Monday, April 29, 2024
Advertisement

Shukrawar Upay: ये 10 उपाय बदल देंगे आपकी किस्मत, इसको करने मात्र से घर में होगी नोटों की बारिश! बस शुक्रवार को करना होगा ये काम

Shukrawar ke Upay: सुखी जीवन, तरक्की और सुख-समृद्धि के लिए शुक्रवार के दिन आपको क्या करना चाहिए ये सब जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Sushma Kumari Published on: July 06, 2023 12:39 IST
Shukrawar ke Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Shukrawar ke Upay

Shukrawar ke Upay:  7 जुलाई को श्रावण कृष्ण पक्ष की पंचमी तिथि और शुक्रवार का दिन है। पंचमी तिथि 7 जुलाई को रात 12 बजकर 18 मिनट तक रहेगी। 7 जुलाई को रात 8 बजकर 29 मिनट तक आयुष्मान योग रहेगा। आयुष्यमान भव एक आशीर्वाद है जिसे वरिष्ठ लोग छोटों को आयुष्यमान भव: कहकर आशीर्वाद देते हैं। यह आशीर्वाद लंबी आयु के लिए दिया जाता है। ठीक इसी प्रकार ज्योतिष में आयुष्मान योग है, जिसमें किए गए कार्य लंबे समय तक शुभ फल देते रहते हैं।  जीवनभर इनका असर बने रहने

के कारण इसे आयुष्मान योग कहा जाता है। 

ऐसे में अलग-अलग शुभ फलों की प्राप्ति के लिए, घर-परिवार की सुख-समृद्धि में बढ़ोतरी के लिए, अपने बिजनेस को अनजाने खतरों से बचाए रखने के लिए, देवी मां की कृपा से जीवन में सफलता पाने के लिए क्या उपाय करने चाहिए ये सब जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से। 

  1. अगर आपके बिजनेस की गति लगातार कम होती जा रही है और आपको मनचाहा लाभ नहीं मिल पा रहा है तो इस दिन शतभिषा नक्षत्र के दौरान राहु के इस मंत्र का 21 बार जप करें। मंत्र इस प्रकार है- ‘ऊँ भ्रां भ्रीं भ्रौं स: राहवे नम:' मंत्र जप के बाद राहु का नाम लेकर, एक चंदन की गोली को सफेद कपड़े में बांधकर, अपने ऑफिस की तिजोरी में रख दें।  ऐसा करने से आपके बिजनेस में बढ़ोतरी होगी और धीरे-धीरे करके आपकी दुकान में बिक्री बढ़ने लगेगी। 
  2. अगर आप निरंतर आर्थिक उन्नति चाहते हैं तो इस दिन रात को सोते समय अपने सिरहाने पर 5 मूली रख कर सोएं और अगले दिन मूली को किसी मंदिर में दे दें और वहां के पुजारी का आशीर्वाद लेकर मन ही मन अपनी आर्थिक उन्नति के लिए प्रार्थना करें। ऐसा करने से आपकी आर्थिक स्थिति में उन्नति के नए मार्ग खुलने लगेंगे। 
  3. अगर आपके जीवनसाथी का मन भटक गया है, जिसके कारण आपके रिश्तों की ऊष्मा कम हो गई है, तो इस दिन शतभिषा नक्षत्र के दौरान एक चन्दन की गोली लें और मन ही मन यह प्रार्थना करते हुए बोलें कि आपका रिश्ता फिर से पहले जैसा हो जाए ,उसके बाद उस चन्दन की गोली की विधि-विधान से पूजा करें।  बाद में उस चन्दन की गोली को अपने गले में धारण कर लें और संभव हो तो कुछ मिनट के लिए ही सही, अपने जीवनसाथी को भी वही चन्दन की गोली पहनने के लिए कहें। ऐसा करने से आपके दाम्पत्य जीवन में खुशियां ही खुशियां आएंगी। 
  4. अगर लाख कोशिशों के बाद भी नौकरी में आपका प्रमोशन नहीं हो रहा है या आपको मनपसंद नौकरी नहीं मिल पा रही है तो इस दिन स्नान कर शतभिषा नक्षत्र के दौरान मां सरस्वती की पूजा करें और दोनों हाथों में सफेद फूल लेकर देवी मां को अर्पित करें। साथ ही देवी के मंत्र का एक माला यानि 108 बार जप करें। मंत्र इस प्रकार है- ‘ऊँ ऐं सरस्वत्यै नम:’ ऐसा करने से आपको जल्द ही अपने मन-मुताबिक नौकरी मिलेगी। 
  5. अगर आपके बच्चे की स्मरण शक्ति कमजोर है या वह बार-बार बताई गई चीजों को भी तुरंत भूल जाता है तो इस दिन शतभिषा नक्षत्र के दौरान मां सरस्वती को सफेद फूलों की माला बनाकर चढ़ाएं और अपने बच्चे को देवी मां का आशीर्वाद लेकर चन्दन की गोली, गले में पहनाएं।  साथ ही देवी मां को दूध और चावल से बनी खीर का भोग लगाएं और कुछ देर बाद उस प्रसाद को सबमें बांट दें, खासकर कि अपने बच्चे को प्रसाद देना न भूलें। ऐसा करने से आपके बच्चे की स्मरणशक्ति मजबूत होगी और उसे चीजें याद रहने लगेगी। 
  6. अगर आपके पारिवार के सदस्यों के बीच नेगेटिविटी बढ़ गई है या आपके परिवारिक रिश्ते टूटने की कगार पर आ गए हैं तो इस दिन शतभिषा नक्षत्र के दौरान घर के बाहर दक्षिण-पश्चिम कोने में कदंब का पेड़ लगाएं और नियमित रूप से उसकी जड़ में पानी डालें। ऐसा करने से आपके पारिवारिक रिश्तों में प्यार बढ़ेगा और नेगेटिविटी दूर होगी। 
  7. अगर आपको अपनी मेहनत का उचित फल नहीं मिल पा रहा है या आपकी तरक्की के रास्ते में कोई बाधा उत्पन्न कर रहा है तो इस दिन शतभिषा नक्षत्र के दौरान कदंब के पेड़ के तने पर सात बार कच्चा सूत लपेटें और तरक्की के रास्ते में आ रही बाधा को दूर करने के लिए प्रार्थना करें। ऐसा करने से आपको अपनी मेहनत के अनुरुप फल जरूर मिलेगा। 
  8. अगर आप अपने जीवनसाथी के साथ अपने रिश्तों को प्रगाढ़ करना चाहते हैं, यानि रिश्तों में मजबूती लाना चाहते हैं तो इस दिन एक बर्तन में गंगाजल भरकर रखिए।  अब चांदी की कोई एक चीज लेकर उस गंगाजल वाले बर्तन में डाल दें और बर्तन को ढक्कर रख दें। उस बर्तन को आज पूरा दिन ऐसे ही रखा रहने दें। अगले दिन उस बर्तन में से चांदी की वो च निकालकर अपने पास रख लें और गंगाजल को एक बोतल में भरकर घर में रख लें। इस प्रकार ये उपाय करने से जीवनसाथी के साथ आपके रिश्तों में प्रगाढ़ता आएगी। 
  9. अगर आप किसी काम से यात्रा पर जा रहे हैं और अपने उस काम को सफल बनाना चाहते हैं तो इस दिन आपको अपने मस्तक पर केसर का तिलक लगाकर जाना चाहिए। साथ ही राहु के मंत्र का 21 बार जप करना चाहिए। राहु का मंत्र इस प्रकार है- ‘ऊँ भ्रां भ्रीं भ्रौं स: राहवे नम:'  ऐसा करने से आप जिस भी काम से यात्रा पर जा रहे हैं, आपका वो काम सफल जरूर होगा। 
  10. अगर आप जीवन में नई उडान भरना चाहते हैं, तो इस दिन आपको अपने ताऊ या चाचा को उनकी मनपसंद कोई मिठाई खिलानी चाहिए और उनका आशीर्वाद लेना चाहिए। ऐसा करने से आप जीवन में नयी उड़ान भरने में कामयाब होंगे। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Vastu Tips: वास्तु के अनुसार जरूर जान लें लाफिंग बुद्धा से जुड़ी ये खास बात, वरना पड़ जाएगा पैसों का अकाल 

Vastu Tips: बाथरूम में इस रंग की टाइल्स बिल्कुल न लगाएं, जानिए कौनसा रंग रहेगा सही

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement