Chanakya Niti: किसी व्यक्ति में अचानक आ जाए इस तरह का बदलाव, तो हो जाएं सावधान, बना लें दूरी

Chanakya Niti: खुशहाल जिंदगी के लिए आचार्य चाणक्य ने कई नीतियां बताई हैं। अगर आप भी अपनी जिंदगी में सुख और शांति चाहते हैं तो चाणक्य के इन सुविचारों को अपने जीवन में जरूर उतारिए।

Poonam Shukla Written By: Poonam Shukla
Published on: August 14, 2022 7:00 IST
indiatv- India TV Hindi News
Chanakya Niti

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य को श्रेष्ठ विद्वानों में से एक माना जाता है। आचार्य चाणक्य को धर्म, राजनीति, अर्थशास्त्र, समाजशास्त्र, राजनीतिशास्त्र आदि तमाम विषयों की गहन जानकारी थी। चाणक्य द्वारा कई शास्त्रों की रचना भी की गई जो आज भी मानव के लिए उपयोगी हैं। उन्होंने अपनी नीतियों में काफी कुछ लिखा है। उनके द्वारा बताई गई हर एक नीति मनुष्य को जीवन में लक्ष्य पाने के लिए प्रेरित करती हैं। यदि  इन बातों पर गौर किया जाए, तो व्यक्ति कई तरह की परेशानियों से बचा रह सकता है। आचार्य चाणक्य ने अपनी एक नीति में बताया है कि किन बदलाव को देखकर किसी व्यक्ति से दूरी बना लेना चाहिए।

जब भी व्यक्ति के अचानक व्यवहार में बदवाल आ जाएं तो समझ जाएंयेगा की वो आपसे कुछ चाहता है।

 आचार्य चाणक्य कहते है कि अगर किसी के स्वभाव में थोड़ा भी बदलाव अचानक दिखे तो आप तुरंत सतर्क हो जाएं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि किसी के भी व्यवहार में अचानक हुआ बदलाव कई वजहों से हो सकता है। इसके पीछे की वजह कोई साजिश या फिर आपसे अपना मतलब निकालने की नई तरकीब भी हो सकती है। इससे अच्छा है कि आप ऐसे इंसान से दूरी बना लें। क्योंकि ऐसे लोग सिर्फ अपने मतलब तक आप से अच्छा व्यवहार करेंगे फिर बाद में आपकी इज्जत नहीं करेंगे।

आचार्य चाणक्य का कहना है कि असल जिंदगी में इस तरह के अचानक स्वभाव में बदलाव वाले लोग आपको कई बार देखने को मिले होंगे। जब भी ऐसा होता है तो दिमाग में तुरंत एक बात क्लिक होती है कि ये थोड़ा सा बदला हुआ नहीं लग रहा। कई लोग इस बात को गंभीरता से लेते हैं तो कई लोग बात भूल जाते हैं, लेकिन आपको सामने वाले में आए इस बदलाव को गंभीरता से लेना चाहिए। हो सकता है कि जिस व्यक्ति के व्यवहार में ये बदलाव आया हो उससे आपकी बातचीत लंबे वक्त से ना होती हो। ऐसे में व्यवहार में अचानक आए बदलाव को गंभीरता से ही लेना चाहिए। 

Chanakya Niti: भूलकर भी इन चीजों पर न लगाएं पैर, वरना बर्बाद हो जाएगा हंसता-खेलता जीवन

जितने समय तक आप ऐसे लोगों के साथ संबंध बनाए रखेंगे उतना आपके लिए दिक्कत होगी। ऐसे लोगों के साथ जब तक आप संबंध जुड़े रखेंगे तब तक आपके मन में हमेशा नेगेटिव भावना बनी रहेगी।

 इसीलिए मतलबी लोगों से बचने के लिए आप अच्छे लोगों के साथ संबंध बनाए और मतलबी लोगों से दूर रहिए।

Chanakya Niti: घर पर हो ये संकेत तो समझ जाएं आने वाला है आर्थिक संकट, हो जाएं सावधान

Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। । इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Chanakya Niti News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन
navratri-2022