Krishna Janmashtami 2022: कृष्ण जी के मुकुट पर क्यों लगाया जाता है मोर पंख, बहुत दिलचस्प है इसके पीछे की कहानी

Krishna Janmashtami 2022: हिन्दू धर्म में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी बड़े धूमधाम से मनाई जाती है। इस साल 19 अगस्त को जन्माष्टमी मनाया जाएगा।

Poonam Shukla Written By: Poonam Shukla
Published on: August 16, 2022 6:00 IST
indiatv- India TV Hindi
Krishna Janmashtami

Krishna Janmashtami 2022: हिन्दू धर्म में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का त्यौहार बड़े धूमधाम से मनाया जाता है। इस दिन भक्त कृष्णा भगवान का व्रत रखते हैं और उनकी पूजा करते हैं। इस साल 19 अगस्त को जन्माष्टमी मनाया जाएगा। इस दिन भगवान को अच्छे से तैयार कर पूजा की जाती है। उस दिन 

भगवान श्री कृष्ण को कई आभूषण पहनाएं जाते हैं। उनके बालों में मोर का पंख लगाया जाता है। चालिए आज हम आपको बताएंगे की भगवान कृष्ण को मोर पंख क्यों पहनाया जाता हैं। इसके पिछे की क्या कहानी है।

राधा के प्रेम का प्रतीक

माता राधा के महल में बहुत से मोर थे और जब श्री कृष्ण बांसुरी बजाते थे, तो माता राधा के साथ मोर भी नृत्य करने लग जाते थे। एक बार नृत्य के दौरान एक मोर का पंख जमीन पर गिर गया था। तब भगवान श्री कृष्ण ने उस मोर पंख को उठाया और राधा के प्रेम के प्रतीक के रूप में अपने सिर पर सजा लिया।

freepik

Image Source : FREEPIK
Krishna Janmashtami

शत्रु और मित्र 

बता दें भगवान कृष्ण अपने मित्र और शत्रु में कभी-भी तुलना नहीं करते। श्री कृष्ण के भाई बलराम शेषनाग के अवतार थे। सर्प और मोर दोनों एक दूसरे के शत्रु हैं। श्री कृष्ण अपने सिर पर मोर के पंख को सुशोभित करते हुए समझाते हैं कि वह शत्रु और मित्र के बीच भेद नहीं करते हैं।

freepik

Image Source : FREEPIK
Krishna Janmashtami

Chanakya Niti: आपका कोई करे अपमान तो इन तरीकों से दें मुँहतोड़ जवाब, जानिए क्या कहती है चाणक्य नीति

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन