीजों की मौत

राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण के शनिवार को 141 नये मामले सामने आये जबकि प्रदेश में इसी अवधि में संक्रमण से पांच और लोगों की मौत हो गयी। 

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 26, 2021 19:51 IST
राजस्थान में कोरोना के 141 नए मामले आए, 5 और मरीजों की मौत - India TV Hindi
Image Source : PTI FILE PHOTO राजस्थान में कोरोना के 141 नए मामले आए, 5 और मरीजों की मौत 

जयपुर। राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण के शनिवार को 141 नये मामले सामने आये जबकि प्रदेश में इसी अवधि में संक्रमण से पांच और लोगों की मौत हो गयी। चिकित्सा विभाग ने इसकी जानकारी दी। चिकित्सा विभाग के शनिवार शाम जारी आंकड़ों के अनुसार बीते चौबीस घंटे में राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण के 141 नये मामले सामने आये हैं।

विभाग के एक अधिकारी के अनुसार इस दौरान प्रदेश में संक्रमण से पांच और रोगियों की मौत हो गयी, जिसके बाद राज्य में इस संक्रमण से अब तक 8910 लोगों की मौत हो चुकी है। आंकड़ों के अनुसार इस दौरान राज्य में 170 लोग संक्रमण से ठीक हुए हैं और अब राज्य में 1839 संक्रमित उपचाराधीन हैं।

कोरोना के नए रूप को लेकर सरकार पूरी तरह सतर्क: शर्मा 

राजस्थान में कोरोना वायरस के नये स्वरूप डेल्टा प्लस का एक मामला सामने आने के मद्देनजर राज्य के चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने शनिवार को कहा कि राज्य सरकार इसको लेकर पूरी तरह सतर्क है और संक्रमण रोकने के लिए लघु निषिद्ध क्षेत्र बनाए गए हैं। शर्मा ने यहां कहा कि राज्य में कोरोना के नए स्वरूप डेल्टा प्लस से संक्रमित एक मरीज बीकानेर में सामने आया है जो संक्रमण मुक्त हो चुका है। उन्होंने कहा कि सरकार नए रूप को लेकर पूरी तरह सजग और सतर्क है। उन्होंने कहा कि बीकानेर में कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग का काम व्यापक स्तर पर शुरू कर दिया गया है और लघु निषिद्ध क्षेत्र बना दिए गए हैं ताकि संक्रमण का प्रसार न हो। 

चिकित्सा मंत्री ने कहा, भारत सरकार द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार देश के 11 राज्यों में 48 मरीज डेल्टा प्लस से संक्रमित पाए गए हैं और देश में 10 जगह जीनोम सिक्वेंसिंग का काम हो रहा है। राजस्थान के एसएमएस मेडिल कॉलेज में जीनोम सिक्वेंसिंग का काम शुरू हो गया है। नमूनों की जांच की जा रही हैं। इससे यह पता चल सकेगा कि नया स्वरूप कौन सा है। उन्होंने बताया कि स्वरूप के अनुसार ही इलाज प्रोटोकॉल तय कर उपचार शुरू किया जा सकता है। 

डॉ. शर्मा ने शनिवार को जयपुर के सेठी कॉलोनी स्थित एस आर गोयल (सेटेलाइट) हॉस्पीटल में तीसरी लहर से बचाव के लिए की जा रही तैयारियों का निरीक्षण के दौरान यह बात कही। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी बच्चों के अस्पतालों के आधारभूत ढांचे को मजबूत कर बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराई जा रही हैं। स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि कोरोना की संभावित तीसरी लहर से बचाव के लिए राज्य की 332 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में चिकित्सीय सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है। 

चिकित्सा मंत्री ने कहा कि शुक्रवार को राज्य में 10 लाख से ज्यादा लोगों का टीकाकरण किया गया। राजस्थान न केवल टीकाकरण में देश भर में अव्वल है बल्कि कोरोना प्रबंधन में अन्य राज्यों के लिए प्रेरक रहा है। विभाग ने 15 लाख से ज्यादा टीकाकरण प्रतिदिन करने के क्षमता हासिल कर ली है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 2 करोड़ 30 लाख से ज्यादा लोगों को टीके की खुराक दी जा चुकी है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement