Thursday, March 28, 2024
Advertisement

Guruwar Upay: गुरुवार के दिन ये उपाय करने से नौकरी में मिलेगी तरक्की और जीवन की सभी परेशानियों का होगा अंत

Guruwar Upay: गुरुवार का दिन भगवान विष्णु का होता है, लेकिन इन उपायों को करने से आप भगवान विष्णु के साथ साथ हनुमान जी को भी प्रसन्न करेंगे

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @@R154Poonam
Updated on: August 03, 2022 21:05 IST
Guruwar Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Guruwar Upay

Guruwar Upay: 4 अगस्त को श्रावण शुक्ल पक्ष की षष्ठी तिथि और गुरूवार का दिन है। षष्ठी तिथि आज सुबह 5 बजकर 40 मिनट पर समाप्त हो चुकी है फ़िलहाल सप्तमी तिथि चल रही है । आज शाम 4 बजकर 35 मिनट तक साध्य योग रहेगा। यदि आपको किसी से विद्या या कोई विधि सीखनी हो तो यह योग अति उत्तम है। इस योग में कार्य सीखने या करने में खूब मन लगता है और पूर्ण सफलता मिलती है। साथ ही आज शाम 6 बजकर 48 मिनट तक चित्रा नक्षत्र रहेगा। आकाशमंडल में स्थित 27 नक्षत्रों में से 14वां नक्षत्र है. इसके स्वामी मंगल हैं। आज के दिन अलग-अलग शुभ फलों की प्राप्ति के लिये, घर-परिवार की सुख-समृद्धि में बढ़ोतरी के लिये, अपने बिजनेस को अनजाने खतरों से बचाये रखने के लिये, देवी मां की कृपा से जीवन में सफलता पाने के लिये, अपने हर काम में लाभ पाने के लिये और कामयाबी हासिल करने के लिये, किसी भी प्रकार के भय, रोग आदि से छुटकारा पाने के लिये, जीवन में तरक्की पाने के लिये, नौकरी में परेशानियों से छुटकारा पाने के लिये, जीवन से कड़वाहट को दूर करके मिठास घोलने के लिये, पापकर्म के बोध से छुटकारा पाने के लिये, अपनी दिन-दुगनी, रात-चौगनी तरक्की के लिये, अपने परिवार की खुशहाली को बनाये रखने के लिये, जीवनसाथी की परेशानियों को दूर करने के लिये, स्वास्थ्य को बेहतर करने के लिये और लंबी आयु का वरदान पाने के लिये क्या उपाय करने चाहिए हम इन सब की चर्चा करेंगे।

Putrada Ekadashi 2022: पुत्र प्राप्ति की कामना पूर्ण करता है पुत्रदा एकादशी व्रत, जानें तिथि और पूजा की विधि

गुरुवार के दिन करें ये उपाय 

  1. अगर आपकी कोई इच्छा है, जो बहुत दिनों से पूरी नहीं हो पा रही है, तो आज के दिन 11 पीपल के पत्ते लेकर हनुमान मन्दिर जाएं और हनुमान जी के चरणों से सिंदूर लेकर उन पत्तों पर एक-एक करके तिलक लगाएं और हर बार पत्तों पर तिलक लगाते समय अपनी इच्छा दोहराएं । इस प्रकार सभी पत्तों पर तिलक लगाने के बाद उन्हें हनुमान जी को चढ़ा दें । आज के दिन ये खास उपाय करने से आपकी इच्छा जल्द ही पूरी होगी।

  2. अगर आप जीवन में भूमि-भवन का लाभ पाना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको हनुमान मन्दिर में लाल रंग का चोला चढ़ाना चाहिए और भगवान से हाथ जोड़कर प्रार्थना करनी चाहिए। आज के दिन ऐसा करने आपको जीवन में भूमि-भवन का लाभ मिलेगा।

  3. अगर आप अपने प्रेम-संबंधों को बनाये रखना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको मंगल के मंत्र का 11 बार जप करना चाहिए। मंगल का मंत्र है - 'ॐ क्रां क्रीं क्रौं स: भौमाय नम:। आज के दिन ऐसा करने से आपके प्रेम-संबंध मजबूत बने रहेंगे।

  4. अगर आपको नाभि के आस-पास के क्षेत्र में किसी प्रकार की परेशानी बनी रहती है, तो आज के दिन आपको सवा किलो गुड़ लेकर अपनी नाभि से स्पर्श कराकर मन्दिर में दान करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपकी परेशानी जल्द ही दूर होगी।

  5. अगर आप अपनी ऊर्जा को बनाये रखना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको एक लाल रंग के कपड़े में थोड़ी-सी मसूर की दाल बांधकर हनुमान मन्दिर में दान करनी चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपकी ऊर्जा बनी रहेगी।

  6. अगर आप अपनी धन-दौलत में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको बेल के पेड़ के पास जाकर नमस्कार करना चाहिए और उसकी जड़ में जल चढ़ाना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपकी धन-दौलत में बढ़ोतरी होगी।

  7. अगर आप एक डॉक्टर हैं या सर्जन हैं, तो अपने काम की बेहतरी सुनिश्चित करने के लिये आज के दिन आपको सूत का धागा लेकर बेल के पेड़ पर सात बार लपेटना चाहिए और उसके बाद हाथ जोड़कर प्रणाम करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपके काम की बेहतरी सुनिश्चित होगी।

  8. अगर आपको अपने कार्यों में भाईयों का सहयोग नहीं मिल पाता है, तो उनका सहयोग पाने के लिये आज के दिन आपको मन्दिर में चीनी का दान करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपको अपने कार्यों में भाईयों का सहयोग मिलने लगेगा।

  9. अगर आप अपनी मेहनत से भाग्य को हासिल करना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको चॉकलेटी रंग की शर्ट या कोई अन्य चीज़ अपने बड़े भाई या बड़े भाई समान किसी व्यक्ति को गिफ्ट करनी चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आप अपनी मेहनत से अपने भाग्य को हासिल करने में सफल रहेंगे।

  10. अगर आपकी जन्मपत्रिका में मंगल ग्रह से संबंधी किसी प्रकार की परेशानी चल रही है, तो आज के दिन आपको नाई या दर्जी को चॉकलेट गिफ्ट करनी चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपको मंगल ग्रह से संबंधी परेशानियों से राहत मिलेगी।

  11. अगर आप अपने काम को और निखारना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको मन्दिर में शहद की शीशी दान करनी चाहिए। साथ ही मंगल के मंत्र का 11 बार जप करना चाहिए। मंत्र है – 'ॐ क्रां क्रीं क्रौं स: भौमाय नम:। आज के दिन ऐसा करने से आपके काम में निखार आयेगा।

  12. अगर आप अपने आस-पास शांति का माहौल बनाये रखना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको हनुमान मन्दिर में जाकर भगवान के सामने चमेली के तेल का दीपक जलाना चाहिए और उनके दायें पैर से सिन्दूर लेकर अपने माथे पर तिलक लगाना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपके आस-पास शांति का माहौल बना रहेगा।

(डिस्क्लेमर: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के हैं। इंडिया टीवी इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता)

Aaj Ka Panchang 4 August 2022: हर शुभ काम के लिए आज का दिन है बेहद खास, जानिए गुरुवार का पंचांग

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement