Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Mangal Gochar 2023: मंगल कर रहे हैं मिथुन राशि में गोचर, इन राशियों का चमकेगा भाग्य, इन्हें रहना होगा सावधान

Mars Transit: आज मंगल मिथुन राशि में गोचर कर रहे हैं। इस गोचर को प्रभाव सभी 12 राशियों पर पड़ेगा। जानिए मंगल का यह गोचर किन राशि के लिए शुभ फल लाएगा और किसे रहना होगा सावधान।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Published on: March 12, 2023 23:45 IST
Mangal Gochar 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Mangal Gochar 2023

Mangal Gochar 2023: आज यानी 13 मार्च को  सुबह 5 बजकर 2 मिनट पर मंगल मिथुन राशि में प्रवेश कर चुके है और 10 मई की दोपहर 1 बजकर 48 मिनट तक मिथुन राशि में ही गोचर करते रहेंगे। उसके बाद कर्क राशि में प्रवेश कर जाएंगे। बता दें कि शरीर में नाभि के आस-पास का क्षेत्र मंगल का माना जाता है। मंगल की शुभ स्थिति में जहां व्यक्ति शक्तिशाली और साहसी बनता है, तो वहीं जन्मपत्रिका में मंगल अच्छी स्थिति में न होने पर समाज के विरूद्ध कामों के लिये प्रेरित करता है। 

वैसे तो मंगल सही मार्ग पर चलने वाला और सच्चाई का साथ देने वाला ग्रह है, लेकिन गलत के साथ यह गलत है। लिहाजा 10 मई तक मंगल के मिथुन राशि में गोचर से आपके साथ क्या होने वाला है, आपको मंगल के कौन-से फल प्राप्त होंगे, मंगल आपकी जन्मपत्रिका में किस स्थान पर गोचर करेंगे और उस स्थिति में शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए और अशुभ फलों से बचने के लिए आपको क्या उपाय करने चाहिए, अब हम इसकी चर्चा करेंगे।

मंगल गोचर का 12 राशियों पर प्रभाव

मेष राशि

मंगल आपकी जन्मपत्रिका में तीसरे स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के तीसरे घर का संबंध हमारे पराक्रम और भाई-बहन से होता है। मंगल के इस गोचर के प्रभाव से भाई-बहनों के साथ आपके रिश्ते ठीक बने रहेंगे। आप अपनी कोशिशों के बल पर जीवन में उन्नति करने में सफल रहेंगे। आपकी सेहत भी अच्छी रहेगी। साथ ही आपका गृहस्थ जीवन सुखी रहेगा। लिहाजा 10 मई तक मंगल के शुभ फलों को बनाये रखने के लिए - एक चॉकलेटी रंग का कपड़ा लेकर किसी नाई या दर्जी को गिफ्ट कर दें।

वृषभ राशि

इन राशि के लिए गोचर करते हुए मंगल का प्रभाव बहुत अच्छा नहीं कहा जा सकता। पारिवारिक कलह के कारण मन अशांत रहेगा। स्वास्थ्य संबंधित समस्या से सावधान रहें। इस अवधि के दौरान किसी के साथ भी धन की लेन देन न रखें। अपनी इच्छा और आवेश पर नियंत्रण रखते हुए योजनाओं को भी गोपनीय रखेंगे तो अधिक सफल रहेंगे। व्यर्थ विवादों से दूर ही रहें। आप निवेश को लेकर सावधान रहें। इस दौरान आप खुलकर पैसा भी खर्च करेंगे। परिवार के लोगों से बात करने में अतिरिक्त सावधानी रखें।

मिथुन राशि

मंगल आपकी जन्मपत्रिका में लग्न स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका का पहला स्थान हमारे शरीर और मुख से संबंध रखता है। मंगल के इस गोचर से आपको अपनी मेहनत का लाभ मिलेगा। आपके यश-सम्मान में बढ़ोतरी होगी। आर्थिक रूप से आपकी स्थिति ठीक रहेगी। साथ ही आपकी संतान को कोर्ट-कचहरी संबंधी कार्यों में सफलता मिलेगी, लेकिन इस बीच आपको जिस बात पर अधिक फोकस करने की जरूरत है, वो ये है कि अगर किसी की जन्मपत्रिका के पहले, चौथे, सातवें, आठवें या बारहवें स्थान पर मंगल का गोचर हो, तो जातक अस्थायी रूप से मांगलिक कहलाता है। अतः आपकी जन्मपत्रिका में पहले स्थान पर मंगल का ये गोचर आपको 10 मई तक के लिए अस्थायी रूप से मांगलिक दर्शायेगा। वहीं जो लोग शादी-शुदा हैं, उन लोगों को इस बात पर खास ध्यान देना चाहिए कि क्या उनके जीवनसाथी की जन्मपत्रिका में मंगल  पहले, चौथे, सातवें, आठवें या बारहवें स्थान पर जा रहा है। अगर ऐसा है तो ठीक अन्यथा सतर्क होकर आपको इस गोचर के उपाय जरूर करने चाहिए।  लिहाजा मंगल के अशुभ फलों से बचने के लिए- मंदिर में मसूर की दाल दान करें। 

कर्क राशि

मंगल आपकी जन्मपत्रिका में बारहवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका का बारहवां स्थान हमारे व्यय तथा शय्या सुख से होता है। मंगल के इस गोचर के प्रभाव से आपके खर्चों में बढ़ोतरी होना तय है। जीवनसाथी से बात करते समय आपको मधुर भाषा का प्रयोग करना अच्छा रहेगा। आपको इस बीच अपने शत्रुओं की चाल से बचकर रहने की जरूरत है। इसके अलावा एक बात और आपको बता दें कि आपके जन्मपत्रिका में बारहवें स्थान पर मंगल का ये गोचर 10 मई तक के लिए  आपको अस्थायी रूप से मांगलिक बना देगा। साथ ही आपको इस बात पर भी ध्यान देना चाहिए कि क्या आपके जीवनसाथी की कुंडली में भी मंगल पहले, चौथे, सातवें, आठवें या बारहवें स्थान पर जा रहा है। अगर नहीं तो ठीक है, अन्यथा सतर्क होकर आपको मंगल के इस गोचर के उपाय जरूर करने चाहिए।  अतः 10 मई तक अस्थायी तौर पर मंगल के अशुभ फलों से बचने के लिए - मंदिर या किसी धर्म स्थान पर बताशे का दान करें।

सिंह राशि

 मंगल आपकी जन्मपत्रिका में ग्यारहवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के ग्यारहवें स्थान का संबंध हमारे इनकम तथा इच्छाओं से होता है। मंगल के इस गोचर के प्रभाव से 10 मई तक आपका कोई सोचा हुआ कार्य पूर्ण होगा। लेकिन इस दौरान किसी के सामने अपनी बात रखने में आपको परेशानी महसूस होगी। आपको कुछ हेल्थ समस्याएं भी हो सकती हैं।  पैसों के मामले में भी स्थिति सामान्य बनी रहेगी। अत: 10 मई तक मंगल के अशुभ फलों से बचने के लिए- मंदिर में तिल का दान करें।

कन्या राशि

मंगल आपकी जन्मपत्रिका में दसवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका का दसवां स्थान हमारे करियर, पिता और राज्य से संबंध रखता है। लिहाजा मंगल के इस गोचर के प्रभाव से आपके पिता के व्यापार में हर तरह से बढ़ोतरी होगी। आपको धन लाभ होगा। हालांकि चल संपत्ति से ज्यादा आपको अचल संपत्ति का लाभ मिलेगा। अगर आपका कोई बड़ा भाई है, तो 10 मई तक आपकी स्थिति और भी अच्छी होगी। आपको संतान सुख मिलेगा। अतः 10 मई तक मंगल की शुभ स्थिति बनाये रखने के लिए- चूल्हे पर दूध उबालते समय ये ध्यान रखें कि दूध उबलकर बर्तन से बाहर न गिरे।

तुला राशि

मंगल आपकी जन्मपत्रिका में नवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका का नावें स्थान का संबंध हमारे भाग्य से होता है। मंगल के इस गोचर के प्रभाव से धार्मिक चीजों के प्रति आपकी रुचि कुछ कम होगी। आपको 10 मई तक भाग्य का मनचाहा साथ नहीं मिल पाएगा। आपको अपने काम के लिए  दूसरों से मदद लेनी पड़ेगी। माता-पिता के साथ आपके रिश्ते अच्छे बने रहेंगे। लिहाजा मंगल के शुभ फलों की प्राप्ति के लिए- बड़े भाई या बड़े भाई समान लोगों का सम्मान करें।

वृश्चिक राशि

मंगल आपकी जन्मपत्रिका में आठवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के आठवें स्थान का संबंध हमारे आयु से होता है।  मंगल के इस गोचर से आपके पराक्रम में बढ़ोतरी होगी और आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। आप शत्रुओं से पीछा छुडाने में भी सफल रहेंगे। न्याय के लिए  लोग आपसे मदद मांग सकते हैं। 10 मई तक आप अपनी मेहनत से सब कुछ हासिल करने में सफल रहेंगे। लिहाजा मंगल के शुभ फल बनाये रखने के लिए- कुत्ते को रोटी खिलाएं।

धनु राशि

मंगल आपकी जन्मपत्रिका में सातवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के सातवें स्थान का संबंध  हमारे जीवनसाथी से होता है। मंगल के इस गोचर के प्रभाव से जीवनसाथी के साथ आपके रिश्ते में मजबूती आएगी। आपको अपने कार्यों में जीवनसाथी का पूरा सपोर्ट मिलेगा। 10 मई तक आपको आगे बढ़ने के बहुत सारे मौके मिलेंगे और आपकी संतान की भी खूब तरक्की होंगे। यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि आपके सातवें स्थान पर मंगल के इस गोचर से 10 मई तक आप पर अस्थायी रूप से मांगलिक का प्रभाव रहेगा। इसके अलावा जो लोग शादी-शुदा हैं, उन लोगों को इस बात पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है कि क्या आपके जीवनसाथी की पत्रिका में भी मंगल पहले, चौथे, सातवें, आठवें या बारहवें स्थान पर जा रहा है।  अगर ऐसा है तो आपको सतर्क होकर आपको मंगल के इस गोचर के उपाय जरूर करने चाहिए।  अतः 10 मई तक मंगल के अशुभ फलों से बचने के लिए- अपनी बुआ या बहन को लाल रंग के कपड़े गिफ्ट करें और उनका आशीर्वाद लें।

मकर राशि

मंगल आपकी जन्मपत्रिका में छठे स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के छठे स्थान का संबंध हमारे स्वास्थ्य, शत्रु और मित्रों से है।  मंगल के इस गोचर से आपकी संतान के जीवन में कोई बड़ा चेंज आ सकता है। 10 मई तक आपको अपनी संतान को सोने की कोई चीज़ पहनाना अवॉयड करना चाहिए। इससे आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी। लिहाजा 10 मई तक मंगल की अशुभ स्थिति से बचने के लिए- किसी कन्या को कुछ गिफ्ट करें और उसका आशीर्वाद लें।

कुंभ राशि

मंगल आपकी जन्मपत्रिका में पांचवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के पांचवें स्थान का संबंध हमारे संतान, विवेक, विद्या और रोमांस से होता है। मंगल के इस गोचर से आपको जीवन में कई तरह के सुख मिलेंगे। आपको लक्ष्मी की प्राप्ति होगी। साथ ही माता से सहयोग मिलेगा। 10 मई तक आपका स्वभाव शांत रहेगा और आप न्यायप्रिय होंगे। बड़े-बुजुर्गों को इस दौरान ज्यादा लाभ मिलेगा। आपको जीवनसाथी और संतान का सुख मिलेगा। साथ ही आपकी निरंतर उन्नति होगी। अतः 10 मई तक मंगल के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए -

सुबह उठकर अपने बड़े-बुजुर्गों का आशीर्वाद लें।

मीन राशि

मंगल आपकी जन्मपत्रिका में चौथे स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के चौथे स्थान का संबंध  हमारे भवन, भूमि, वाहन तथा माता से होता है। मंगल के इस गोचर के प्रभाव से आपको माता का पूरा सहयोग मिलेगा। साथ ही आपको भूमि-भवन और वाहन का सुख प्राप्त होगा। लेकिन आपकी पत्रिका में चौथे स्थान पर मंगल के गोचर से आपको इस बात पर खास ध्यान देना चाहिए जन्मपत्रिका में पहले, चौथे, सातवें, आठवें या बारहवें स्थान पर मंगल का गोचर जातक को अस्थायी रूप से मांगलिक बनाता है।  अतः 10 मई तक के लिए 
आपके चौथे स्थान पर मंगल का गोचर आपको अस्थायी तौर मांगलिक प्रभाव देगा। ऐसे में आपको मंगल के उपायों का खास ध्यान रखना चाहिए और अगर आप विवाहित हैं, तो आपको एक और बात का ख्याल रखना चाहिए कि कहीं आपके जीवनसाथी की कुंडली में भी तो मंगल पहले, चौथे, सातवें, आठवें या बारहवें स्थान पर नहीं जा रहा है। अगर हां तो बड़ी ही सावधानी पूर्वक आपको मंगल के इस गोचर के उपाय जरूर करने चाहिए।  तो 10 मई तक मंगल के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए- दूध में थोड़ा-सा मीठा डालकर बरगद के पेड़ की जड़ में डालें और दूध डालने से जो मिट्टी गीली हो, उससे अपने माथे पर तिलक लगाएं। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Shukra Gochar 2023: शुक्र के मेष राशि में गोचर से इन 3 राशियों को होगी पैसों की कमी, भाग्य भी नहीं देगा साथ

आज करें ये उपाय, धन-दौलत और सोना-चांदी से भरा रहेगा घर!

Vastu Tips: समय रहते जान लिजिए तुलसी से जुड़ी ये बातें, वरना बाद में पड़ सकता है पछताना

 

More Rashifal News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राशिफल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement