Sunday, May 19, 2024
Advertisement

Sita Navami 2023: जीवनसाथी के साथ रहती है खींचतान? तो सीता नवमी के दिन जरूर करें ये उपाय, दांपत्य जीवन में लौट आएगा प्यार

Sita Navami 2023: वैशाख शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि को सीता नवमी के रूप में मनाया जाता है। पुराणों के अनुसार आज (29 अप्रैल) ही के दिन माता सीता का अवतरण हुआ था।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Sushma Kumari Published on: April 29, 2023 11:16 IST
Sita Navami 2023: - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ ANANT_YAMAHA Sita Navami 2023:

Sita Navami 2023:  वैशाख शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि को सीता नवमी के रूप में मनाया जाता है।  पुराणों के अनुसार आज (29 अप्रैल) ही के दिन माता सीता का अवतरण हुआ था। महाराजा जनक की पुत्री होने के कारण इन्हें जानकी भी कहा जाता है। लिहाजा आज के दिन को जानकी जयंती के नाम से भी जाना जाता है। इस दिन वैष्णव संप्रदाय के भक्तों द्वारा माता सीता के निमित्त व्रत रखने की परंपरा है। इस दिन व्रत रखकर श्री राम सहित माता सीता का पूरे विधि-विधान से पूजन करना चाहिए। कहते हैं इस दिन जो कोई व्रत रखता है, उसे सोलह महादानों के समान और सभी तीर्थों के दर्शन का फल मिलता है। 

सीता नवमी के दिन का आपको लाभ अवश्य ही उठाना चाहिए। साथ ही माता सीता और श्री राम के इस मंत्र का 11 बार जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है- श्री सीतायै नमः। श्री रामाय नमः।  इस प्रकार मंत्र जप करके माता सीता और श्री राम, दोनों का आशीर्वाद लेना चाहिए। इससे आपके सारे मनोरथ सिद्ध होंगे साथ ही आपकी समस्त इच्छाओं की भी पूर्ति होगी।

ऐसे में सीता नवमी यानि सीता जयंती के दिन शुभ फलों की प्राप्ति के लिए, जीवनसाथी की सेहत बेहतर बनाए रखने के लिए, डिप्रेशन सम्बन्धी समस्या से छुटकारा पाने के लिए, मन पसंद वर या वधू से विवाह करने के लिए, घर की सुख-समृद्धि के लिए अपनी आकर्षक क्षमता को बढ़ाने के लिए, दाम्पत्य जीवन के उष्मा को बनाए रखने के लिए आपको कौन से उपाय हमारे लिए लाभदायक सिद्ध होंगे ये सब जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से। 

  1. अगर आपके जीवनसाथी की सेहत में बार-बार उतार-चढ़ाव बने रहते हैं, तो अपने जीवनसाथी के अच्छे स्वास्थ्य के लिए आज चार-चार सौ ग्राम सात अलग-अलग अनाज लेकर अलग-अलग पॉलिथीन में डाल दें और उन सातों अनाज को अलग-अलग मन्दिरों में दान कर दें। ऐसा करने से आपकी जीवनसाथी की सेहत में जल्द ही सुधार होगा।
  2. अगर आप कुछ दिनों से डिप्रेशन में हैं और बहुत सोचने के बाद भी आपको समझ नहीं आ रहा कि आपके डिप्रेशन की असली वजह क्या है तो आज आप चन्द्रदेव के मंत्र का एक माला यानि 108 बार जप करें।  मंत्र इस प्रकार है- 'ॐ श्रां श्रीं श्रौं स: चन्द्रमसे नम:'  इस मंत्र का जप करने से आपको जल्द ही डिप्रेशन से बाहर निकलने में मदद मिलेगी।
  3. अगर आपके घर-परिवार में किसी प्रकार की परेशानी चल रही है, जिसका सीधा असर आपके दाम्पत्य जीवन पर भी पड़ रहा है तो आज घर की महिला अपने घर की थोड़ी-सी धूल लेकर एक च़ॉकलेटी रंग के कपड़े में बांधकर, अपने घर से बहुत दूर किसी विराने में दबा दें। ऐसा करने से आपके परिवार की सभी समस्याएं जल्द ही दूर होंगी।
  4. अगर आपका अपने बिजनेस साझेदार के साथ तालमेल ठीक नहीं चल रहा है या आपका बिजनेस साझेदार आपसे किसी मुद्दे पर खुलकर बात नहीं करता, तो आज गमले समेत दो सफेद फूल वाले पौधे लें। उनमें से एक गमले को मन्दिर में भेंट कर दें और दूसरे सफेद फूल के पौधे को अपने बिजनेस साझेदार को गिफ्ट कर दें। ऐसा करने से जल्द ही बिजनेस साझेदार के साथ आपका तालमेल अच्छा होगा। 
  5. अगर आपका अपने बिजनेस साझेदार के साथ तालमेल ठीक नहीं चल रहा है या आपका बिजनेस साझेदार आपसे किसी मुद्दे पर खुलकर बात नहीं करता, तो आज गमले समेत दो सफेद फूल वाले पौधे लें। उनमें से एक गमले को मन्दिर में भेंट कर दें और दूसरे सफेद फूल के पौधे को अपने बिजनेस साझेदार को गिफ्ट कर दें। ऐसा करने से जल्द ही बिजनेस साझेदार के साथ आपका तालमेल अच्छा होगा।
  6. अगर आप किसी से प्यार करते हैं और उसे अपना हमसफर बनाना चाहते हैं, लेकिन आपके हमसफर की खराब आर्थिक स्थिति के चलते आपके विवाह में अड़चनें आ रही हैं, तो आज मां लक्ष्मी के सामने घी का दीपक जलाएं और किसी छोटी कन्या के पैर छूकर आशीर्वाद लें। ऐसा करने से आपके होने वाले हमसफर की आर्थिक स्थिति बेहतर होगी, लिहाजा आपके मनचाहे विवाह में आ रही अड़चनें भी दूर होंगी।
  7. अपने मन की शांति के लिये आज पके हुए सफेद बासमती चावल में पिसी हुई शक्कर डालकर सफेद रंग की गाय को खिलाएं और साथ ही गौ माता का आशीर्वाद लें। ऐसा करने से आपके मन को शांति मिलेगी, जिससे आपको अच्छा महसूस होगा। 
  8. अपने घर की सुख-समृद्धि के लिए आज सफेद, साफ रूई की बाती बनाकर, घी में डुबोकर रख दें और आज पूरा दिन रखा रहने दें। अगले दिन उन सारी रूई की बाती को एक डिब्बी में डालकर किसी मन्दिर में दे आयें। ऐसा करने से आपके घर की सुख-समृद्धि बनी रहेगी। 
  9. अगर आपके और आपके जीवनसाथी के बीच में खींचतान बनी रहती है, तो आज के दिन दूध-चावल की खीर बनाएं। संभव हो तो उसमें थोड़ा-सा केसर भी डाल दें। अब सबसे पहले उस खीर का मां लक्ष्मी को भोग लगाएं। फिर उसमें से थोड़ी-सी खीर निकालकर गाय को खिलाएं। इसके बाद जो खीर बच जायें, उसे आप अपने जीवनसाथी को खिलाएं और स्वयं भी प्रसाद के रूप में खाएं।  ऐसा करने से आपके और आपके जीवनसाथी के बीच चल रही खींचतान जल्द ही दूर होगी।
  10. अगर आप अपनी पढ़ाई को लेकर कुछ परेशान हैं या किसी कॉलेज में एडमिशन को लेकर दुविधा में हैं, तो आज एक मुट्ठी चावल में थोड़ी-सी मोटी सफेद मिश्री मिलाकर बहते जल में प्रवाहित कर दें। ऐसा करने से आपके पढाई में आ रही परेशानियाँ दूर होंगी। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जानेमाने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव हैइंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

वास्तु टिप्स: अच्छी कमाई के बावजूद घर में बनी रहती है आर्थिक तंगी तो न हो परेशान, बस करें ये काम

शनि राहु की युति कुंडली में बनाता है पिशाच योग, जानिए जातक पर पड़ता है क्या असर

Vastu Tips: घर की पूर्व दिशा में बिल्कुल भी न रखें ये चीजें, होता है कंगाली का संकेत, पूरा परिवार पर पड़ता है असर 

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement