Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Sawan Somwar 2023 Upay: सावन का पहला सोमवार है बेहद खास, शिव जी को करना चाहते हैं खुश तो जरूर करें ये उपाय

Sawan Somwar 2023 Upay: श्रावण मास के पहले सोमवार पर भगवान शिव की कृपा से विशेष फलों की प्राप्ति के लिए आज कौन-से विशेष उपाय करने चाहिए ये सब जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Sushma Kumari Published on: July 10, 2023 6:00 IST
Sawan Somwar Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Sawan Somwar Upay

Sawan Somwar 2023 Upay:  10 जुलाई को श्रावण महीने का पहला सोमवार है। इस दिन गजकेसरी योग बुध, शुक्र योग, लक्ष्मी नारायण योग, सूर्य और बुध की युती से बुधादित्य जैसे राजयोग का निर्माण हो रहा है। ऐसे में इस दिन का महत्व कई गुणा ज्यादा बढ़ गया है। सावन के पहले सोमवार पर शिव जी की पूजा की जाएगी। शास्त्रों में सावन माह को भगवान शिव का अति प्रिय महीना बताया गया है। यूं तो सावन का पूरा महीना ही शिव भक्ति के लिए समर्पित है, लेकिन शास्त्रों में सावन महीने में पड़ने वाले सोमवार का बहुत अधिक महत्व बताया गया है। इस दिन भगवान शिव के निमित्त व्रत किया जाता है और उनकी विशेष रूप से पूजा-अर्चना की जाती है। ऐसे में श्रावण मास के पहले सोमवार पर भगवान शिव की कृपा से विशेष फलों की प्राप्ति के लिए आज कौन-से विशेष उपाय करने चाहिए ये सब जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

  1. अगर आप अपने धन-धान्य के साधनों में बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो इसके लिए इस दिन आपको स्नान आदि के बाद साफ कपड़े पहनकर शिव मन्दिर जाना चाहिए और भगवान की विधि-पूर्वक पूजा करनी चाहिए। इसके लिए सबसे पहले शिवलिंग पर जलाभिषेक करें। फिर रोली-चावल का तिलक लगाएं।  इसके बाद शक्कर से भगवान का मुंह मीठा करें और साथ ही फलों का भोग लगाएं। फिर धूप-दीप आदि से भगवान की पूजा करें और आखिर में हाथ जोड़कर प्रणाम करें।. 
  2. अगर आप अपनी किसी प्रॉपर्टी की खरीद-बिक्री को लेकर कुछ समय से परेशान हैं, आपको कोई अच्छा ग्राहक नहीं मिल पा रहा है तो इस दिन आपको स्नान आदि के बाद शिव मन्दिर जाना चाहिए औप भगवान शिव को प्रणाम करना चाहिए। साथ ही शिवलिंग पर गंगाजल मिला हुआ शुद्ध जल अर्पित करना चाहिए। 
  3. अगर आप जीवन के हर क्षेत्र में विजय प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए इस दिन आपको बेल पत्रों की माला बनाकर शिवलिंग पर चढ़ानी चाहिए। साथ ही शिवलिंग पर जलाभिषेक भी करना चाहिए। 
  4. अगर आप अपने जीवन में संतान धन का सुख पाना चाहते हैं तो इसके लिए इस दिन आपको सफेद फूलों की पुष्पांजलि लेकर शिव जी के चरणों में अर्पित करनी चाहिए और भगवान को गोले की मिठाई का भोग लगाना चाहिए। 
  5. अगर आप अपने बिजनेस की गिरती साख को लेकर परेशान हैं, लाख कोशिशों के बाद भी बिजनेस का कुछ हो नहीं पा रहा है तो इस दिन आपको चंदन की गंध वाली धूपबत्ती शिव जी के मन्दिर में जलानी चाहिए। 
  6. अगर आप अपने जीवन में खुशियों का अंबार लगाना चाहते हैं, अपने जीवन को खुशहाल देखना चाहते हैं तो इस दिन आपको शिव मन्दिर में जाकर भगवान शंकर की विशेष रूप से पूजा करनी चाहिए और उन्हें हरे मूंग चढ़ाने चाहिए। 
  7. अगर आप अपने भौतिक सुखों में बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो इसके लिए इस दिन भगवान शिव को चन्दन का तिलक लगाएं। साथ ही शहद का भोग भी लगाएं। 
  8. अगर आप तरक्की की नई बुलंदियों को छूना चाहते हैं, अपनी एक अलग पहचान बनाना चाहते हैं तो इस दिन आपको अपने हाथों से पंचामृत तैयार करना चाहिए। पंचामृत तैयार करने के लिए दूध, दही, शहद, गंगाजल और थोड़ी-सी शक्कर लेनी चाहिए और उन्हें आपस में मिलाकर पंचामृत तैयार करना चाहिए। अब इस पंचामृत से भगवान शंकर को भोग लगाएं और अपनी तरक्की के लिए प्रार्थना करें। 
  9. अगर सफलता के क्षेत्र में आपके कदम कुछ पीछे रह गए हैं तो अपने कदमों को सफलता तक पहुंचाने के लिए इस दिन आपको शिव मन्दिर में पानी का स्त्रोत स्थापित करना चाहिए। आपने शिव मन्दिरों में प्रायः देखा होगा कि शिवलिंग से कुछ ऊंचाई पर जल का एक स्त्रोत स्थापित होता है, जिससे धीरे-धीरे करके जल की धारा शिवलिंग पर गिरती रहती है। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Sawan 2023: साइंस भी मानता है व्रत रखने के फायदे, जानें सावन के इस बरसाती महीने में फास्टिंग क्यों है जरूरी? 

Sawan 2023: आज से शुरू हो रहा है सावन का महीना, जानिए पहले दिन कैसे करें भोलेनाथ की पूजा

Sawan 2023: सावन का पहला सोमवार है बेहद खास, इन दुर्लभ संयोग में पूजा करने से मिलेगा कई गुणा अधिक फल

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement