Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Ramadan 2023: रमजान का महीना कब से शुरू हो रहा है? जानिए मुस्लिमों के लिए क्यों खास है यह मास

Ramzan 2023: इस्लामिक मान्यताओं के मुताबिक, रमजान के महीने में अल्लाह से पैगंबर मोहम्मद साहब को कुरान की आयतें मिली थीं, इसलिए मुसलमानों के लिए यह महीना बहुत ही पाक होता है। जानिए इस साल रमजान का महीना कब से शुरू हो रहा है।

Vineeta Mandal Written By: Vineeta Mandal
Published on: March 13, 2023 20:41 IST
 Ramadan 2023 - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Ramadan 2023

Ramadan 2023 Start Date: इस्लाम धर्म पर विश्वास रखने वाले हर शख्स को माह-ए-रमजान का बेसब्री से इंतजार रहता है। मुस्लिमों के लिए यह सबसे पाक यानी पवित्र महीना होता है। कहते हैं कि रमजान के दौरान की गई इबादत का अन्य महीनों के मुकाबले कई गुना फल मिलता है। इस्लामी कैलेंडर के नौवें महीने रमजान को मुस्लिम धर्म में अत्याधिक पवित्र माना गया है। आपको बता दें कि इस पवित्र महीने की शुरुआत चांद देखने के बाद से होती है। रमजान का महीना कभी 29 दिन का तो कभी 30 दिन का होता है। 

रमजान के दौरान मुस्लिम समुदाय के लोग रोजा रखते हैं। इसके साथ ही तरावीह की नमाज और कुरआन शरीफ पढ़ते हैं। रमजान के दौरान रोजा रखना हर मुसलमान के लिए फर्ज माना जाता हैं। रमजान में जकात का भी विशेष महत्व होता है। जकात का अर्थ है अपनी कमाई का कुछ हिस्सा गरीब और जरूरतमंदों में बांटना। जकात इस्लाम के 5 स्तंभों में से एक बताया गया है। रमजान में रोजा-नमाज और कुरआन की तिलावत के साथ जकात और फितरा देने का भी खास महत्व है। 

रमजान में रोजे का महत्व

रमजान में रोजा रखना हर मुसलाम के लिए खुशी और सुकून का पल होता है।  इस्लाम में बताया गया है कि रोजा रखने से अल्लाह खुश होते हैं और सभी दुआएं कुबूल होती है। रोजे के दौरान पूरे दिन बिना अन्न और जल के रहना पड़ता है। इतना ही नहीं रोजा रखने वाले को और भी कई बातों का ध्यान रखना पड़ा है। जैसे- रोजा में बुरा देखना, सुनना और बोलने से बचना चाहिए। इस बात का भी विशेष ध्यान रखना चाहिए कि आपके द्वारा बोली गई बातों से किसी की भावनाएं आहत न हो। रोजा सूरज ढलने के बाद शाम के वक्त ही इफ्तार के दौरान खोला जाता है और फिर सहरी खा कर रोजा रखा जाता है। सूरज निकलने से पहले खाए गए खाने को सहरी कहते हैं।

ईद से खत्म होता है रमजान का महीना

रमजान के आखिरी दिन ईद मनाई जाती है। मुस्लिमों का यह सबसे बड़ा पर्व होता है। इस दिन वे नए कपड़े पहनते हैं और ग्रुप में नमाज के लिए मस्जिद जाते हैं। वहीं महिलाएं घरों में तरह-तरह के पकवान बनाती हैं। एक-दूसरे के साथ सेवईयां बांटकर और गले मिलकर ईद मनाते हैं। इस साल ईद 22 या 23 अप्रैल 2023 को मनाई जाएगी।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। । इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

Kharmas 2023: इस दिन से शुरू हो रहा है खरमास, जानिए कब तक नहीं होंगे मांगलिक कार्यक्रम

Sheetala Ashtami 2023: 14 या 15 मार्च कब है शीतला अष्टमी व्रत? जानिए सही डेट, मुहूर्त और महत्व

Mangal Gochar 2023: मंगल कर रहे हैं मिथुन राशि में गोचर, इन राशियों का चमकेगा भाग्य, इन्हें रहना होगा सावधान

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement