Monday, April 29, 2024
Advertisement

वास्तु टिप्स: घर के मंदिर में गलती से भी न रखें भगवान की ऐसी मूर्ति या तस्वीर, वरना कभी नहीं रह पाएंगे खुश!

Vastu Tips: कुछ लोग मूर्तियों को खंडित होने के बाद भी मंदिर में रखे रखते हैं जो कि वास्तु शास्त्र के अनुसार बिल्कुल ठीक नहीं है।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Sushma Kumari Updated on: March 15, 2023 6:55 IST
VASTU TIPS- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY VASTU TIPS

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में आज आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए मंदिर में रखी खंडित मूर्तियों के बारे में। जाने-अनजाने में कई बार भगवान की मूर्ति हाथ से छूट जाती है।  जिसके चलते उनमें दरार आ जाती है या किसी हिस्से से उनकी किनारी झड़ जाती है, लेकिन अपनी पसंद के चलते या फिर यूं ही कुछ लोग उन मूर्तियों को खंडित होने के बाद भी मंदिर में रखे रखते हैं जो कि वास्तु शास्त्र के अनुसार बिल्कुल ठीक नहीं है। 

किसी भी मूर्ति को खंडित होने के बाद घर में या मंदिर में नहीं रखना चाहिए, उसे तुरंत हटा देना चाहिए और किसी पवित्र नदी में विसर्जित कर देना चाहिए या फिर किसी पीपल के पेड़ के नीचे रख दें। घर में भगवान की दूषित मूर्तियां रखने से वास्तु सम्बन्धी समस्या होने लगाती है और नकारात्मकता बनी रहती है। मूर्ति के अलावा दूषित दीपक भी इस्तेमाल में नहीं लेना चाहिए।  इससे इनकम में रूकावट आने लगाती है।

वहीं वास्तु शास्त्र के अनुसार,  पूजा घर में भगवान की कोई भी ऐसी मूर्ति नहीं रखनी चाहिए जिसमें भगवान की पीठ के दर्शन हों। वास्तु में इसे अशुभ माना जाता है।  खासतौर पर मंदिर में गणेश जी की मूर्ति रखते समय इस बात का ध्यान रखें कि मूर्ति का पिछला भाग दिखाई न दे रहा हो। कहा जाता है कि भगवान गणेश की पीठ की ओर दरिद्रता वास करती है जिसकी वजह से आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है।इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Kharmas 2023: इस दिन से शुरू हो रहा है खरमास, जानिए कब तक नहीं होंगे मांगलिक कार्यक्रम

Ramadan 2023: रमजान का महीना कब से शुरू हो रहा है? जानिए मुस्लिमों के लिए क्यों खास है यह मास

Sheetala Ashtami 2023: 14 या 15 मार्च कब है शीतला अष्टमी व्रत? जानिए सही डेट, मुहूर्त और महत्व

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement