Friday, April 26, 2024
Advertisement

चकला-बेलन से जुड़ी ये गलतियां आपको बना सकती है कंगाल, समय रहते हो जाएं सावधान

Vastu Tips For Chakla Belan: चकला-बेलन किस दिन खरीदना शुभ होता है? क्या है इससे जुड़ी सही नियम। यहां जानिए वास्तु शास्त्र में चकला-बेलन के लिए क्या-क्या नियम बताए गए हैं।

Vineeta Mandal Written By: Vineeta Mandal
Updated on: March 11, 2023 13:09 IST
Vastu Tips For Chakla Belan- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Vastu Tips For Chakla Belan

Vastu Tips For Kitchen: हर घर में किचन या रसोईघर उसका जरूर हिस्सा होता है। कहते हैं कि रसोईघर को हमेशा साफ-सुथरा रखना चाहिए वरना माता लक्ष्मी नाराज हो जाती है। दरअसल, हिंदू धर्म में रसोईघर को मां अन्नपूर्णा का स्थान माना गया है। माता अन्नपूर्णा मां लक्ष्मी का ही दूसरा रूप मानी जाती हैं। यही वजह है कि रसोईघर को बनवाने से लेकर इसमें सामान तक रखने के लिए कई वास्तु नियम बताए गए हैं। ऐसे ही किचन में मौजूद चकला-बेलन को लेकर भी कई बातें बताई गई हैं। तो अगर आप अपने परिवार में सुख-समृद्धि और खुशहाली चाहते हैं तो चकला-बेलन से जुड़े नियमों का खास ख्याल रखें। 

ऐसा चकला-बेलन करवा सकता है घर में क्लेश

हर घर में रोटी बनाने के लिए पत्थर या लकड़ी के चकला-बेलन का इस्तेमाल होता है। वास्तु के मुताबिक, ऐसा चकला-बेलव बिल्कुल भी उपयोग में नहीं लाना चाहिए जो रोटी बनाते समय आवाज करता हो। इससे घर में लड़ाई-झगड़ा होता है साथ ही पैसा का भी नुकसान होता है।

चकला-बेलन को गंदा कभी न छोड़ें

वास्तु के अनुसार, चकला-बेलन को कभी भी गंदा नहीं छोड़ना चाहिए। इस्तेमाल के बाद हमेशा इसे साफ और सूखा कर ही रखना चाहिए। कहा जाता है कि चकला-बेलन को गंदा छोड़ने से मां अन्नपूर्णा नाराज हो जाती हैं। साथ ही घर में वास्तु दोष का खतरा भी बढ़ जाता है।

चकला-बेलन खरीदते समय इन बातों का रखें ख्याल

चकला-बेलन खरीदने के लिए गुरुवार और बुधवार का दिन सबसे अच्छा माना जाता है। वहीं मंगलवार और शनिवार के दिन इसकी खरीददारी कभी नहीं करनी चाहिए। चकल-बेलन खरीदते समय ध्यान रखें क  ये कहीं से भी ऊंचा नीचा न हो। साथ ही इसमें रोटी बनाते समय आवाज न आती हो।

 

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। । इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

Vastu Tips: इस दिशा में तुलसी का पौधा लगाने से होता है भारी नुकसान, जानिए क्या है सही दिशा

मंगल करेंगे मिथुन राशि में गोचर, इन राशियों की जिंदगी पर पड़ेगा बुरा असर

Shaniwar Upay: रोटी-सरसों के तेल के इस उपाय से पूरी होगी हर इच्छा, शनिवार को इन शक्तिशाली मंत्रों का भी करें जाप

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement