Friday, March 29, 2024
Advertisement

Ganesh Chaturthi 2022: कैसे करें गणपति बप्पा की सही मूर्ति का चुनाव, खरीदने से पहले रखें इन बातों का ध्यान

Ganesh Chaturthi 2022: ‘गणेश चतुर्थी' आने को है। लेकिन क्या आप जानते घर लाए जाने वाले गणेश की मूर्ति खरीदने से पहले और उन्हें विराजमान करवाने से पहले कई बातों का ध्यान रखा जाता है।

Sweety Gaur Written By: Sweety Gaur @sweety_gaur
Published on: August 25, 2022 11:07 IST
Ganesh Chaturthi 2022- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY Ganesh Chaturthi 2022

Ganesh Chaturthi 2022: भगवान गणेश को सबी देवताओं में सबसे पहले पूजा जाता है। विघ्नहर्ता गणेश सभी की मनोकामनाओं को पूरा करते हैं। बुद्धि और शुभता के देव भगवान श्रीगणेश का महापर्व ‘गणेश चतुर्थी' (Ganesh Chaturthi ) की तैयारियां शुरू हो गई हैं। ‘गणेश चतुर्थी' आने में महज़ कुछ ही दिन बचे हैं। इस त्योहार को बड़े ही धूम-धाम से मनाया जाता है। खासतौर पर महाराष्ट्र, गुजरात, कर्नाटक और उत्तर प्रदेश के लोग इस पर्व को बड़े ही प्रेम के साथ मनाते हैं। 

गणपति बप्पा का ये त्योहार पूरे 10 दिनों तक चलता है। लोग अपने-अपने घरों में गणपति जी को विराजमान करते हैं। भक्तों अपनी-अपनी श्रद्धा के अनुसार गणेश जी को 4-5 दिन और कुछ लोग तो पूरे 10 दिन तक रखते हैं। फिर गणपति बप्पा का विसरजन किया जाता है। साथ प्रार्थना की जाती है कि अगले साल भी वो हमारे घर ज़रूर आएं। लेकिन क्या आप जानते घर लाए जाने वाले गणेश की मूर्ति खरीदने से पहले और उन्हें विराजमान करवाने से पहले कई बातों का ध्यान रखा जाता है। 

Ganesh Chaturthi 2022

Image Source : PIXABAY
Ganesh Chaturthi 2022

Vastu Tips: हल्दी से करें गणेश जी का तिलक, पीले रंग के वस्त्र पहनने से घर में आएगा गुड लक

ज्योतिष-शास्त्र के अनुसार, गणेश जी की हर मूर्ति और तस्वीर का अलग-अलग महत्व होता है। साथ ही इन्हें आकार और मूर्ति के हिसाब से अळग-अलग स्थान पर रखा भी जाता है। जो व्यक्ति नौकरी व कारोबार संबंधी समस्या में है वे गणेश जी की सिंदूरी स्वरूप की फोटो या मूर्ति को अपने घर और काम करने वाली जगह पर रखें। ऐसा करने से आपके बंद दरवाज़े भी खुल जाएंगे। 

Ganesh Chaturthi 2022: इस बार गणेश चतुर्थी व्रत पर करें इस स्तोत्र का पाठ, बप्पा दूर करेंगे सभी संकट

माना जाता है कि जब भी आप गणपति जी की मूर्ति खरीदें तो हमेशा उनकी बैठे हुए वाली मूर्ति ही लेनी चाहिए। इस तरह की मूर्ति को शुभ माना जाता है। ऐसी मूर्ति की पूजा करने से स्थाई लाभ होता है। वास्तु-शास्त्र की मानें तो भगवान श्री गणेश की नृत्य करती हुई मूर्ति घर में नहीं लानी चाहिए। ऐसा करने से आपके घर में कलेश होने की संभावना बढ़ जाती है। 

Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। । इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है। 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement