Thursday, March 28, 2024
Advertisement

Vastu Tips: हल्दी से करें गणेश जी का तिलक, पीले रंग के वस्त्र पहनने से घर में आएगा गुड लक

Vastu Tips: इस साल गणेश उत्सव 31 अगस्‍त 2022 से शुरू हो रहा है। ऐसे में आज आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए गणेश भगवान की किस तरह पूजा करने से घर में गुड लक आएगा।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Sweety Gaur Published on: August 25, 2022 6:59 IST
Vastu Tips- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY Vastu Tips

Highlights

  • गणेश जी के तिलक के लिए हल्दी का करें इस्तेमाल
  • पीले रंग के वस्त्र पहनकर करें भगवान की पूजा

Vastu Tips:  गणेश चतुर्थी आने को है और इसकी तैयारियां भी शुरू हो चुकी हैं। गणेश चतुर्थी का त्योहार बड़े ही धूम-धाम से मनाया जाता है। गणपति बप्पा को लोग अपने घर लाते हैं और जब तक वह घर में रहते हैं उनकी खूब सेवा की जाती है। इस साल गणेश उत्सव 31 अगस्‍त 2022 से शुरू हो रहा है। ऐसे में आज आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए गणेश भगवान की किस तरह पूजा करने से घर में गुड लक आएगा। 

घर का गुड लक बनाए रखने के लिये गणेश जी की  मूर्ति को हल्दी से सजाना चाहिए या मूर्ति के पास हल्दी रखनी चाहिए। आप पीले रंग के वस्त्रों से भी मूर्ति को सजाकर उचित फल पा सकते हैं। गाय के गोबर से लीपी जगह पर गणेश मूर्ति रखना बहुत ही शुभ माना जाता है। इससे अशुभ प्रभाव कम होते हैं। इसके अलावा क्रिस्टल से बनी गणेश मूर्ति घर में रखने से वास्तुदोष खत्म होते हैं।

Ganesh Chaturthi 2022: इस बार गणेश चतुर्थी व्रत पर करें इस स्तोत्र का पाठ, बप्पा दूर करेंगे सभी संकट

गणेश जी के साथ-साथ लक्ष्मी जी की क्रिस्टल से बनी मूर्ति रखने से धन और सौभाग्य में वृद्धि होती है। आपने ये तो जान लिया कि गणेश जी की मूर्ति को किस चीज़ से सजाएं या उन्हें क्या चढ़ाएं, लेकिन ये जानना भी जरूरी है कि कौन-सी चीज़ न चढ़ाएं। तो बता दें कि श्री गणेश को कभी भी तुलसी दल नहीं चढ़ाना चाहिए। श्री गणेश की पूजा में तुलसी या तुलसी से बनी किसी भी चीज़ का इस्तेमाल करना वर्जित है।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं)

Masik Shivratri 2022: 25 अगस्त को है मासिक शिवरात्रि व्रत, जानिए शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और महत्व

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement