Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

ये 5 राशियां मंगलवार को जरूर करें हनुमानजी की पूजा, मिलेंगे कई शुभ फल, जीवन की सभी समस्याओं का होगा अंत

हनुमान जी की कृपा दृष्टि यूं तो हर भक्त पर होती है, लेकिन राशिचक्र की कुछ राशियां हैं जिनके लिए मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा करना विशेष फलदायी साबित हो सकता है। ये राशियां कौन-कौन सी हैं, लेख में जानें विस्तार से।

Naveen Khantwal Written By: Naveen Khantwal
Published on: April 15, 2024 18:35 IST
Hanuman ji- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Hanuman ji

मंगलवार को हनुमान जी का प्रिय वार कहा जाता है। इसलिए हनुमान जी के भक्त इस दिन व्रत भी रखते हैं और पूजा भी करते हैं। वैसे तो हनुमान जी के व्रत से सभी लोगों को ही अच्छे परिणाम मिलते हैं लेकिन राशिचक्र में 5 ऐसी राशियां हैं जिन्हें मंगलवार के दिन हनुमान जी की आराधना करने से विशेष लाभ मिल सकते हैं। इस दिन अगर इन 5 राशियों के लोग हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं तो इनके जीवन की सभी समस्याओं का अंत हो सकता है। आइए जानते हैं इन राशियों के बारे में। 

मेष राशि 

मंगल के स्वामित्व वाली मेष राशि के जातकों को मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा से अच्छे परिणाम मिलते हैं। हनुमान जी की कृपा से आप क्रोध को काबू में कर पाते हैं, आपके नेतृत्व करने की क्षमता अच्छी होती है और साथ ही करियर क्षेत्र में भी आपको अच्छे परिणाम प्राप्त होने लग जाता हैं। इस राशि के लोगों पर हनुमान जी विशेष कृपा बरसाते हैं। 

सिंह राशि 

सिंह राशि वालों को ऊर्जावान माना जाता है। लेकिन अपनी ऊर्जा को कई बार ये गलत दिशा में लगाकर अपना ही बुरा कर देते हैं। ऐसे में हनुमान जी की पूजा से इनको सही रास्ता मिलता है और जीवन में ये सफलता प्राप्त करते हैं। इसलिए सिंह राशि के जातकों को भी मंगलवार के दिन पूजा अवश्य करनी चाहिए, इन पर हनुमान जी की विशेष कृपा बरसती है। सिंह सूर्य देव की राशि है और सूर्य देव ने वेदों का ज्ञान हनुमान जी को दिया था, इसलिए हनुमान जी इनपर अपनी कृपा बनाए रखते हैं। 

वृश्चिक राशि 

राशिचक्र में मंगल के स्वामित्व की ये दूसरी राशि है। इस राशि के जातकों का व्यवहार कई बार असहज हो सकता है, साथ ही सामाजिक स्तर पर खुद को व्यक्त करने में इनको परेशानियां आ सकती हैं। हालांकि, अगर ये हनुमान जी की पूजा मंगलवार के दिन करते हैं और हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं तो इनकी सभी समस्याएं दूर हो सकती हैं। आत्मविश्वास को मजबूत करने के लिए इन्हें मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा करनी चाहिए। 

मकर राशि 

पृथ्वी तत्व की मकर राशि के लोगों के लिए मंगलवार के दिन व्रत रखना और हनुमान जी की पूजा करना बेहद लाभदायक होता है। इससे हनुमान जी की कृपा तो आपको प्राप्त होती ही है, साथ ही आपकी राशि के स्वामी शनि भी आप पर प्रसन्न रहते हैं। ऐसे में आपकी जिंदगी की गाड़ी हमेशा पटरी पर रहती है। 

कुंभ राशि 

कुंभ राशि के लोग यूं तो कर्मठ माने जाते हैं लेकिन वायु तत्व का प्रभाव होने के कारण कई बार ये चंचल और आलसी हो सकते हैं। ऐसे में अगर ये मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा करते हैं तो इन्हें ऊर्जा और बल की प्राप्ति होती है। साथ ही इस राशि के स्वामी भी शनि हैं और हनुमान जी की पूजा करने से उनकी शुभ दृष्टि भी इस राशि के लोगों पर बनी रहती है। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इंडिया टीवी इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)

ये भी पढ़ें-

रामनवमी पर बने हैं शुभ योग, जानें सही तिथि और पूजा का शुभ मुहूर्त

शनि कुंडली में कब होते हैं शुभ? आपकी कुंडली में है शनि की ये स्थिति तो भाग्य देगा साथ, करियर में मिलेगा फायदा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement