Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

Budhwar ke Upay: बुधवार को कर लें हल्दी का ये विशेष उपाय, बंद किस्मत का ताला खोल देंगे गणपति बप्पा, आजमाकर तो देखिए

Budhwar ke Upay: अलग-अलग शुभ फलों की प्राप्ति के लिए आपको बुधवार के दिन कौन से उपाय करने चाहिए ये सब जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Sushma Kumari Updated on: August 02, 2023 6:35 IST
Budhwar ke Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Budhwar ke Upay

Budhwar Ke Upay: हिंदू धर्म में सप्ताह का हर दिन किसी न किसी देवी या देवता को समर्पित होता है। ठीक ऐसे ही बुधवार का दिन भगवान गणेश को समर्पित होता है। कहा जाता है कि बुधवार का दिन भगवान गणेश को अतिप्रिय होता है। इस दिन की गई पूजा-उपासना व उपाय से वे प्रसन्न होकर भक्तों के सभी मनोकामना पूरी करते हैं। ऐसे में अलग-अलग शुभ फलों की प्राप्ति के लिए आपको बुधवार के दिन कौन से उपाय करने चाहिए ये सब जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

2 अगस्त से शुरू हो रहा पंचक

2 अगस्त को अधिक श्रावण कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा तिथि और बुधवार का दिन है। प्रतिपदा तिथि आज रात 8 बजकर 6 मिनट तक रहेगी। 2 अगस्त को दोपहर 2 बजकर 33 मिनट तक आयुष्मान योग रहेगा, उसके बाद सौभाग्य योग लग जाएगा। साथ ही 2 अगस्त  दोपहर 12 बजकर 58 मिनट तक श्रवण नक्षत्र रहेगा उसके बाद धनिष्ठा नक्षत्र लग जाएगा। इसके अलावा 2 अगस्त को रात 11 बजकर 26 मिनट से पंचक शुरू हैं। 

  1. अगर आप अपनी जिंदगी में तरक्की को तेज रफ़्तार से बढ़ाना चाहते हैं तो इस दिन सफेद रंग के फूल वाले पौधे की जड़ में पानी डालें। साथ ही मंदिर में कपूर की डिब्बी दान करें। ऐसा करने से आपकी जिंदगी में तरक्की तेज रफ़्तार से आगे बढ़ेगी। 
  2. अगर आप अपने जीवनसाथी को कामयाबी हासिल करते देखना चाहते हैं तो इस दिन घर में कोई चांदी की वस्तु खरीदकर लाएं और उसे मंदिर में स्थापित करके उसकी पूजा करें।  पूजा के बाद उस चांदी की वस्तु को आज पूरा दिन मंदिर में ही रखा रहने दें। अगले दिन स्नान आदि के बाद उस चांदी की वस्तु को मंदिर से उठाकर आप अपने पास रख सकते हैं या उसे उपयोग में ला सकते हैं। ऐसा करने से आपके जीवनसाथी को हर क्षेत्र में कामयाबी हासिल होंगी। 
  3. अगर आप समाज में अपनी एक अलग पहचान कायम करना चाहते हैं या दूसरे के बीच अपना रुतबा बढ़ाना चाहते हैं तो इस दिन एक मुट्ठी चावल और थोड़ी-सी मिश्री एक कपड़े में बांधकर मन्दिर में दान कर दें। ऐसा करने से समाज में आपकी अलग पहचान बनेगी। 
  4. अगर आप अपनी बातों से लोगों को प्रभावित करना चाहते हैं तो इस दिन रात को अपने सिरहाने के पास एक बर्तन में जल भरकर रखें। फिर सुबह उठने के बाद उस जल को किसी पेड़-पौधे की जड़ में डाल दें। ऐसा करने से आपकी बातों से लोग प्रभावित होंगे। 
  5. अगर आप अपने वैवाहिक जीवन को मिठास से भर देना चाहते हैं, तो इस दिन दिन श्री गणेश भगवान की पूजा के समय हल्दी में थोड़ा-सा घी मिलाकर भगवान के मस्तक पर तिलक लगाएं और उनके सामने घी का दीपक भी जलाएं। ऐसा करने से आपका वैवाहिक जीवन मिठास से भरा रहेगा। 
  6. अगर आप अपने व्यवसाय में लगातार आ रही रुकावटों से परेशान है या फिर उससे आपको धन लाभ की प्राप्ति नहीं हो रही है तो आप इस दिन स्नान कर मंदिर जाकर गणेश जी को 21 बेसन के बने लड्डू के साथ दूर्वा भी अर्पित करें। ऐसा करने से जल्द ही इसका असर आपको देखने को मिलेगा।
  7. अगर आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा का भंडार है इसके लिए आपने बहुत ज्यादा उपाय भी किए होंगे, लेकिन आपको बिल्कुल फायदा नहीं हुआ तो आप इस दिन गणेश जी की सफेद रंग की मूर्ति को स्थापित करें।  ऐसा करने से आपके घर की सारी नकारात्मक ऊर्जा बाहर निकल जाएंगी। 
  8. अगर आप किसी विशेष कार्य में अपना अधिकार जमाना चाहते हैं और अपनी आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाए रखना चाहते हैं तो इस दिन मां लक्ष्मी को रोली का तिलक लगाएं और संभव हो तो देवी मां को कमल का पुष्प भी अर्पित करें।  ये उपाय करने से आप विशेष कार्यों में अपना अधिकार जमा पाएंगे और आपकी आर्थिक स्थिति भी बेहतर बनी रहेगी। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Nag Panchami 2023 Puja Vidhi: घर पर विधिपूवर्क कैसे करें नाग पंचमी की पूजा, यहां जानें नियम, तारीख और शुभ मुहूर्त 

रात में सोने से पहले शीशा देखने की आदत उड़ा सकती है आपकी नींद, तुरंत इन नियमों का करें पालन

माथा कब टेकना चाहिए, पूजा के पहले या बाद में? जानें क्या कहता है ज्योतिष शास्त्र

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement