Friday, March 29, 2024
Advertisement

Guruwar Upay: गुरुवार उपाय में ऐसे करें राखी की तैयारी, भाइयों को बांधें इस कलर की राखी, भगवान विष्णु होंगे प्रसन्न

Guruwar Upay: गुरुवार के दिन ऐसे आचार्य इंदु प्रकाश बता रहे हैं कैसे करें राखी की तैयारी

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Poonam Yadav Updated on: August 11, 2022 0:02 IST
Guruwar Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Guruwar Upay

Guruwar Upay: आज श्रावण शुक्ल पक्ष की चतुर्दर्शी तिथि और गुरूवार का दिन है । चतुर्दर्शी तिथि आज सुबह 10 बजकर 38 मिनट तक रहेगी, उसके बाद पूर्णिमा लग जायेगी । आज दोपहर बाद 3 बजकर 32 मिनट तक आयुष्मान योग रहेगा । आयुष्यमान भव एक आशीर्वाद है जिसे वरिष्ठ लोग छोटों को आयुष्यमान भव: कहकर आशीर्वाद देते हैं । यह आशीर्वाद लंबी आयु के लिए दिया जाता है। ठीक इसी प्रकार ज्योतिष में आयुष्मान योग है जिसमें किए गए कार्य लंबे समय तक शुभ फल देते रहते हैं । जीवन भर इनका असर बने रहने के कारण इसे आयुष्मान योग कहा जाता है। साथ ही आज का पूरा दिन पार कर के अगली भोर 4 बजकर 7 मिनट तक श्रावण नक्षत्र रहेगा । आकाशमंडल में स्थित 27 नक्षत्रों में से श्रावण 22वां नक्षत्र है । श्रवण का अर्थ होता है - सुनना । इसका प्रतीक चिन्ह कान है और इसका संबंध मदार के पेड़ से बताया गया है । साथ ही इसके चारों चरण मकर राशि में आते हैं। अतः श्रवण नक्षत्र की राशि मकर है । श्रावण नक्षत्र के दौरान राज्याभिषेक, गृह निर्माण, प्रकाशन, ध्वजारोहण और नामकरण आदि किया जाता है । इससे अच्छे फलों की प्राप्ति होती है । साथ ही इस नक्षत्र को हर प्रकार की विद्या सीखने और उसे सुरक्षित रखने के साथ भी जोड़कर देखा जाता है । अत: आज के दिन श्रावण नक्षत्र में विद्या से जुड़ा कोई भी काम करने से वह सफल जरूर होगा।

आज रक्षाबंधन है, ये भाई-बहन के अटूट प्रेम और विश्वास का बंधन है इस दिन बहन अपने भाई की कलाई पर रक्षा सूत्र, यानि राखी बांधती हैं । ऐसा माना जाता है कि- ये राखी भाई की रक्षा का प्रतीक है। जरूरी नहीं है कि- बहन ही भाई को राखी बांधे- हेमाद्रि ने भविष्योत्तरपुराण का उदाहरण देते हुए लिखा भी है कि इन्द्राणी ने इन्द्र के दाहिनी हाथ में रक्षा सूत्र बांधकर उसे इतना योग्य बना दिया था कि उसने असुरों को हरा दिया और जीत हासिल की। आज रक्षाबंधन के दिन बहनों को किस दिशा में मुंह करके राखी बांधनी चाहिए, साथ ही भाई अपनी बहनों से किस रंग की राखी बंधवाएं और बहन किस रंग के कपड़े पहनकर अपने भाई को राखी बांधे । इसके अलावा रक्षाबंधन से जुड़ी कुछ अन्य महत्वपूर्ण बातों पर भी हम चर्चा करेंगे, लेकिन उससे पहले आपको आज के दिन से जुड़ी कुछ अन्य बातें बता दूं। रक्षाबंधन के दिन ऋषि तर्पण करने का भी महत्व है। आज स्नान आदि के बाद, साफ कपड़े पहनकर देवों, ऋषियों और पितरो का तर्पण करना चाहिये । ऐसा करने से जीवन में सदैव खुशियां बनी रहती हैं । तो ये थी चर्चा रक्षा बंधन और ऋषि तर्पण की और अब बात करेंगे कि आज भाई अपनी बहनों से किस रंग की राखी बंधवाएं और बहन किस रंग के कपड़े पहनकर अपने भाई को राखी बांधे, साथ ही बहन किस मिठाई से अपने भाई का मुंह मीठा कराये और विभिन्न शुभ फलों की प्राप्ति के लिये अपने भाई के हाथों से कौन-सा उपाय करवाये। 

Aaj Ka Panchang 11 August 2022: जानिए गुरुवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

आज के दिन ऐसा करने से मिलेगा मनचाहा फल 

  1. मेष राशि- वाले भाईयों आपको अपनी बहन से क्रीम कलर की राखी बंधवानी चाहिए और मेष राशि वाली बहनों को भी क्रीम कलर के कपड़े पहनकर राखी बांधनी चाहिए। साथ ही पेड़े की मिठाई से अपने भाई का मुंह मीठा कराना चाहिए। इसके अलावा अपने भाई की तरक्की के लिये उनके हाथों से किसी जरूरतमंद को वस्त्र दान कराएं।
  2. वृष राशि- वाले भाईयों आपको अपनी बहन से काले, या ग्रे रंग की राखी बंधवानी चाहिए। आप ऐसी राखी भी बंधवा सकते हैं, जिसमें ये दोनों कलर हों या वृष राशि वाली बहनों को भी काले, या ग्रे रंग के कपड़े पहनकर राखी बांधनी चाहिए। साथ ही घेवर से अपने भाई का मुंह मीठा कराना चाहिए। इसके अलावा अपने भाई की समृद्धि के लिये उनके हाथों से किसी छोटे बच्चे को खाना खिलाएं।
  3. मिथुन राशि- वाले भाईयों आपको अपनी बहन से नीले रंग की राखी बंधवानी चाहिए और मिथुन राशि वाली बहनों को भी नीले रंग के कपड़े पहनकर राखी बांधनी चाहिए। साथ ही बर्फी से अपने भाई का मुंह मीठा कराना चाहिए। इसके अलावा अपने भाई के जीवन में सुख बनाये रखने के लिये उनके हाथों से मंदिर में धूप जलवाएं।
  4. कर्क राशि- वाले भाईयों आपको अपनी बहन से पीले रंग की राखी बंधवानी चाहिए और कर्क राशि वाली बहनों को भी पीले रंग के कपड़े पहनकर राखी बांधनी चाहिए। साथ ही बेसन के लड्डू से अपने भाई का मुंह मीठा कराना चाहिए। इसके अलावा अपने भाई के उज्ज्वल भविष्य के लिये उनके हाथों से सूर्यदेव को जल अर्पित कराएं।
  5. सिंह राशि- वाले भाईयों आपको अपनी बहन से लाल रंग की राखी बंधवानी चाहिए और सिंह राशि वाली बहनों को भी लाल रंग के कपड़े पहनकर राखी बांधनी चाहिए। साथ ही खोए से बनी मिठाई से अपने भाई का मुंह मीठा कराना चाहिए। इसके अलावा अपने भाई की खुशहाली के लिये उनके हाथों से किसी जरूरतमंद को अन्न दान कराएं। 
  6. कन्या राशि- वाले भाईयों आपको अपनी बहन से सफेद या आसमानी रंग की राखी बंधवानी चाहिए और कन्या राशि वाली बहनों को भी सफेद या आसमानी रंग के कपड़े पहनकर राखी बांधनी चाहिए। साथ ही जलेबी से अपने भाई का मुंह मीठा कराना चाहिए। इसके अलावा अपने भाई के सुख-सौभाग्य के लिये उनके हाथों से अपने ईष्ट देव को किसी मीठी चीज़ का भोग लगवाएं। 
  7. तुला राशि- वाले भाईयों आपको अपनी बहन से हरे रंग की राखी बंधवानी चाहिए और तुला राशि वाली बहनों को भी हरे रंग के कपड़े पहनकर राखी बांधनी चाहिए। साथ ही रसगुल्ले से अपने भाई का मुंह मीठा कराना चाहिए। इसके अलावा अपने भाई के अच्छे करियर के लिये उनके हाथों से अनाथालय में जरूरत की चीज़ें दिलवाएं। 
  8. वृश्चिक राशि- वाले भाईयों आपको अपनी बहन से सफेद, संतरी या हरे रंग की राखी बंधवानी चाहिए। आप चाहें तो ऐसी राखी भी बंधवा सकते हैं, जिसमें ये तीनों रंग हों या इनमें से कोई दो रंग हों और वृश्चिक राशि वाली बहनों को भी सफेद, संतरी या हरे रंग के कपड़े पहनकर राखी बांधनी चाहिए। साथ ही मोतीचूर के लड्डू से अपने भाई का मुंह मीठा कराना चाहिए। इसके अलावा अपने भाई के हर काम में सफलता के लिये उनके हाथों से मन्दिर में फूल चढ़वाएं। 
  9. धनु राशि- वाले भाईयों आपको अपनी बहन से ऑरेन्ज कलर की राखी बंधवानी चाहिए और धनु राशि वाली बहनों को भी ऑरेन्ज कलर के कपड़े पहनकर राखी बांधनी चाहिए। साथ ही मिल्ककेक से अपने भाई का मुंह मीठा कराना चाहिए। इसके अलावा समाज में अपने भाई के मान-सम्मान के लिये उनके हाथों से मन्दिर में भगवान को हल्दी का तिलक लगावाएं। 
  10. मकर राशि- वाले भाईयों आपको अपनी बहन से लाइट ग्रीन या सफेद रंग की राखी बंधवानी चाहिए। आप चाहें तो ऐसी राखी भी बंधवा सकते हैं, जिसमें ये दोनों कलर मौजूद हों और मकर राशि वाली बहनों को भी लाइट ग्रीन या सफेद रंग के कपड़े पहनकर राखी बांधनी चाहिए। साथ ही पिस्ते की मिठाई से अपने भाई का मुंह मीठा कराना चाहिए। इसके अलावा अपने भाई को धन लाभ कराने के लिये उनके हाथों से किसी ब्राह्मण को कुछ दान-दक्षिणा दिलवाएं।
  11. कुंभ राशि- वाले भाईयों आपको अपनी बहन से सफेद, पीले या लाइट ब्लू कलर की राखी बंधवानी चाहिए। आप चाहें तो ऐसी राखी भी बंधवा सकते हैं, जिसमें ये तीनों रंग मौजूद हों या इनमें से दो रंग मौजूद हों और कुंभ राशि वाली बहनों को भी सफेद, पीले या लाइट ब्लू कलर के कपड़े पहनकर राखी बांधनी चाहिए। साथ ही गुलाब जामुन से अपने भाई का मुंह मीठा कराना चाहिए। इसके अलावा अपने भाई की बौद्धिक तरक्की के लिये उनके हाथों से मन्दिर में पीले रंग का वस्त्र दान करवाएं।
  12. मीन राशि- वाले भाईयों आपको अपनी बहन से लाल रंग की राखी बंधवानी चाहिए और मीन राशि वाली बहनों को भी लाल रंग के कपड़े पहनकर राखी बांधनी चाहिए। साथ ही इमरती से अपने भाई का मुंह मीठा कराना चाहिए। इसके अलावा अपने भाई की इच्छा पूरी करने के लिये उनके हाथों से उनकी मनपसंद खाने की चीज़ मन्दिर में दान करवाएं। 

(डिस्क्लेमर: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के हैं। इंडिया टीवी इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता)

Shani Vakri 2022: शनिदेव उल्टी चाल चलकर बरसाएंगे इन तीन राशियों पर अपनी कृपा, होगा जबरस्दत धनलाभ

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement