Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Janmashtami 2023: श्रीकृष्ण को बेहद पसंद हैं ये 5 चीजें, घर में रखने से तुरंत सुनते हैं भक्तों की मनोकामना

Janmashtami 2023: कहा जाता है कि जो भी भक्त जन्माष्टमी के दिन ये 5 शुभ चीजें खरीदता है श्रीकृष्ण उनकी हर इच्छा पूरी करते हैं।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Sushma Kumari Published on: September 07, 2023 16:44 IST
Janmashtami 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Janmashtami 2023

Janmashtami 2023:  आज यानी 7 सितंबर को पूरे देश में जन्माष्टमी बहुत ही धूमधाम के साथ मनाई जा रही है। इस दिन लोग पूरे विधि-विधान के साथ भगवान कृष्ण की पूजा-अर्चना करते हैं। बता दें कि भाद्रपद के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी मनाई जाती है।  मान्यताओं के अनुसार इस दिन रोहिणी नक्षत्र में भगवान श्रीकृष्ण का जन्म हुआ था। जिसके बाद हर साल भाद्रपद कृष्ण अष्टमी तिथि को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के रूप में मनाए जाने लगा।

श्रीकृष्ण की कृपा पाने के लिए लोग तरह-तरह के उन्हें भोग लगाते हैं। यूं तो हम सभी जानते हैं कि श्रीकृष्ण को दूध, दही और माखन बहुत प्रिय है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ चीजें ऐसी हैं जो भगवान कृष्ण को बेहद पसंद है? जी हां, हिंदू धर्म की मान्यताओं के अनुसार इन चीजों को घर में रखने से  आपकी सभी मनोकामना पूर्ण हो जाती हैं। 

1. बांसुरी

मान्यताओं के अनुसार श्रीकृष्ण  को बांसुरी बेहद प्रिय है। ऐसे में जन्माष्टमी के अवसर पर श्रीकृष्ण की मूर्ति के सामने बांसुरी रखना न भूलें। इसे घर में रखने से आर्थिक स्थिति मजबूत बनी रहती है। 

2. मोरपंख

कान्हा को मोरपंख अत्यंत प्रिय है इसलिए उनके मुकुट में मोरपंख हमेशा लगा रहता है। इसके बिना कान्हा के मुकुट की सजावट अधूरी मानी जाती है। वास्तु के अनुसार इसे घर में रखने से सुख-शांति और समृद्धि आती है।

3. गाय

जन्माष्टमी के मौके पर गाय और बछड़े की छोटी प्रतिमा जरूर खरीदें। ऐसा करने से श्रीकृष्ण खुश होकर अपना आशीर्वाद बरसाते हैं। साथ ही इसे घर में रखने से भाग्य में वृद्धि होती है। इस मूर्ति को घर के मंदिर या कमरे के ईशान कोण में रखना शुभ माना जाता है। 

4. वैजयंती माला

जन्माष्टी के दिन वैजयंती माला जरूर घर लाएं। इसे घर में रखने से बरकत होती है और घर की आर्थिक स्थिति मजबूत होती है। 

5. लड्डू गोपाल की तस्वीर

जन्माष्टमी के दिन घर के बेडरूम में लड्डू गोपाल की तस्वीर जरूर लगाएं। इस दिन लड्डू गोपाल की तस्वीर घर लाना काफी शुभ माना गया है। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इंडिया टीवी इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)

ये भी पढ़ें-

Janmashtami Upay: आज कृष्ण जन्माष्टमी के दिन जरूर करें ये 7 उपाय, कान्हा जी दूर करेंगे जीवन की समस्त परेशानियां

Janmashtami 2023: मथुरा समेत देशभर में आज मनाई जा रही है जन्माष्टमी, जानें किस विधि और शुभ मुहूर्त में करें भगवान कृष्ण की पूजा, मिलेगा मनचाहा फल

Janmashtami 2023: यशोदा के लाला को 56 नहीं बल्कि इन 6 चीजों का लगाएं भोग, प्रसन्न होंगे भगवान कृष्ण

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement