Thursday, March 28, 2024
Advertisement

Budhwar Upay: गणेश चतुर्थी के दिन इन उपायों को करने से दांपत्य जीवन में बढ़ेगा प्रेम और पैसों की तंगी होगी दूर

Budhwar Upay: इस बार बुधवार के दिन गणेश चतुर्थी पड़ रहा है, जो बहुत ही शुभ है। जीवन में सब शुभ मंगल हो इसलिए किन उपायों को करने से आप तरक्की करेंगे जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

Poonam Yadav Edited By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: August 30, 2022 17:43 IST
Budhwar Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Budhwar Upay

Highlights

  • 31 अगस्त को भाद्रपद शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि और बुधवार का दिन है।
  • कल से दस दिवसीय गणेश उत्सव की शुरुआत हो जाएगी।
  • गणपति जी आपकी हर समस्या का निवारण करेंगे।

Budhwar Upay: 31 अगस्त को भाद्रपद शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि और बुधवार का दिन है। चतुर्थी तिथि आज दोपहर बाद 3 बजकर 22 मिनट तक रहेगी। उसके बाद पंचमी तिथि लग जायेगी। आज से दस दिवसीय गणेश उत्सव की शुरुआत हो गयी है। गणेश उत्सव के पहले दिन श्री गणेश जी की घर में स्थापना की जाती है और पूरे दस दिनों तक उनकी विधि-विधान से पूजा करके आखिरी दिन गणेश विसर्जन किया जाता है। उत्सव दस दिनों तक मनाया जाता है, लेकिन ये लोगों की श्रद्धा पर निर्भर करता है कि वो गणपति जी को कितने दिनों के लिये अपने घर लाते हैं।कई लोग 1 दिन, तीन दिन, पांच दिन या सात दिनों के लिये भी गणपति जी को घर पर लाते हैं। श्री गणेश भगवान की कृपा से इन दस दिनों के दौरान आपकी मनचाही सभी इच्छाएं पूरी हो सकती हैं। गणपति जी आपकी हर समस्या का समाधान निकालने के लिये आपके साथ ही मौजूद होंगे। तो आज गणपति जी को अपने घर में लाने का, उनकी स्थापना करने का और भक्ति भाव से उनकी पूजा करने का। साथ यह भी बता दूं कि आज दोपहर पहले 11 बजकर 5 मिनट से लेकर दोपहर 1 बजकर 38 मिनट के बीच गणेश स्थापना के लिये अच्छा मुहूर्त है।

अतः आज के दिन अलग-अलग शुभ फलों की प्राप्ति के लिये, घर-परिवार की सुख-समृद्धि में बढ़ोतरी के लिये, अपने बिजनेस को अनजाने खतरों से बचाये रखने के लिये, देवी मां की कृपा से जीवन में सफलता पाने के लिये, अपने हर काम में लाभ पाने के लिये और कामयाबी हासिल करने के लिये, किसी भी प्रकार के भय, रोग आदि से छुटकारा पाने के लिये, जीवन में तरक्की पाने के लिये, नौकरी में परेशानियों से छुटकारा पाने के लिये, जीवन से कड़वाहट को दूर करके मिठास घोलने के लिये, पापकर्म के बोध से छुटकारा पाने के लिये, अपने दिन- दुगनी, रात-चौगुनी तरक्की के लिये, अपने परिवार की खुशहाली को बनाये रखने के लिये, जीवनसाथी की परेशानियों को दूर करने के लिये, स्वास्थ्य को बेहतर करने के लिए और लंबी आयु का वरदान पाने के लिये क्या उपाय करने चाहिए

हम इन सब की चर्चा करेंगे

Hartalika Teej 2022: कब है हरतालिका तीज? जानिए शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और व्रत कथा

  1. अगर आपकी किसी गलती की वजह से आपका जीवनसाथी आपसे नाराज है,तो आज एक मिट्टी की हांडी लेकर, उसमें इमली के 6 कोयले डालें। साथ ही उस हांडी को दूध से इतना भर दें कि वो कोयले के टुकड़े दूध में डूब जाएं। फिर सूर्य़ास्त के पहले उस कोयले और दूध से भरी हांडी को ले जाकर ऐसी जगह पर रख दें, जहां से चांद की रोशनी इस पर पड़े। इस हांड़ी को रात भर वहीं रखा रहने दें। अगले दिन सुबह उठकर किसी पत्थर पर अपना नाम लिखें, फिर प्लस का चिन्ह बनाएं, फिर अपने जीवनसाथी का नाम लिखें और हर बार नाम लिखने के बाद उस पत्थर को गीले कपड़े से पोंछ दें। यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद उस पत्थर को साफ करके यथास्थान पर छोड़ दें। आज रस करने से आपके जीवनसाथी की नाराजगी जल्द ही दूर होगी।
  2. अगर आपके जीवनसाथी ने आपका साथ छोड़ दिया है, तो उनका साथ पाने के लिए आज एक मिट्टी की हांड़ी में एक कोयला डालकर उसमें थोड़ा-सा दूध डालिए। साथ ही उसमें थोड़ी मिश्री और 5 काली मिर्च डालिये। अब किसी खुली जगह में, सूर्यास्त से पहले पीले रंग के 5 फूल बिछाकर उनके ऊपर ये हांडी रख दीजिये और हांडी के बगल में एक छोटी-सी मिट्टी की प्याली में एक टुकड़ा भीमसेनी कपूर और थोड़ी-सी जटामासी रख दीजिये। अगली सुबह कपूर और जटामांसी को भगवान के आगे रख दीजिये और हांडी को फूलों सहित ले जाकर, उस पर ढक्कन लगाकर किसी नदी या तालाब में प्रवाहित कर दीजिए।आज ऐसा करने से आपको अपने जीवनसाथी का पूरा-पूरा साथ मिलेगा
  3. अगर आपके दांपत्य जीवन में विश्वास की कमी आ गयी है तो आज मिट्टी के एक बर्तन में रुई का फाहा बिछाकर उसके बीच मिश्री की एक मोटी डली रखिए और उसे आज शाम को सूर्यास्त से पहले ऐसी जगह पर रख दीजिए, जहां पर चांद की रोशनी उस पर पड़े और रात भर उस बर्तन को वहीं रखा रहने दीजिए। फिर सुबह उठकर, उस हांडी में रखी मिश्री को रूई के फाहे में लपेटकर किसी नदी, तालाब में प्रवाहित कर दीजिए और मिट्टी के बर्तन को चौराहे पर उल्टा करके रख दीजिए। आज ऐसा करने से दांपत्य जीवन में आपका विश्वास कायम रहेगा।
  4. अगर आपको ऑफिस में किसी मामले में चार्जशीट मिल गयी है और आप उससे छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आज एक कांच के बर्तन में शहद भरकर घर की छत पर सूर्यास्त के पहले ऐसी जगह पर रख दें, जहां चांद की रोशनी उस पर पड़ती हो और अगले दिन उस शहद से भरे कांच के बर्तन को अपने घर की उत्तर-पश्चिम दिशा में सुरक्षित रख लें और अब जब भी आपको चार्जशीट के मामले में कोई जवाब भेजना हो, तो जवाब को भेजने से पहले उस कांच के बर्तन को नमस्कार करके जवाब दें। आज ऐसा करने से आपको ऑफिस में मिली चार्जशीट से जल्द ही छुटकारा मिल जायेगा।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं)

Hartalika Teej 2022: हरतालिका तीज व्रत कर रहे हैं तो जान लें ये जरूरी नियम, मिलेगा दोगुना फल

Ganesh Chaturthi 2022: इस बार गणेश चतुर्थी व्रत पर करें इस स्तोत्र का पाठ, बप्पा दूर करेंगे सभी संकट

 

Aaj Ka Panchang 30 August 2022: जानिए मंगलवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

Hartalika Teej Puja Thali: हरतालिका तीज पर पूजा की थाली में जरूर रखें ये चीजें, घर आएगी सुख-संपदा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement