Friday, May 03, 2024
Advertisement

Hariyali Teej Vrat 2022: आज हरियाली तीज के मौके पर इन गलतियों को करने से बचें, वरना जीवन में होगा अमंगल

Hariyali Teej Vrat 2022: हरियाली तीज में महिलाएं पति की लंबी उम्र के लिए व्रत करती हैं। आइए हरियाली तीज के मौके पर आज आपको ऐसी गलतियों के बारे में बताते हैं जो व्रत के दौरान लोगों से जाने-अनजाने होती हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @@R154Poonam
Updated on: July 31, 2022 12:22 IST
 हरियाली तीज के मौके पर इन गलतियों को करने से बचें- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV हरियाली तीज के मौके पर इन गलतियों को करने से बचें

Highlights

  • हरियाली तीज पर काले वस्त्र न पहनें
  • रातभर जागकर पूजा पाठ करें
  • मिलता है भगवान शिव का आशीर्वाद

Hariyali Teej Vrat 2022: हिन्दू पंचांग के अनुसार भगवान शिव के प्रिय महीने सावन में तृतीया तिथि को हरियाली तीज मनाई जाती है। आज हरियाली तीज है। आज के दिन कुंवारी और सुहागिन महिलाएं उपवास करती हैं। यह व्रत बहुत कठिन होता है। आज महिलाएं निर्जला व्रत रखकर भगवान शिव और माता पार्वती की उपासना करती हैं। आज के दिन भगवान शिव और माता पार्वती को प्रसन्न करने के लिए उनकी प्रिय चीजें अर्पित की जाती हैं। लेकिन इस व्रत को लेकर कई प्रकार के नियम हैं, जिनका पालन करना आवश्यक माना जाता है। आज जरा सी चूक से व्रत के खंडित होने का डर रहता है। ऐसे में जरूरी है कि व्रत करने वाली महिलाओं को इस दिन कुछ कामों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए। चलिए जानते हैं कि क्या है वो काम।

Ravivar ke Upay: रविवार के दिन इन उपायों को करने से नहीं होगी पैसों की कमी, मिलेगा भगवान सूर्य का भी आशीर्वाद

हरियाली तीज पर भूलकर भी न करें काम

  1. हरियाली तीज पर महिलाओं को काले, सफेद या भूरे रंग के रंग के कपड़े नहीं पहनने चाहिए। इस रंग के वस्त्र पहनना अशुभ माना जाता है। हिन्दू मान्यता के अनुसार काला रंग शोक और दुख का प्रतीक है। काले रंग का प्रयोग करने से वैवाहिक जीवन में समस्याएं आ सकती हैं। 
  2. हरियाली तीज का सामान कभी भी मंगलवार के दिन नहीं खरीदनी चाहिए। यदि सुहाग से जुड़ी कोई भी चीज आपने मंगलवार को खरीदी है तो इस दिन इसका प्रयोग बिल्कुल ना करें। 
  3. इस दिन काली रंग की चूड़ियां भी नहीं पहनें बल्कि इस दिन सुहागिन महिलाएं हरे रंग की चूड़ियां पहनें। ये खुशियों और पति की लंबी उम्र का प्रतीक माना जाता है।
  4. आज के दिन उपवास रखना बेहद शुभ माना जाता है। अगर व्रत न रख पाएं तो केवल सात्विक आहार ग्रहण करें। इस दिन भूलकर भी लहसुन, प्याज या मांस, मदिरापान का सेवन न करें 
  5. हरियाली तीज के दिन व्रत रखने वाली सुहागिनों को क्रोध से बचना चाहिए। इस दिन मन को शांत रखने का प्रयास करना चाहिए और पूरे शांत मन से पूजा-पाठ करें। साथ ही आज के दिन किसी को अपशब्द कहने या अपमान करने से भी बचें।
  6. तीज के व्रत के दिन सुहागिन महिलाओं को उनके मायके से उपहार मिलते हैं। जिसमें मिठाई, फल, श्रृंगार का सामान और अन्य जरूरत का सामान शामिल होता है। व्रत में मायके से मिले इन्हीं सामग्री का इस्तेमाल करना चाहिए। 
  7. इस दिन मन में किसी भी तरह का नकारात्मक विचार ना लाएं और दूसरों का अपमान करने से बचें। व्रत के दौरान लड़ाई-झगड़े से दूर रहें। कोशिश करें कि इनसे जितना बच सके बचे। 
  8. हरियाली तीज का व्रत बहुत ही फलदायी माना जाता है इसलिए इस दौरान किसी भी तरह के लालच या छल-कपट से बचें।आज भूलकर भी जल या दूध का सेवन ना करें।
  9. व्रत रखने वाली महिलाओं का इस दिन सोना नहीं चाहिए।  इसकी बजाए माता का भजन-कीर्तन करें। इस दिन पूरी श्रद्धा से भगवान शिव और माता पार्वती का ध्यान करें।
  10. तीज व्रत पारण मुहूर्त से पहले नहीं खोले। मुहूर्त से पहले या बाद में व्रत तोड़ने से उसका फल नहीं मिलता है।  

Aaj Ka Panchang 31 July 2022: जानिए रविवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement