Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Vastu Tips: समय रहते जान लिजिए तुलसी से जुड़ी ये बातें, वरना बाद में पड़ सकता है पछताना

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में तुलसी पूजा से जुड़ी कई महत्वपूर्ण बातें बताई गई हैं। जिनका खास ध्यान रखना चाहिए। तो आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए तुलसी पूजा से जुड़े जरूरी नियम।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Published on: March 12, 2023 11:10 IST
Tulsi Puja, Vastu tips- India TV Hindi
Image Source : FILE IMAGE Tulsi Puja Niyam

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में आज हम बात करेंगे तुलसी के पौधे से जुड़ी कुछ अन्य महत्वपूर्ण बातों के बारे में। प्राचीन काल से ही घर में तुलसी का पौधा लगाने की और उसमें प्रतिदिन जल चढ़ाने की परंपरा चली आ रही है। लेकिन कुछ ऐसे खास दिन भी होते हैं जब तुलसी में जल नहीं चढ़ाना चाहिए। किस-किस दिन तुलसी में जल नहीं चढ़ाना चाहिए इसके बारे में हम आपको बता देते हैं।

वास्तु शास्त्र के मुताबिक, प्रत्येक रविवार, एकादशी और सूर्य व चंद्र ग्रहण के समय तुलसी में जल नहीं चढ़ाना चाहिए। साथ ही इन दिनों में और सूर्य छिपने के बाद तुलसी के पत्ते नहीं तोड़ने चाहिए। ऐसा करने से दोष लगता है। वास्तु के अनुसार, जो व्यक्ति वीरवार के दिन तुलसी के पौधे में कच्चा दूध डालता है और रविवार को छोड़कर प्रतिदिन शाम को घी का दीपक जलाता है, उसके घर में सदा लक्ष्मी जी का वास रहता है। 

इसके अलावा घर में कभी भी सूखा तुलसी का पौधा नहीं रखना चाहिए। यह अशुभ माना जाता है। ऐसे पौधे को कुएं या किसी पवित्र स्थान पर बहा देना चाहिए और नया पौधा लगाना चाहिए। वास्तु शास्त्र में ये थी चर्चा तुलसी के पौधे से जुड़ी महत्वपूर्ण बातों के बारे में। उम्मीद है आप इस वास्तु टिप्स को अपनाकर इसका लाभ जरूर उठाएंगे।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

इस दिशा में तुलसी का पौधा लगाने से होता है भारी नुकसान, जानिए क्या है सही दिशा

चकला-बेलन से जुड़ी ये गलतियां आपको बना सकती है कंगाल, समय रहते हो जाएं सावधान

Rang Panchami 2023: रविवार को है देवताओं की होली, जानिए रंग पंचमी पर्व का धार्मिक महत्व

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement