Monday, April 29, 2024
Advertisement

Ganesh Chaturthi Upay: आज से शुरू हुआ गणेश उत्सव, अलग-अलग शुभ फलों की प्राप्ति के लिए जरूर करें ये 12 उपाय

Ganesh Chaturthi 2023 Remedies: आज से गणेश चतुर्थी शुरू हो चुका है। पूरे 10 दिनों तक देशभर में गणेश उत्सव धूमधाम से मनाया जाएगा। ऐसे में गणेश चतुर्थी के पावन अवसर पर कुछ विशेष उपायों को करने से जीवन की परेशानियों से छुटकारा मिलता है।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Published on: September 19, 2023 12:04 IST
Ganesh Chaturthi 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Ganesh Chaturthi 2023

Ganesh Chaturthi Upay: आज से दस दिवसीय गणेश उत्सव की शुरुआत हो रही है। गणेश उत्सव भाद्रपद शुक्ल पक्ष की चतुर्थी से लेकर चतुर्दशी तक मनाया जाता है। गणेश उत्सव के पहले दिन श्री गणेश जी की घर में स्थापना की जाती है और पूरे दस दिनों तक उनकी विधि-विधान से पूजा करके आखिरी दिन गणेश विसर्जन किया जाता है। 28 सितंबर को गणपति उत्सव का समापन होगा। बप्पा की मूर्ति घर लाने से परिवार में सुख-समृद्धि और खुशहाली बनी रहती है। वहीं मनचाही इच्छा की पूर्ति और अलग-अलग समस्याओं के समाधान के लिए गणेश चतुर्थी के पहले दिन इन उपायों को जरूर करें।

1. अगर आप अपने परिवार में मानसिक रूप से शांति बनाये रखना चाहते हैं तो आज आपको स्नान आदि के बाद एक लोटा जल लेकर उसमें थोड़ी-सी हल्दी मिलानी चाहिए और दूर्वा की सहायता से श्री गणेश भगवान का नाम लेते हुए सबसे पहले मंदिर में जल छिड़कें। फिर पूरे घर में उस जल को छिड़क दें।

2. अगर आप अपनी बौद्धिक क्षमता में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, साथ ही परीक्षा में अपनी मेहनत का पूरा फल पाना चाहते हैं तो आज आपको श्री गणेश भगवान के 6 अक्षर के विद्या प्राप्ति मंत्र का 108 बार जप करना चाहिए। मंत्र है- 'मेधोल्काय स्वाहा।' इस प्रकार मंत्र जप के साथ ही आपको एक विद्या यंत्र भी धारण करना चाहिए।

3. अगर आपको अपने लिए कोई अच्छा जीवनसाथी नहीं मिल पा रहा है तो आज आपको श्री गणेश भगवान को 11 मोदक का भोग लगाना चाहिए। अगर आपको मोदक ना मिले, तो बेसन के लड्डू का भोग लगाएं।

4. अगर आप चाहते हैं कि आपके बच्चों की खुशियों को कभी किसी की नजर ना लगे, तो आज आपको श्री गणेश भगवान के आगे गोबर के उपले पर 2 कपूर और 6 लौंग की आहुति देनी चाहिए और उस आहुति की लौ को अपने बच्चे के माथे पर लगाना चाहिए।

5. अगर आप बुद्धि के साथ ही बल भी पाना चाहते हैं तो आज आपको श्री गणेश भगवान को पांच हल्दी की गांठ अर्पित करनी चाहिए। साथ ही गणेश गायत्री मंत्र का जप करना चाहिए। मंत्र है - एकदंताय विद्महे, वक्रतुण्डाय धीमहि, तन्नो दंती प्रचोदयात्।। महाकर्णाय विद्महे, वक्रतुण्डाय धीमहि, तन्नो दंती प्रचोदयात्।। गजाननाय विद्महे, वक्रतुण्डाय धीमहि, तन्नो दंती प्रचोदयात्।।

6. अगर कोई व्यक्ति आपके काम में बार-बार अड़चनें डाल रहा है तो आज आपको श्री गणेश भगवान को नारियल पर सात बार कलावा लपेटकर चढ़ाना चाहिए और भगवान से प्रार्थना करनी चाहिए।

7. अगर आप अपने बिजनेस को बढ़ाने के बारे में सोच रहे हैं लेकिन आपको किसी का सपोर्ट नहीं मिल पा रहा है, तो आज आपको गणेश जी के आगे घी का दीपक जलाना चाहिए । साथ ही गणेश मन्दिर में जाकर हरे मूंग का दान भी करना चाहिए ।

8. अगर कुछ दिनों से आपका काम में ज्यादा मन नहीं लग रहा है, तो आज आपको श्री गणेश भगवान की तस्वीर या मूर्ति के आगे बैठकर दोनों हाथों की  मुट्ठियां बांधकर, मध्यमा उंगलियों को बाहर की तरफ निकालकर सीधा करना चाहिए और आंखें बंद करके भगवान का ध्यान करते हुए 'श्री गणेशाय नमः' मंत्र का 5 मिनट के लिए जप करना चाहिए।

9. अगर आप अपने करियर के मामले में कुछ असमंजस की स्थिति में हैं तो आज आपको श्री गणेश मन्दिर में गुड़ अर्पित करने चाहिए।

10. अगर बहुत कोशिशों के बावजूद आपको अच्छी नौकरी नहीं मिल रही है तो आज आपको भगवान गणेश के इस मंत्र का 21 बार जप करना चाहिए। मंत्र है- 'ऊँ गं गणपत्ये नमः।' इस प्रकार मंत्र जप के साथ ही श्री गणेश भगवान को शमी पत्र भी चढ़ाएं।

11. अगर आप अपना कॉन्फिडेंस लेवल बढ़ाना चाहते हैं तो आज आपको श्री गणेश भगवान को चंदन का तिलक लगाना चाहिए और उन्हें लाल रंग के पुष्प अर्पित करने चाहिए।

12. अगर आपको लगता है कि लोग आपकी तरक्की को देख कर जलते हैं तो आज आपको एक पान के पत्ते पर दो लौंग के जोड़े और दो सुपारी रखकर भगवान को अर्पित करना चाहिए।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

गणपति बप्पा मोरया...आज घर-घर पधारेंगे गौरीपुत्र गणेश, जानिए पूजा विधि, मंत्र और महत्व

 इस मुहूर्त और विधि के साथ करें गणेश जी की स्थापना, घर में सालभर बरसेगी बप्पा की कृपा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement