Saturday, April 20, 2024
Advertisement

राजस्थान में भी कम होंगे पेट्रोल-डीजल के दाम? गहलोत बोले- हर घर प्रभावित है, जीना दूभर हो गया है

अशोक गहलोत ने कटाक्ष किया, "पेट्रोल-डीजल के दाम जो बढ़े हैं, उसमें भी केंद्र सरकार की नीति बहुत खराब रही है, रोज दाम बढ़ाते गए, बढ़ाते गए, बढ़ाते गए, 25 रुपए, 30 रुपए बढ़ा दिए और अचानक 5 रुपए कम कर दिए, 10 रुपए कम कर दिए।"

Bhasha Written by: Bhasha
Published on: November 15, 2021 6:30 IST
Will Ashok Gehlot cut petrol diesel taxes in Rajasthan attacks Modi Govt for High Prices राजस्थान मे- India TV Hindi
Image Source : PTI (FILE) राजस्थान में भी कम होंगे पेट्रोल-डीजल के दाम? गहलोत बोले-  हर घर प्रभावित है, जीना दूभर हो गया है

जयपुर. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने रविवार को केन्द्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि पेट्रोल/डीजल पर प्रतीकात्मक 5-10 रुपए कम करने से महंगाई कम नहीं होने वाली है। उन्होंने कहा, "केन्द्र सरकार ने पेट्रोल/डीजल पर 5 रुपए, 10 रुपए सिम्बॉलिक (प्रतीकात्मक) कम कर दिए, उससे महंगाई कम नहीं होने वाली है।"

उन्होंने कहा, "हमारी मांग है कि आप (केन्द्र सरकार) देश से वादा करें कि भविष्य में इस प्रकार से मूल्य नहीं बढ़ाएंगे, तब जाकर महंगाई कम होना प्रारंभ होगा।"

अशोक गहलोत ने कटाक्ष किया, "पेट्रोल-डीजल के दाम जो बढ़े हैं, उसमें भी केंद्र सरकार की नीति बहुत खराब रही है, रोज दाम बढ़ाते गए, बढ़ाते गए, बढ़ाते गए, 25 रुपए, 30 रुपए बढ़ा दिए और अचानक 5 रुपए कम कर दिए, 10 रुपए कम कर दिए।"

उन्होंने कहा कि लोग जानते हैं कि पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव खत्म होने के बाद पेट्रोल डीजल की कीमतें फिर से बढने लगेंगी। राजस्थान में पेट्रोल/डीजल पर वैट कम करने के बारे में गहलोत ने कहा कि परसों होने वाले राज्य मंत्रिपरिषद की बैठक में इस पर निर्णय किया जायेगा।

उन्होंने कहा, "राज्य में पेट्रोल/डीजल पर वेट कम करने के लिये परसों हम मंत्रिमंडल की बैठक बुला रहे हैं, मंत्रिमंडल में और मंत्रिपरिषद की बैठक में हम विचार-विमर्श करेंगे, जो भी संभव होगा, हम फैसला करेंगे।" उन्होंने कहा, "अन्य प्रदेशों की सरकारों ने अलग-अलग वैट कम किए हैं, अब राज्यों की बीच कीमतों में असंतुलन हो गया है। हमारे पड़ोसी राज्यों में और हमारे में बहुत बड़ा फर्क हो गया है।"

मुख्यमंत्री ने कहा कि पेट्रोल/डीजल का वैट कम करने के लिये उन्होंने प्रधानमंत्री और गृहमंत्री को पत्र लिख कर आग्रह किया है। उन्होंने कहा, "केन्द्र अपना शुल्क कम करे, हमारी कीमत अपने-आप कम हो जाएगी। इससे देश में कीमतों में एकरूपता रहेगी, वरना राज्य सरकारें अलग-अलग प्रतिस्पर्धा कर रही हैं। कोई 2 रुपए कम कर रही है, तो कोई पांच और सात रुपये।"

गहलोत ने कहा, "हमारी मांग है कि आप देश से वादा करो हम भविष्य में इस प्रकार से कीमत नहीं बढ़ाएंगे, तब जाकर महंगाई कम होना शुरू होगा। महंगाई का इश्यू (मुद्दा) बहुत बड़ा इश्यू है देश के अंदर, हर घर प्रभावित है, मध्यम वर्ग का हो, गरीब हो, जीना दूभर हो गया है, महिलाएं बहुत दुःखी हैं, रसोई चलाना मुश्किल हो गया है।" गहलोत रविवार को प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में पूर्व प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू के जन्म दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में भाग लेने पहुंचे थे। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement